Diabetes में ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए आज से ही खाना शुरू करें ये 6 फूड्स, कंट्रोल में रहेगा डायबिटीज!

Food To Eat In Diabetes: डायबिटीज में हेल्दी ब्लड शुगर लेवल (Healthy Blood Sugar Leve) बनाए रखने के लिए हेल्दी डाइट काफी असरदार तरीकों में से एक हो सकती है. डायबिटीज रोगियों (Diabetics) को क्या खाना चाहिए जिससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखा जा सके. यहां ऐसे फूड्स की लिस्ट दी गई हैं जिन्हें अपनी डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) में शामिल करने से फायदा हो सकता है.

Diabetes में ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए आज से ही खाना शुरू करें ये 6 फूड्स, कंट्रोल में रहेगा डायबिटीज!

Food To Eat In Diabetes: ब्लड शुगर लेवल और डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

खास बातें

  • डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल मैनेज करने के लिए खाएं ये चीजें.
  • डायबिटीज रोगी आज से डाइट में शामिल करने ये चीजें.
  • कंट्रोल में रहेगा डायबिटीज और ब्लड शुगर लेवल.

What To Eat In Diabetes: डायबिटीज में हेल्दी ब्लड शुगर लेवल (Healthy Blood Sugar Leve) बनाए रखने के लिए हेल्दी डाइट काफी असरदार तरीकों में से एक हो सकती है.  हमारी कई ऐसी आदतें हैं जो हमें डायबिटीज का मरीज (Diabetics) बना देती हैं. खानपान से लेकर शारीरिक सक्रियता तक ब्लड शुगर लेवल को ऊपर-नीचे कर सकते हैं. डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को मैनेज (Manage Blood Sugar Levels) करने के लिए हमें हेल्दी डाइट लेने की जरूरत होती है. साथ खाने उन फूड्स की मात्रा बढ़ाने की जरूरत होती है जो हमारे शरीर में हेल्दी ब्लड शुगर को बढ़ावा दें. डायबिटीज रोगियों को क्या खाना चाहिए (What To Eat Diabetes Patient) जिससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखा जा सके. आप जिन फूड्स का सेवन करते हैं वह आपके ब्लड शुगर लेवल पर भी प्रभाव डालते हैं. डायबिटीज रोगियों को कुछ फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करने की जरूरत है. साथ ही कुछ फूड्स को डाइट से बाहर करना जरूरी होता है. कई लोग जानना चाहते हैं कि डायबिटीज में कौन सी सब्जी खानी चाहिए (Which Vegetables To Eat In Diabetes). यहां ऐसे फूड्स की लिस्ट दी गई हैं जिन्हें अपनी डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) में शामिल करने से फायदा हो सकता है.  

ब्लड शुगर को मैनेज करने के लिए इन फूड्स को खाना शुरू करें | Food To Eat For Manage Blood Sugar Level

1. लहसुन (Garlic)

डायबिटीज में लहसुन का सेवन काफी लाभदायक माना जाता है. लहसुन का सेवन भारतीय सब्जियों में तो किया ही जाता है लेकिन कई लोग इसे कच्चा भी खाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक हो सकता है. लहसुन में इन्फ्लेमेशन कम करने, ब्लड शुगर कम करने और लो डेंसिटी लिप्रोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल यानी कि खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के गुण पाया जाता है. लहसुन ब्लड शुगर को मैनेज करने के लिए काफी असरदार हो सकता है. 

tf3i0i78Food To Eat In Diabates: लहसुन का सेवन करने से डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है

2. सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar)

सेब का सिरका भी हेल्दी ब्लड शुगर के लिए कारगर माना जाता है. सेब के सिरका आपको डायबिटीज जैसी बीमारी से छुटकारा दिलाने में काफी हद तक मदद कर सकता है. सेब का सिरका खाने से यह ब्लड शुगर लेवल और इंसुलिन लेवल को बड़ी तेजी से कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. 

3. सालमन (Salmon)

डायबिटीज के खतरे से बचे रहने के लिए सालमन को काफी फायदेमंद माना जाता है. सालमन टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज से छुटकारा दिला सकता है. इतना ही नहीं इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभदायक माना जाता है.

moml1v38Manage Blood Sugar Leve: सालमन का सेवन भी डायबिटीज में फायदेमंद माना जाता है  

4. ब्रोकली (Broccoli)

ब्रोकली में विटामिन सी और मैग्नीशियम की मात्रा पाई जाती है जो डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकती है. अध्ययन में सामने आया है कि ब्रोकली इंसुलिन के लेवल को कम करता है और कोशिकाओं को हानिकारक फ्री रेडिकल डैमेज से भी बचाए रखने में मददगार हो सकती है.

5. दही (Curd)

दही का सेवन आमतौर पर लंच में या फिर डिनर में तो जरूर ही किया जाता है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इस खाद्य पदार्थ का सेवन करने से भी आप डायबिटीज के खतरे से बच सकते हैं. दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स हेल्दी ब्लड शुगर के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं बशर्ते दही फ्लेवर्ड न हो. 

0rvuorc8Food To Eat In Diabetes: डायबिटीज रोगी डाइट में दही को शामिल कर सकते हैं बशर्ते दही फ्लेवर्ड न हो.

6. ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits)

Newsbeep

डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल मैनेज करने के लिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इन फ्रूट्स में पिस्ता, अखरोट, काजू, ब्राजील नट्स, बादाम जैसे ड्राई फ्रूट्स शामिल हैं. इन ड्राई फूड्स में ब्लड शुगर लेवल को कम करने का गुण पाया जाता है. इनका रोजाना सेवन संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.