Diabetes Diet: अमरूद की पत्तियों की चाय करेगी डायबिटीज को कंट्रोल करें! सर्दियों में यूं नियंत्रण में रहेगा ब्लड शुगल

Diabetes Management: सर्दियों में डायबिटीज कंट्रोल करने में मददगार है यह ड्रिंक. मधुमेह के रोगियों को अपने आहार का खास ध्यान रखना होता है. क्योंकि ब्लड में इंसुलिन का प्रसार और ब्लड शुगर लेवल काफी हद तक आपके आहार पर निर्भर करता है. डायबिटीज या मधुमेह दो तरह का होता है. टाइप 1 डायबिटीज और टाइप 2 डायबिटीज.

Diabetes Diet: अमरूद की पत्तियों की चाय करेगी डायबिटीज को कंट्रोल करें! सर्दियों में यूं नियंत्रण में रहेगा ब्लड शुगल

Diabetes Diet: मधुमेह के रोगियों को अपने आहार का खास ध्यान रखना होता है.

खास बातें

  • डायबिटीज या मधुमेह दो तरह का होता है. टाइप 1 डायबिटीज और टाइप 2 डायबिटीज.
  • इंसुलिन का प्रसार और ब्लड शुगर लेवल काफी हद तक आपके आहार पर निर्भर है.
  • जानें सर्दियों में कैसे कंट्रोल करें डायबिटीज

Diabetes Diet: सर्दियों का मौसम दस्तक दे चुका है. इस मौसम में अगर आप डायबिटीज को कंट्रोल (Controlling Blood Sugar During the Winter) करने के लिए सही आहार की तलाश में हैं, तो यह लेख आपके लिए मददगार साबित हो सकता है. सर्दियां अपने साथ लेकर आती हैं बहुत सी मौसमी सब्जियां और फल. जो आपकी सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद होते हैं. मधुमेह के रोगियों को अपने आहार (Diabetes Diet In Winter) का खास ध्यान रखना होता है. क्योंकि ब्लड में इंसुलिन का प्रसार और ब्लड शुगर लेवल काफी हद तक आपके आहार पर निर्भर करता है. डायबिटीज या मधुमेह दो तरह का होता है. टाइप 1 डायबिटीज और टाइप 2 डायबिटीज. पहले तरह का डायबिटीज (Type -1 Diabetes) 1जिसे मधुमेह मेलेटिस टाइप 1 भी कहा जाता है, में पर्याप्त इंसुलिन (Insulin) का उत्पादन नहीं होता है. इंसुलिन की कमी के चलते ब्लड शुगर (Blood Sugar Level) बढ़ जाता है. वहीं टाइप 2 डायबिटीज (Type -2 Diabetes) अपर्याप्त इंसुलिन उत्पादन के चलते होती है. इन दोनों तरह की डायबिटीज के लक्षण लगभग एकसे होते हैं. चलिए अब रुख करते हैं कि सर्दियों में कैसे आप कंट्रोल कर सकते हैं डायबिटीज और मधुमेह कैसे नियंत्रित करें या कम करें... 

Twinkle Khanna: ट्विंकल खन्ना ने कहा, वजाइना की शेव करनी चाहिए या नहीं? दिए कई सवालों के जवाब

Diabetes Management: ये ड्रिंक सर्दियों में कंट्रोल करेंगी डायबिटीज (Winter Foods For Diabetes)

डायबिटीज के लिए अमरूद और इसकी की पत्तियां (Guava Leaves For Diabetes)

सर्दियों का 'सेब' कहा जाने वाला अमरूद डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है. इसके साथ ही अमरूद का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जो इसे मधुमेह के रोगियों के लिए अच्छा विकल्प बनाता है. अमरूद फाइबर से भरपूर होता है, तो यह पचने में भी समय लगाता है. इससे अचानक से ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ता. ही नहीं अमरूद की पत्तियों में भी ऐंटीऑक्सिडेंट होते हैं. तो अगर आप अमरूद की पत्ति की चाय को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. अमरूद विटमिन सी और पोटैशियम से भरपूर होता है. जोकि टाइप 2 डायबीटीक और प्री-डायबीटीक्स के लिए अच्छा होता है. 

guava 620

Guava Leaves For Diabetes: अमरूद की पत्तियां करेंगी डायबिटीज को कंट्रोल. 

कैसे करें डायबिटीज को कंट्रोल, अमरूद की पत्तियों का इस्तेमाल (Try This Guava Leaf Remedy To Control Diabetes And Blood Sugar Levels)

सर्दियों में अगर आप अमरूद की पत्तियों की चाय को आहार में शामिल कर लें तो सोने पर सुहागा वाली बात है. ये शरीर के पीएच लेवल के संतुलित बनाने में मददगारह होगा. इससे मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है. तो कुल मिलकार हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में नारियल पानी लाभकारी हो सकता है. अमरूद की चाय बनाने के लिए आपको एक कप पानी में साफ अमरूद की पत्तियों को अच्छी तरह उबालना होगा. आप इसे गर्मागरम पी सकते हैं.

(अस्वीकरण: यहां दी गई सामग्री या सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

और खबरों के लिए क्लिक करें

सर्दियों में 2 चीजें हैं स्वास्थ्य के लिए रामबाण, सर्दी-खांसी के साथ कब्ज, एसिडिटी और अस्थमा में असरदार!

गर्म और ठंडे दूध में से कौन सा है ज्यादा फायदेमंद, एसिडिटी और मोटापे के लिए रामबाण है ठंडा दूध!

Diabetes: डायबिटीज को करना है कंट्रोल तो अपनाएं ये नुस्खे, असर देख रह जाएंगे हैरान!

Breast Feeding: बच्चे को दूध पिलाते हुए ध्यान रखें ये बातें, जानें क्या है सही तरीका

Migraine: माइग्रेन में ये चीजें खाना हो सकता है खतरनाक, जानें माइग्रेन के लक्षण

Blood Pressure: पनीर है ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए रामबाण! और भी हैं कई शानदार फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Type 2 Diabetes: शरीर में बढ़े हुए इंसुलिन को इन नेचुरल तरीकों से घटाएं, ब्लड शुगर भी होगा कंट्रोल!