Diabetes में हेल्दी ब्लड शुगर लेवल बनाए रखने के लिए इन फूड्स को अपनी डाइट से निकाल बाहर फेंकें

Food To Avoid With Diabetic: एक हेल्दी डाइट ब्लड शुगर लेवल को मैनेज (Manage Blood Sugar Levels) करने के लिए काफी कारगर तरीकों में से एक हो सकती है. डायबिटीज रोगियों (Diabetics) के लिए यहां उन चीजों की लिस्ट दी गई है जिन्हें आपको ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) में होने वाले बड़े उतार-चढ़ाव से बचने के लिए सेवन करना बंद कर देना चाहिए.

Diabetes में हेल्दी ब्लड शुगर लेवल बनाए रखने के लिए इन फूड्स को अपनी डाइट से निकाल बाहर फेंकें

Diabetes Diet: डायबिटीज में ऐसे फूड्स को शामिल करें जो नेचुरल तरीकों से ब्लड शुगर को कंट्रोल करें

खास बातें

  • डायबिटीज रोगियों को डाइट में हेल्दी स्नैक्स शामिल करने चाहिए.
  • डायबिटीज डाइट में फाइबर से भरपूर फूड्स को शामिल करें.
  • हेल्दी ब्लड शुगर लेवल बनाए रखने के लिए प्रोसेस्ड फूड से दूर रहें.

Diabetes: डायबिटीज की जटिलताओं से लड़ने के लिए, ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Leve) को कंट्रोल करना काफी जरूरी है. डायबिटीज एक पुरानी स्थिति है जिसमें ब्लड शुगर के लेवल को लगातार मैनेज करने की जरूरत होती है. एक हेल्दी डाइट ब्लड शुगर लेवल को मैनेज (Manage Blood Sugar Levels) करने के लिए काफी कारगर तरीकों में से एक हो सकती है. जिन खाद्य पदार्थों का आप सेवन करते हैं, वे आपके ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित करते हैं. डायबिटीज के अनुकूल आहार में ऐसे खाद्य पदार्थ शामिल होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को नकारात्मक रूप से प्रभावित नहीं करते हैं. जबकि कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिनसे आपको बचना चाहिए (Foods You Should Avoid). डायबिटीज रोगियों (Diabetics) के लिए यहां उन चीजों की लिस्ट दी गई है जिनका आपको सेवन करना बंद कर देना चाहिए. ताकि ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) में होने वाले बड़े उतार-चढ़ाव से से बचा जा सके.

हेल्दी ब्लड शुगर के लिए इन फूड्स को आज से ही खाना छोड़ें | Foods To Avoid For Healthy Blood Sugar Levels
 

1. शुगर वाली ड्रिंक्स (Drink Loaded With Added Sugar)

ज्यादातर ड्रिंक्स को खासकर कार्बोनेटेड ड्रिंक्स और वातित पेय पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए. इनमें शुगर की काफी मात्रा होती है जो आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं. आपको हर्बल चाय जैसे स्वस्थ विकल्पों को चुनना चाहिए.

l3adatuFood To Avoid In Diabetes: हेल्दी ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने के लिए शुगर वाली ड्रिंक्स से बचना चाहिए
 

2. फलों का जूस (Fruit Juice)

फलों में प्राकृतिक शुगर होती है. डायबिटी रोगियों को मॉडरेशन में फलों का सेवन करने की सलाह दी जाती है, लेकिन फलों के रस से जितना संभव हो उतना बचना चाहिए. फलों के जूस में फाइबर की मात्रा नहीं होती है. एक गिलास जूस तैयार करने के लिए, आपको अधिक मात्रा में फलों की जरूरत होती है जो आपके आहार में शुगर की मात्रा को बढ़ा सकते हैं. 

3. पैक किए गए स्नैक्स (Packed Snacks)

पैक्ड स्नैक्स एक स्वादिष्ट ट्रीट हो सकते हैं लेकिन ये आपके रक्त शर्करा के स्तर के लिए हानिकारक हो सकते हैं. ये स्नैक्स कृत्रिम स्वादों से लदे होते हैं और प्रोसेस्ड होते हैं. अगर आफ स्नैक्स खाना ही चाहते हैं तो आप उबले अंडे, छोले, बादाम, प्रोटीन बार या पॉपकॉर्न का सेवन कर सकते हैं.

4. फ्लेवर का दही (Flavoured Yogurt)

दही एक स्वस्थ स्नैक है जिसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. डायबिटीज रोगी दही का सेवन भी कर सकते हैं, लेकिन फ्लेवर्ड दही खाने से बचना चाहिए. क्योंकि फ्लेवर्ड दही में चीनी को मिलाया जाता है. इसलिए नेचुरल और कम वसा वाले विकल्प चुनें.

bie9q2a8Control Blood Sugar Level: डायबिटीज रोगियों को फ्लेवर्ड दही के सेवन से बचना चाहिए
 

5. ह्वाइट ब्रेड (White Bread)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सफेद ब्रेड कार्ब्स में उच्च है. यह काफी प्रोसेस्ड होते हैं. ये प्रोसेस्ड फूड ब्लड शर्करा के अवशोषण को धीमा कर सकते हैं. इसलिए अपने नाश्ते के लिए स्वस्थ विकल्प चुनें. ऐसी चीजों का सेवन करने से बचें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.