Diabetes Management: मधुमेह या डायबिटीज को कम करने के घरेलू नुस्खे और आहार...

इस मौसम में आने वाले कई फल आपको नेचुरली डायबिटीज मैनेज (Manage Diabetes Naturally) करने में मदद करते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में जो ब्लड शुगर लेवल (Manage Blood Sugar Levels) को कंट्रोल करने में मदद करेंगे.

Diabetes Management: मधुमेह या डायबिटीज को कम करने के घरेलू नुस्खे और आहार...

Manage Blood Sugar Levels: ध्यान रखें कि अपने आहार में कोई भी बदलाव करने से पहले आप अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

Foods For Diabetes: डायबिटीज, मधुमेह या शुगर की बीमारी बहुत तेजी से बढ़ रही है. इसे अगर साइलेंट किलर कहा जाए तो गलत नहीं होगा, क्योंकि यह बिना आपको भनक लगने दिए धीरे-धीरे शरीर के कई हिस्सों (Diabetes Mellitus in Hindi) को बीमार बना देती है. डायबिटीज या मधुमेह दुनियाभर में तेजी से फैल रही है. हर मिनट के साथ ही डायबिटीज के मरीजों की संख्या भी बढ़ती जा रही है. अगर ताजा अध्ययन की बात की जाए तो साल 2030 तक 98 मिलियन यानी 9.8 करोड़ भारतीय डायबिटिक होंगे. आपका आहार डायबिटीज को मैनेज करने में काफी मददगार साबित हो सकता है. डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए सबसे जरूरी है अपनी डाइट (diabetes diet) पर ध्यान देना. डायबिटीज में अगर आप यह समझ गए कि क्या खाना है और किस चीज से परहेज करना है तो इसे कंट्रोल (diabetes treatment) करना आपके लिए बहुत आसान हो जाएगा. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि किस तरह आप अपनी डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं. सौभाग्य की बात यह है कि सर्दियां अपने साथ ऐसे कई आहार, फल, सब्जियां लेकर आतीं हैं जो डायबिटीज को कंट्रोल (Diabetes Control) करने में मदद करती हैं. सर्दियों में ऐसे कई मसाले हम आहार में शामिल कर सकते हैं जो मधुमेह (Diabetes) में लाभकारी साबित हो सकते हैं. इस मौसम में आने वाले कई फल आपको नेचुरली डायबिटीज मैनेज (Manage Diabetes Naturally) करने में मदद करते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में जो ब्लड शुगर लेवल (Manage Blood Sugar Levels) को कंट्रोल करने में मदद करेंगे. 


PCOD: औरतों के मुंह पर दाढ़ी मूंछ और पिंपल्स हो सकते हैं इस बीमारी की देन...

 

8 वजहें, आखिर क्यों महिलाओं के लिए अच्छा है हस्तमैथुन, जानें लाइफस्टाइल कोच लुक कुटिनो से

 

डायबिटीज में मददगार आहार - Foods For Diabetes

 

1. डायबिटीज के मरीज खाएं अमरूद - Guava

अमरूद डाइड्री फाइबर का अच्छा सोर्स है. फाइबर ब्रेकडाउन होने में और पचने में काफी लंबा समय लेते हैं. ऐसे आहार जो पचने में समय लेते है वे एकदम से होने वाले ब्लड शुगर स्पाइक (Prevent blood sugar spikes) को कंट्रोल करते हैं. इसके साथ ही साथ अमरूद में लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स (Low Glycaemic Index) होता है. ग्लाइसेमिक इंडेक्स यानी जीआई (GI) कार्बोहाइड्रेट की रिलेटिव रेंकिंग है. यह आपके ब्लड ग्लूकोज का स्तर तय करता है. डायबिटीज या मधुमेह के मरीजों को लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स (55 से कम) फूड लेना चाहिए. यह अचानक से होने वाले ब्लड शुगर स्पाइक को कंट्रोल करता है.


2. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए खाएं दालचीनी - Cinnamon

क्या आप जानते हैं कि दालचीनी डायबिटीज में मददगार साबित हो सकती है. डीके पब्लिशिंग हाउस की किताब 'हीलिंग फूड्स' के अुनसार दालचीनी पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में फायदेमंद है. इससे ग्लूकोज और ट्रेग्लासराड्स (triglycerides) जो कि एक तरह का फैट है, के स्तर को नियंत्रित करने में मददगार है. यह डायबिटीज और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का काम करता है और साथ ही साथ दिल के रोगों के लिए भी बहुत बढ़िया है. ऐसे कई मसाले हैं जो औषधिय गुणों से भरपूर हैं. इन्हीं में से एक है दालचीनी. डायबिटीज कम करने के लिए दालचीनी का इस्तेमाल कैसे करें. अगर आप यह सोच रहे हैं तो हम आपको बता दें कि यह बेहद ही आसान है. आपको बस रोज सुबह पानी में दालचीनी डाल कर पी लें.

...क्यों हजारों लाइक्स के बाद भी सेल्फी में हर किसी को दिखती है कमी

 

ktj8nkj

Manage Blood Sugar Levels: क्या आप जानते हैं कि दालचीनी डायबिटीज में मददगार साबित हो सकती है

 

3. संतरा - Orange

अमेरिकन डायबिटीज एसेसिएशन के अनुसार, संतरे की प्रजाति के फल जैसे नींबू, संतरा, कीनू वगैरह डायबिटीज सुपरफूड हैं. इन्हें डायबिटीज से बचने के लिए अपने आहार में जरूर शामिल करें. संतरे में लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है. आप इन्हें सलाद में, जूस या ऐसे ही कच्चा खा सकते हैं.

 

किडनी स्‍टोन निकालने के ये हैं 5 तरीके, नहीं करानी पड़ेगी सर्जरी

 

4. गाजर - Carrots

क्रंची और पोषण से भरपूर गाजर किसे नहीं पसंद. सर्दियों में गाजर का जूस, गाजर की सब्जी और गाजर का हलवा खूब पसंद किया जाता है. गाजर में फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जो खून में शुगर रिलीज को धीमा करते हैं. इसके साथ ही साथ गाजर का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी बहुत ही कम होता है, जो इसे डायबिटीज के लिए अच्छा आहार बनाता है.
 

bqlp76t

Manage Blood Sugar Levels: गाजर का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी बहुत ही कम होता है

 

5. लौंग - Cloves

लौंग तकरीबन हर भारतीय रसोई में होती है. लौंग जिसे इंग्लिश में क्लोव (Clove) कहा जाता है, में  वॉलेटाइल ऑयल (volatile oils) होते हैं. जो एंटीइंफलेमेट्री, एनाल्जेसिक और डाइजेस्टिव फायदे देती है. इस मसाले यानी लौंग को ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. लौंग डायबिटीज में इसलिए भी फायदेमंद होता है, क्योंकि यह इंसुलिन बनाने में मददगार है. हाल ही में सामने आई एक स्टडी में यह बात सामने आई कि अनुवांशिक डायबिटीज में भी लौंग मददगार साबित होती है.

Diabetes: ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करता है धनिया, जानें धनिए के फायदे

तो इस्तेमाल करें ये आहार और देखें बदलाव. पर इस बात का ध्यान रखें कि अपने आहार में कोई भी बदलाव करने से पहले आप अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

 

महिलाओं की योनी में क्यों लगानी पड़ती है जाली! क्या होते हैं नुकसान और क्या हैं विकल्प

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ऑर्गेज्म तक न पहुंच पाने के ये हो सकते हैं कारण, आपको भी जरूर जानने चाहिए

क्या क्लाइमेट चेंज लड़कों की फर्टिलिटी को करता है प्रभावित!