Dieting Mistakes: डायटिंग के दौरान आपकी ये गलतियां बना सकती हैं आपको बीमार, आज ही कर लें सुधार!

Dieting Mistakes: डायटिंग कई कारणों से की जा सकती है. ज्यादातर लोग वजन घटाने के लिए डाइट प्लान (Diet Plan For Weight Loss) बनाते हैं. वहीं कुछ लोग हेल्दी और फिट रहने के नजरिए से डायटिंग (Dieting) करते हैं, लेकिन आपको डायटिंग मिस्टेक्स (Dieting Mistakes) से बचना जरूरी है.

Dieting Mistakes: डायटिंग के दौरान आपकी ये गलतियां बना सकती हैं आपको बीमार, आज ही कर लें सुधार!

Dieting Mistakes: वजन घटाने के लिए फूड्स और ड्रिंक्स भी काफी पॉपुलर हैं

खास बातें

  • वजन घटाने के लिए डाइट से जुड़ी ये गलतियां कभी न करें.
  • वजन घटाने के लिए डाइट प्लान बनाना जरूरी है.
  • अगर आप इन गलतियों को करते हैं, तो स्वास्थ्य को हो सकता है नुकसान.

How To Avoid Dieting Mistakes: डायटिंग कई कारणों से की जा सकती है. ज्यादातर लोग वजन घटाने के लिए डाइट प्लान (Diet Plan For Weight Loss) बनाते हैं. वहीं कुछ लोग हेल्दी और फिट रहने के नजरिए से डायटिंग (Dieting) करते हैं. ये बात तो हर कोई मानता है कि वजन घटाने के लिए डाइट (Diet For Weight Loss) का होना बहुत जरूरी है, क्योंकि जब तक आप अपने खाने पर कंट्रोल नहीं करेंगे और डाइट को बैलेंस नहीं करेंगे तब तक आपको मोटापा (Obesity) कंट्रोल में नहीं हो सकता है. वजन घटाने के लिए फूड्स और ड्रिंक्स (Foods And Drinks For Weight Loss) भी काफी पॉपुलर हैं. इनको भी अपनी वेट लॉस डाइट (Weight Loss Diet) में शामिल किया जाता है. जब आप अपनी पेट की चर्बी या पूरी बॉडी के फैट (Body Fat) से परेशान हो जाते हैं, तो कुछ भी करने के लिए राजी हो जाते हैं.

तब चाहे वह डाइट हो या वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज (Exercise For Weight Loss), लेकिन इस बीच आप कुछ गलतियां कर बैठते हैं वह है आपकी डायटिंग मिस्टेक्स (Dieting Mistakes). आमतौर पर डायटिंग का अर्थ खाने पर पाबंदियों से होता है, लेकिन अगर आप डायटिंग के दौरान इन गलतियों को करते हैं, तो यह न सिर्फ आपके स्वास्थ्य पर अशर डाल सकता है बल्कि वजन घटाने की बजाय बढ़ा सकता है.

डायटिंग पर हैं, तो कभी न करें ये गलतियां | If You Are On Dieting, Then Never Commit These Mistakes

1. कम पानी पीना

अक्सर कई लोग डायटिंग पर फुल फोकस्ड होते समय शरीर को हाइड्रेट रखना भूल जाते हैं. कम पानी पीना आपके स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसानदायक है. कम पानी पीने से आपके शरीर में डिहाइड्रेशन हो सकता है. इसस न सिर्फ आपका मेटाबॉलिज्म कम होगा बल्कि वजन कम करने में भी मुश्किल आती है. कम पानी आपके शरीर में इंफेक्शन को जन्म दे सकता है. आपको खूब पानी पीना चाहिए. पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है.

drip3l4oHow To Avoid Dieting Mistakes: कम पानी पीने से डिहाइड्रेशन हो सकता है

2. ब्रेकफास्ट न करना

कई लोग सुबह की जल्दी में ब्रेकफास्ट को स्किप कर देते हैं. जो न सिर्फ आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल सकता है बल्कि आपके वेट लॉस प्रक्रिया को भी प्रभावित कर सकता है. कुछ लोग सोचते हैं कि ब्रेकफास्ट को स्किप करने से और तेजी से वजन कम किया जा सकता है, जबकि ये गलत है. आपकी ये गलती न आपको मोटापे का शिकार बना सकती है. ब्रेकफास्ट करना सबसे ज्यादा जरूरी है चाहे आप वजन घटाने के लिए ही क्यों न डाइट प्लान कर रहे हों.

3. मुश्किल टारगेट न रखें

कई लोग वजन घटाने के लिए मुश्किल टारगेट रखते हैं. जो न कभी न पूरा होता है और हमारी मानसिक स्वास्थ्य पर भी असर डाल सकता है. मुश्किल टारगेट को पाने के अब कुछ भी करने को तैयार रहते हैं. जो आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है. आप वही लक्ष्य रखें जो आसानी से पूरा हो सके. बार-बार और कई लक्ष्य बनाएं एक ही बार मुश्किल टारगेट न रखें.

4. स्नैक्स की कैलोरी को न गिनना

वजन घटाने वाली डाइट में स्नैक्स को शामिल करना जरूरी है. अगर आप स्नैक्स से मिलने वाली कैलोरी को काउंट नहीं करते हैं, तो यह आपके लिए चिंता का सबब बन सकती है. क्योंकि वजन घटाने के दौरान डाइट प्लान में आपको एक-एक कैलोरी का ध्यान रखना है. स्नैक्स में भी काफी कैलोरी पाई जाती है. हर मील की कैलोरीज को नोट करें.

oe2tjguoDieting Mistakes To Avoid: जब भी स्नैक्स खाएं तो आप हर कैलोरी को गिनें 

5. ज्यादा कैलोरीज वाली ड्रिंक पीना

Newsbeep

अगर आप अपनी डाइट में ज्यादा कैलोरी वाली ड्रिंक्स को शामिल करते हैं, तो आपका डाइट प्लान करना बेकार है. कई बार हम डाइटिंग में ड्रिंक्स को भूल ही जाते हैं, लेकिन कुछ ड्रिंक्स अधिक कैलोरीज होती हैं तो उनसे आप का वजन भी बढ़ता है और आप का मेटाबॉलिज्म भी कम हो सकता है. अपनी ड्रिंक्स का भी ख्याल रखें. आप अपनी डाइट में ड्रिंक्स के तौर पर नींबू पानी को शामिल करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.