Diabetes Diet: ब्‍लड शुगर लेवल को तुरंत कम कर सकते हैं ये पत्ते! जानें कैसे करें इस्‍तेमाल

Mango leaves for diabetes: डायबिटीज आज लाखों लोगों को प्रभावित कर रहा है, ऐसे में इसके लक्षणों को कंट्रोल करना मुश्किल हो गया है. डायबिटीज के रोगी की डाइट को समझना एक मुश्किल सब्‍जेक्‍ट हो सकता है.

Diabetes Diet: ब्‍लड शुगर लेवल को तुरंत कम कर सकते हैं ये पत्ते! जानें कैसे करें इस्‍तेमाल

Diabetes Diet: डायबिटीज आज लाखों लोगों को प्रभावित कर रहा है, ऐसे में इसके लक्षणों को कंट्रोल करना मुश्किल हो गया है. डायबिटीज के रोगी की डाइट (Diabetes Diet) को समझना एक मुश्किल सब्‍जेक्‍ट हो सकता है. यदि आप डायबिटीज के रोगी हैं, तो आपको अपनी डाइट में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करना होगा, जो आपके ब्‍लड शुगर के लेवल  (Blood Sugar Levels) में बाधा नहीं डालते. कई ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जो ब्‍लड शुगर के लेवल को कम कर सकते हैं. इनमें से एक है आम के पत्ते. यह ब्‍लड शुगर के लेवल (Control Blood Sugar Level) को कम करते हैं.विभिन्न अध्ययनों में ये बात सामने आई है कि आम के पत्ते ब्‍लड शुगर के लेवल को कम करके डायबिटीज को कंट्रोल (करने में मदद करते हैं. मधुमेह क्या है? कैसे होता है? क्या लक्षण हैं इन सब बातों को समझ कर ही आप अपने आहार में बदलाव करें. इसके साथ ही साथ यह समझना भी जरूरी है कि आप अपने आहार में कोई भी बदलाव डॉक्टर की सलाह के बिना न करें. डायबिटीज डाइट या डायबिटीज आहार आपको मधुमेह से लड़ने में बहुत मदद पहुंचा सकता है. डायबिटीज की दवा (Diabetes Medicine) भी आप ले सकते हैं. लेकिन दवा डॉक्टर की सलाह पर ही लें. किसी दोस्त या रिश्तेदार से पूछकर ऐसे ही कोई दवा न लें. डायबिटीज के लक्षण और उपाय (Remedy For Diabetes) दोनों ही आप खुद पर संयम रख समझ सकते हैं. घबराएं नहीं आप अपने मधुमेह को नियंत्रण में रख सकते हैं. इसके लिए आपको डॉक्टर की निगरानी में सही आहार व दवाएं लेनी होंगी. 

Diabetes Diet: डायबिटीज में खाएं ये 5 फल, कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल

Blood Sugar Levels: ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के 4 आसान तरीके!

Diabetes Diet: डायबिटीज के लिए आम की पत्तियां हैं फायदेमंद | Diabetes diet: Mango leaves for diabetes

'मैंगो लीफ एक्सट्रैक्ट (मैंगिफ़रिन) में एंजाइम अल्फा ग्लूकोसिडेज़ को बाधित करने की क्षमता होती है, जो आंत में कार्बोहाइड्रेट मेटाबॉलिज्‍म को कम करने में मदद करते हैं, जिससे ब्‍लड शुगर का लेवल कंट्रोल होने लगता है. डॉ. महेश, डी. एम. सलाहकार एंडोक्रिनोलॉजी, एस्टर सीएमआई अस्पताल, बैंगलोर कहते हैं, 'आम के पत्तों की सही खुराक का पता लगाने के लिए और अधिक शोध करने की आवश्यकता है.

बच्चों में भी बढ़ रहे हैं डायबिटीज के मामले, क्या हैं लक्षण, इलाज और बचाव

How can diabetes control sugar? अगर आप भी जानना चाह रहे हैं कि आप डायबिटीज को कैसे नियंत्रित कर सकते हैं तो इसके लिए आप अपने आहार को संतुलित करें. आम के पत्तों में कई तरह के गुण होते हैं, जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. यह मुख्य रूप से ग्लूकोज के इंसुलिन प्रोडक्‍शन और डिस्ट्रब्यूशन में सुधार करते हैं. यह ब्‍लड शुगर के लेवल को स्थिर करने में भी मदद करते हैं. आम के पत्ते पेक्टिन, विटामिन सी और फाइबर से भी भरपूर होते हैं, जो डायबिटीज और कॉलेस्‍ट्रोल दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं. यह डायबिटीज के लक्षणों को कम करने के साथ-साथ साफ दिखाई न देने, बार-बार पेशाब आने, वजन कम होने जैसी समस्‍याओं को भी दूर करते हैं.

अगर दिखें ये 8 लक्षण, तो आप इस बीमारी से हो सकते हैं पीड़ित

Diabetes diet: ब्‍लड शुगर के लेवल को कम करने के लिए आम के पत्तों का इस्‍तेमाल कैसे करें?

डायबिटीज के लिए आम के पत्तों का इस्‍तेमाल करने के लिए आपको एक बहुत ही आसान रेसिपी अपनानी होगी. आम के 10-15 पत्ते लें और उन्हें उबाल लें. इसके बाद इसे रातभर ऐसे ही रहने दें. सुबह पानी को छान लें और रोज खाली पेट इसे पिएं. इसके अद्भुत परिणाम के लिए कुछ महीनों के लिए रेगुलर हर सुबह इसे पीएं.

ausiafmg

Diabetes Diet: ब्‍लड शूगर के लेवल को कंट्रोल करने के लिए हेल्‍दी डाइट लें. Photo Credit: iStock

फिर भी, यदि आप डायबिटीज के रोगी हैं, तो आपको अपनी डाइट पर नजर रखनी चाहिए. अपने डॉक्‍टर द्वारा दिए गए सभी निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें. स्वस्थ और संतुलित आहार लें, नियमित व्यायाम करें और कम तनाव लें.

Diabetes Diet: डायबिटीज में खाएं ये 5 फल, कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल

हेल्‍थ की और खबरों के लिए क्लिक करें

क्या डायबिटीज में खा सकते हैं आलू और चावल? यहां हैं स्पेशलिस्ट के जवाब

Diabetes: जब डायबिटीज में रखना हो उपवास या व्रत, तो रखें इन बातों का ध्यान...

Clove For Diabetes: लौंग करेगी ब्लड शुगर को कंट्रोल, लौंग के फायदे

Diabetes Management: फायदेमंद है पपीता, जानें कैसे करता है ब्लड शुगर को कंट्रोल

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com