Diet For Exercise: एक्सरसाइज करने के बाद और पहले डाइट में शामिल करें ये चीजेंं? जानें क्या खाने में मिलेगा ज्यादा लाभ!

Best Yoga Diet Plan: अगर आप रोजाना एक्सरसाइज या योग करते हैं तो यह जानना जरूरी है कि हमारे खाने में क्या-क्या होना चाहिए. योग करने से पहले डाइट (Diet Before Yoga) लेना और योग करने के बाद डाइट (Diet After Yoga) लेना काफी जरूरी है. क्या आप जानते हैं कि एक्सरसाइज या योग (Exercise And Yoga) करने से पहले और बाद हमें क्या खाना चाहिए.

Diet For Exercise: एक्सरसाइज करने के बाद और पहले डाइट में शामिल करें ये चीजेंं? जानें क्या खाने में मिलेगा ज्यादा लाभ!

Yoga Diet: एक्सरसाइज या योगा करने के बाद इन चीजों को करें डाइट में शामिल

खास बातें

  • एक्सरसाइज या योग के पहले और बाद क्या खाएं?
  • वर्कआउट के बाद या पहले बादाम और किशमिश खाना क्यों है जरूरी.
  • यहां है एक्सरसाइज डाइट प्लान से जुड़े हर सवाल का जवाब.

Yoga Diet Chart: व्यायाम या एक्सररसाइज करने के कई फायदे गिनाए जाते हैं. कई लोग तो व्यायाम को ज्यादातर रोगों का निदान करने में ममदगार बताते हैं, लेकिन व्यायाम (Exercise) और योग के साथ आपकी डाइट (Diet) भी उतना ही मायने रखती है. अगर आप रोजाना एक्सरसाइज या योग करते हैं तो यह जानना जरूरी है कि हमारे खाने में क्या-क्या होना चाहिए. योग करने से पहले डाइट (Diet Before Yoga) लेना और योग करने के बाद डाइट (Diet After Yoga) लेना काफी जरूरी है. क्या आप जानते हैं कि एक्सरसाइज या योग (Exercise And Yoga) करने से पहले और बाद हमें क्या खाना चाहिए. अगर नहीं तो हम बता रहे हैं यहां कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिन्हें योग करने से पहले या बाद में खाया जाना फायदेमंद हो सकता है. बिना योगा डाइट (Yoga Diet) के आपकी योगा करने का भी फायदा नहीं होगा. ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपको अपने योग सेशन का भरपूर फायदे मिलें तो उसके लिए आपको अपने शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषण भी देने की जरूरत होती है, यहां जानें योगा के पहले और बाद में क्या खाना चाहिए, जिससे आप जो कसरत कर रहे हैं उसका फायदा आपको मिल पाए और शरीर पर कोई हानिकारक प्रभाव न हो.

व्यायाम या योगा करते हैं तो डाइट में लें ये चीजें | What To Eat Before And After A Workout

1. पानी जरूर पिएं

योग करने के लिए आपके शरीर को हाइड्रेट रहना भी जरूरी है. योगा करने के कुछ देर बाद पानी सेवन करना बहुत जरूरी है. शरीर को हाइड्रेशन प्रदान करने से बॉडी में मौजूद विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं. योग के दौरान आपका शरीर पसीना निकालता है साथ ही आपका शरीर पानी में मौजूद इलेक्ट्रोसाइट्स का इस्तेमाल मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के लिए करता है. इससे आपके शरीर में कसरत या योग करने के लिए जरूरी पानी की कमी भी पूरी हो सकती है.

2. भिगोए हुए बादाम  

भीगे हुए बादा खाने के कई कमाल के फायदे होते हैं. अगर आप इसे योग की डाइट में शामिल करते हैं तो आपको काफी फायदा हो सकता है. योग करने के लिए जरूरी ऊर्जा की आपूर्ति आप बादाम के सेवन से कर सकते हैं. योग से पहले रात को भिगोकर रखे बादाम का सेवन करें. बादाम खाने से सिर्फ दिमाग ही तेज नहीं होता बल्कि यह कई चीजों में फायदेमंद होता है. चाहे वह वजम कम करने की बात हो या शरीर को हेल्दी रखने बादाम खाने से आपको शरीर में एनर्जी मिलती है.

nj296vtWorkout Meal: वर्कआउट से पहले और बाद बादाम का सेवन काफी अच्छा माना जाता है

3. केला खाने से मिलेगी एनर्जी

केले में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसमें पोटेशियम की अच्छी मात्रा भी अच्छी होती है जिससे यह आपके वर्कआउट को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. केले में मौजूद मैग्नीशियम आपको मसल्स क्रैंप से बचाने में मदद कर सकता है. अगर आप वजन कम कर हेल्दी बॉडी पाने चाहते हैं तो केले में पाए जाने वाले फाइबर की मात्रा इसके लिए काफी मददगार हो सकती है. इसलिए एक्सरसाइज या योग करने के पहले और बाद में केले का सेवन जरूर करें.

किशमिश या बादाम क्यों हैं खास ?

एक्सरसाइज के दौरान आपको कार्बोहाइड्रेट पर ध्यान देना चाहिए. एक्सरसाइज से आधा घंटे पहले एक मुट्ठी बादाम और किशमिश खाएं. ये आपको एनर्जी देगा, जिसकी वजह से व्यायाम के बाद आपको मसल पेन नहीं होगा.

वर्कआउट से 30 मिनट पहले क्यों और क्या खाएं ?

एक केला या कुछ क्रैकर्स अगर आपके पास एक्सरसाइज से पहले सिर्फ 20-30 मिनट हैं तो आप एक केला या 2-3 नमकीन बिस्किट खा सकते हैं. ये वर्कआउट के लिए आपको फ्यूल देगा और इन्हें पचाना भी आसान है.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com