NDTV Khabar

Diabetes: अगर दिख रहे हैं खुद में ये लक्षण तो हो सकता डायबिटीज, जानें कंट्रोल करने के तरीके  

Diabetes: मधुमेह या डायबिटीज मेटाबोलिक बीमारियों का एक समूह है, जिसमें खून में ग्लूकोज या ब्लड शुगर (Blood Sugar Level) का स्तर सामान्य से अधिक हो जाता है. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए सबसे जरूरी है कि डायबिटीज के लक्षण (Symptoms Of Diabetes)  को पहचाना जाए.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Diabetes: अगर दिख रहे हैं खुद में ये लक्षण तो हो सकता डायबिटीज, जानें कंट्रोल करने के तरीके  

Diabetes: मधुमेह या डायबिटीज मेटाबोलिक बीमारियों का एक समूह है.

खास बातें

  1. डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए इसके लक्षणों को पहचानना जरूरी है.
  2. आंखें कमजोर होना, अचानक बीपी बढ़ना हो सकते हैं डायबिटीज के लक्षण.
  3. जानें डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं.

Diabetes: मधुमेह या डायबिटीज मेटाबोलिक बीमारियों का एक समूह है, जिसमें खून में ग्लूकोज या ब्लड शुगर (Blood Sugar Level) का स्तर सामान्य से अधिक हो जाता है. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए सबसे जरूरी है कि डायबिटीज के लक्षण (Symptoms Of Diabetes)  को पहचाना जाए. जब शरीर में इंसुलिन (Insulin) ठीक से न बने या शरीर की कोशिकाएं इंसुलिन (Insulin) के लिए ठीक से प्रतिक्रिया न दें. इसे धीमी मौत भी कहा जाता है. कई लोगों ने आपको डायबिटीज से बचने के उपाय और सुझाव दिए होंगे लेकिन आपको बता दें कि डायबिटीज को बेहतर जीवनशैली, खानपान और एक्सरसाइज से ही कंट्रोल किया जा सकता है. कई लोग सवाल करते हैं कि डायबिटीज में क्या खाएं और क्या नहीं. डायबिटीज का भोजन (Diabetes Food) या आहार क्या होता है, डाइबिटीज डाइट (Diabetes Diet) में क्या शामिल करना चाहिए और क्या नहीं क्या डायबिटीज में खाने और व्यायाम का समय बदलने से आप इस बीमारी को कंट्रोल कर सकते हैं. कहीं  आपको भी तो नहीं डायबिटीज. कैसे पहचाने डायबिटीज के लक्षण. आपको जानना जरूरी है कि डायबिटीज के लक्षणों को कैसे पहचाना जा सकता है. हम यहां बता रहे कुछ सामान्य लक्षणों के बारे में... 

ऐसे पहचानें डायबिटीज के लक्षण

1. आंखें कमजोर तो नहीं

डायबीटीज का असर नजर पर भी होता है, इसलिए व्यक्ति की नजरें कमजोर होने लगती हैं. अगर आपका नंबर गड़बड़ा रहा है तो आंखों की जांच के साथ ही एक बार ब्लड शुगर लेवल भी जरूर चेक करवा लें.

a502d21Diabetes: अगर अचानक से आँखें कमजोर होने लगे तो तो डायबिटीज का लक्षण हो सकता है

2. घट रहा हो वजन


अगर आपका अचानक वजन घटने लगा है तो खुश न हों, यह डायबीटीज की ओर इशारा हो सकता है. डॉक्टरों के मुताबिक, अगर आप हेल्दी डायट ले रहे हैं या ज्यादा खा रहे हैं तब भी आपका वजन कम हो रहा है तो डायबीटीज का टेस्ट जरूर करवाएं.

3. अचानक बढ़ जाता हो ब्लड प्रेशर

अगर आपकी लाख कोशिशों के बावजूद बीपी बढ़ता जा रहा है तो बेहतर है कि डॉक्टर को दिखाएं। डायबीटीज के साथ ही अगर बीपी बढ़ता गया तो आपके लिए बहुत ज्यादा मुश्किल पैदा हो सकती है.

voed390gDiabetes: अचानक से बीवी बढ़ जाना भी है डायबिटीज का लक्षण

ये लक्षण डायबीटीज की ओर इशारा करते हैं, लेकिन पुष्टि ब्लड टेस्ट के जरिए ही हो सकती है. टेस्ट की रिपोर्ट्स से खुद अंदाजा लगाने की जगह डॉक्टर को दिखाएं और उन्हें अपने लक्षण के बारे में भी बताएं, ताकि अगर डायबीटीज नहीं है तो शरीर को हो रही अन्य समस्याओं की वजह जान उसका इलाज किया जा सके.

डायबिटीज कंट्रोल करने के खाएं ये

टिप्पणियां

1. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए खाएं अखरोट
2. डायबिटीज को नियंत्रित करने में मददगार है हल्दी
3. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए खाएं दालचीनी 
4. डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए आहार में शामिल करे बादाम
5. डायबिटीज में मददगार हो सकता है सेब का सिरका
6. मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए खाएं लहसुन

और खबरों के लिए क्लिक करें
 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... घाटी में इंटरनेट को लेकर दिए बयान पर नीति आयोग के सदस्य वीके सारस्वत ने दी सफाई, कहा- मैं नहीं चाहता कि...

Advertisement