Diabetes Diet: ठंड के मौसम में डायबिटीज रोगी गलती से भी न खाएं ये 7 फूड्स, सर्दियों में तेजी से बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल!

Foods To Avoid In Diabetes: डायबिटीज एक पुरानी बीमारी है जो तब होती है जब आपका ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) बहुत अधिक हो जाता है. कार्बोहाइड्रेट, वसा, प्रोसेस्ड फूड्स आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं. डायबिटीज के लिए फूड्स (Foods For Diabetes) काफी फायदेमंद हो सकते हैं, लेकिन सर्दियों में ये जान लें कि डायबिटीज में किन को फूड्स खाने से बचें?

Diabetes Diet: ठंड के मौसम में डायबिटीज रोगी गलती से भी न खाएं ये 7 फूड्स, सर्दियों में तेजी से बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल!

Diabetes Diet: डायबिटीज रोगियों को सर्दियों में नहीं करना चाहिए इन 7 फूड्स का सेवन

खास बातें

  • डायबिटीज रोगियों को सर्दियों में नहीं खाने चाहिए ये फूड्स.
  • यहां जानें ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए क्या नहीं खाना चाहिए.
  • ये 7 फूड्स ठंड के मौसम में बढ़ा सकते हैं शुगर लेवल.

What Not To Eat In Diabetes: डायबिटीज एक पुरानी बीमारी है जो तब होती है जब आपका ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) बहुत अधिक हो जाता है. कार्बोहाइड्रेट, वसा, प्रोसेस्ड फूड्स और यहां तक कि नेचुरल शुगर (Natural Sugar) भी आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं. डायबिटीज के लिए फूड्स (Foods For Diabetes) काफी फायदेमंद हो सकते हैं, लेकिन सर्दियों में ये जान लेना जरूरी है कि डायबिटीज में किन को फूड्स खाने से बचें? (Foods To Avoid In Diabetes) ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए सबसे बड़ा योगदान डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) का होता है. इसीलिए तो लोग सवाल करते हैं कि डायबिटीज में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए? (What To Eat And Avoid In Diabetes) एक स्वस्थ, संतुलित आहार खाने से डायबिटीज वाले लोगों को अपनी स्थिति को मैनेज करने और हृदय रोग, गुर्दे की बीमारी और अन्य स्वास्थ्य संबंधी जटिलताओं के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है.

डायबिटीज को कंट्रोल करने के तरीके (Ways To Control Diabetes) कई हैं, जिसमें यह ध्यान रखना सबसे ज्यादा जरूरी है कि डायबिटीज विंटर डाइट (Diabetes Winter Diet) में क्या शामिल करना चाहिए और क्या नहीं? अनियंत्रित मधुमेह के कई गंभीर परिणाम हो सकते हैं.

डायबिटीज वाले लोग अधिकांश खाद्य पदार्थ खा सकते हैं, लेकिन उन्हें उनमें से कुछ को छोटे भागों में खाने की जरूरत हो सकती है. यहां जानें ब्लड शुगर लेवल को मैनेज (Manage Blood Sugar Level) करने के लिए डायबिटीज रोगियों को किन फूड्स को खाने से परहेज करना चाहिए.

डायबिटीज में बिल्कुल भी न खाएं ये फूड्स | Do Not Eat These Foods At All In Diabetes

1. मीठा ब्रेकफास्ट

अगर आपको डायबिटीज है, तो अपने दिन की शुरुआत करने के लिए मीठे नाश्ते के अनाज का सेवन सबसे खराब तरीका है. अधिकांश अनाज अत्यधिक संसाधित होते हैं और बाकी की तुलना में इनमें कहीं अधिक कार्ब्स होते हैं. अपने ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखने के लिए, प्रोटीन-आधारित कम कार्ब का सेवन करने का विक्लप चुनें.

abtupkp

Diabetes Diet: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को लगातार मैनेज करने की जरूरत होती है 

2. सोडा और मीठा पेय

ऐसे खाद्य पदार्थ जो प्रसंस्कृत चीनी से बने होते हैं, जैसे कि डेसर्ट, कैंडी और सोडा, कम गुणवत्ता वाले कार्बोहाइड्रेट माना जाता है. वे पोषण मूल्य में कमी के साथ-साथ आपके रक्त शर्करा में तेज वृद्धि का कारण बनते हैं. खासकर सर्दियों में इनका सेवन पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दें.

3. ट्रांस फैट वाले फूड्स

ट्रांस वसा वाले खाद्य पदार्थ बेहद अस्वास्थ्यकर होते हैं. ये रात्रिभोज, डिब्बाबंद भोजन और अन्य बेक्ड सामान में पाए जाते हैं. हालांकि ट्रांस वसा आपके रक्त शर्करा को सीधे प्रभावित नहीं करता है, यह सूजन, इंसुलिन प्रतिरोध का कारण बनता है जो मधुमेह वाले लोगों को हृदय रोगों के निरंतर जोखिम में रखता है.

तनाव या डल स्किन कर रही है उदास, 
तबियत भी नहीं रहती कुछ खास... 
तो जुडें एनडीटीवी सेहत वेहत के साथ
सब्सक्राइब करें.

4. कार्ब, प्रोसेस्ड फूड्स

कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर और ऊर्जा के एक अच्छे स्रोत के लिए आवश्यक हैं, लेकिन डायबिटीज वाले व्यक्ति को सावधान रहना चाहिए. सफेद ब्रेड, बैगेल, पास्ता, और अन्य परिष्कृत-आटे के खाद्य पदार्थों को टाइप 1 और टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों में रक्त शर्करा के स्तर को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाने के लिए दिखाया गया है.

5. कॉफी

सादी कॉफी कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने के लिए जानी जाती है, जिसमें डायबिटीज का कम जोखिम भी शामिल है. हालांकि, स्वाद वाली कॉफी एक तरल मिठाई के समान है जो कार्ब्स और मिठास के साथ भरी हुई है. मधुमेह वाले लोगों को केवल सादी कॉफी का सेवन करना चाहिए.

l8gehq98Diabetes Diet: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए कॉफी का सेवन न करें

6. शहद

कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर और ऊर्जा के एक अच्छे स्रोत के लिए आवश्यक हैं, लेकिन मधुमेह वाले व्यक्ति को इनसे सावधान रहना चाहिए. हालांकि यह नेचुरल शुगर का रूप हैं लेकिन अधिक सेवन से यह आपके ब्लड शुगर लेवल को काफी तेजी से बढ़ा सकता है.

7. फलों का रस

Newsbeep

फल फाइबर, विटामिन और खनिजों का एक स्रोत हैं, जो हर एक व्यक्ति की जरूरत है. हालांकि, कुछ फल आपके रक्त शर्करा को बढ़ा सकते हैं. ताजे फलों का रस पूरे फल की तुलना में रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाने की अधिक संभावना है. यही कारण है कि फलों का रस पीने की बजाय उन्हें साबूत खाने की सलाह दी जाती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.