Diwali 2021: दिवाली के दौरान कहीं मिस न हो आपका वर्कआउट, इन 5 तरीकों से मैनेज करें अपना फिटनेस रूटीन

Diwali 2021: दिवाली भोग का समय है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने वर्कआउट रूटीन पर विराम लगाना होगा.

Diwali 2021: दिवाली के दौरान कहीं मिस न हो आपका वर्कआउट, इन 5 तरीकों से मैनेज करें अपना फिटनेस रूटीन

Diwali 2021: दिवाली के मौसम में अपने फिटनेस रूटीन के साथ बने रहें

Diwali 2021: दिवाली का त्योहार मनाने की तैयारी जोरों पर है और इसके लिए दिवाली की साज-सज्जा पर खर्च करना, नए कपड़े खरीदना और एक हाउस पार्टी की योजना बनाना, जिसमें सबसे अधिक संभावना होगी, एक भव्य प्रसार शामिल होगा. आखिरकार, यह उन भारतीय त्योहारों में से एक है जो मिठाइयों और गहरे तले हुए व्यंजनों के बिना अधूरा है. फंक्शन की दौड़ में आपके लिए व्यवस्थाओं में व्यस्त होना और कसरत के लिए समय निकालने के लिए संघर्ष करना स्वाभाविक है, लेकिन चिंता न करें, दिवाली के मौसम में भी अपने फिटनेस रूटीन को बनाए रखने में आपकी मदद करने के लिए हमारे पास कुछ सुझाव हैं.

अपने वर्कआउट शेड्यूल पर विराम लगाने से बचने के लिए इन टिप्स को फॉलो करें

1) नाचो, घूमो और मजे करो

अगर आप अपने वर्कआउट को मिस करने के लिए दोषी महसूस करना बंद नहीं कर सकते हैं, तो अपनी दिवाली पार्टी में डांस करने के बारे में क्या? डांस पूरे शरीर का वर्कआउट है और साथ ही मजेदार भी. जब आप मेहमानों को अपनी पार्टी में आमंत्रित करने के लिए बुलाते हैं तो सोफे पर न झुकें; घर के चारों ओर घूमते रहो.

2) एक समय टाइम टेबल बनाएं

फिटनेस फ्रीक को हर दिन एक सख्त टाइम टेबल का पालन करने की जरूरत नहीं हो सकती है क्योंकि वे पहले से ही एक उचित दिनचर्या में हैं. हालांकि, उत्सव के दौरान आपका शेड्यूल बिगड़ सकता है. इसलिए, बेहतर होगा कि आप अपनी सभी गतिविधियों की योजना एक दिन पहले ही बना लें, जिसमें आप कुछ व्यायाम के लिए समय निकाल सकें.

3) अपने कसरत के प्रति वफादार रहें

ईमानदारी से, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितनी कैलोरी बर्न कर रहे हैं, जब तक आप कसरत के लिए समय निकाल रहे हैं, भले ही यह हर दिन कम अवधि के लिए ही क्यों न हो. हो सकता है कि आप त्योहार के दौरान ज्यादा समय न दे पाएं, लेकिन जल्दी उठने और कम से कम 15-20 मिनट के लिए व्यायाम करने के तरीके हैं ताकि आप अपने वर्कआउट को पूरी तरह से मिस न करें.

4) बॉडीवेट एक्सरसाइज

आमतौर पर दिवाली जैसे त्योहारों के दौरान आप जिम जाने के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं, और यह कुछ दिनों के लिए ठीक है. आप कुछ बॉडीवेट व्यायामों पर स्विच कर सकते हैं जिन्हें वास्तव में किसी उपकरण की जरूरत नहीं होती है. क्रंचेस, तख्तों, स्क्वैट्स या बर्पीज़ के बारे में सोचें. इस तरह के व्यायाम आपके घर में आराम से किए जा सकते हैं.

5) सैर के लिए जाओ

कभी-कभी, आप वास्तव में दिवाली से पहले आए मेहमानों के कारण घर पर ज्यादा कुछ नहीं कर पाते हैं, लेकिन एक रास्ता है. सुबह जल्दी उठें और लंबी, तेज सैर करें. या एक रन / जॉग का विकल्प चुनें जो आपके दिल की धड़कन को बढ़ा दे. यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप योजना से चिपके रहें? इसे एक समूह गतिविधि बनाएं. अपने इलाके के आसपास अपने मेहमानों को पैदल यात्रा के साथ दिखाएं. इससे आप दिन में कुछ मात्रा में सैर कर सकते हैं.

कुछ मिनट का व्यायाम आपके एनर्जी लेवल को बनाए रख सकता है, मूड में सुधार कर सकता है और चिंता को कम कर सकता है, इसलिए इस दिवाली अपने वर्कआउट रूटीन से चिपके रहने के लिए इन सरल ट्रिक्स को आजमाएं.

प्रोस्‍टेट क्या होता है, क्यों बढ़ जाता है प्रोस्टेट, एक्सपर्ट के साथ समझें प्रोस्टेट कैंसर को

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.