रात को अच्छी और गहरी नींद लेने के लिए इन 7 बेसिक नियमों को फॉलो करना न भूलें!

How To Get Good Sleep: जो लोग नींद न आने या कम नींद आने की समस्या से परेशान रहते हैं उनको कुछ बेसिक नियम फॉलो करने चाहिए. यहां कुछ नियम बताए गए जो अच्छी और गहरी नींद लेने में आपकी मदद कर सकते हैं.

रात को अच्छी और गहरी नींद लेने के लिए इन 7 बेसिक नियमों को फॉलो करना न भूलें!

रात को सोने से पहले सोने के दो घंटे पहले स्क्रीन टाइम से बचें

खास बातें

  • रात को अच्छी नींद के लिए हल्का भोजन करें.
  • बिस्तर में गैजेट का उपयोग करने से बचें.
  • अपनी नींद की गुणवत्ता में सुधार करना चाहते हैं तो शराब छोड़ दें.

Benefits Of Good Sleep: ऊर्जा के स्तर से लेकर आपकी इम्यूनिटी, वजन, मनोदशा, रोग सहिष्णुता, वृद्धि, मरम्मत और उम्र बढ़ने तक, सब कुछ, इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितनी अच्छी नींद लेते हैं. आपकी नींद में सुधार करने के लिए डाइट या लाइफस्टाइल टिप मदद कर सकती है. अच्छी नींद लेने से समग्र जीवन को हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है. अच्छी नींद लेने से न सिर्फ इम्यूनिटी बढ़ बल्कि समय से पहले बूढ़ापे के लक्षणों को दूर करने में भी मदद मिल सकती है. पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा ने अपने हालिया आईजीटीवी में बात करते हुए कहा कि अच्छी नींद अच्छे पोषण, शारीरिक गतिविधि का स्तर, तनाव और बिस्तर में जाने के समय के संयोजन से आती है.

अच्छी नींद के लिए गांठ बांध लें ये 7 बातें | How Can I Sleep Well At Night

वीडियो में, मखीजा ने "बी.एल.एन.एन.के.ई. नियम" पर विस्तार से बताया जो आपको अच्छी नींद देने में मदद कर सकता हैं.

1. संतुलित भोजन: आपके आहार में प्रोटीन, वसा और कार्ब्स सहित सभी खाद्य समूहों का एक उदार मिश्रण होना चाहिए. अगर आपके आहार में इन खाद्य समूहों में से एक में भी कमी है, तो यह आपकी नींद की योग्यता को प्रभावित कर सकता है, वह वीडियो में बताती है.

2. हल्का डिनर: अगर आप अच्छी नींद लेना चाहते हैं तो हल्का भोजन करना आपको फायदा दे सकता है. खाना पचाने के लिए शरीर बहुत मेहनत करता है, अगर आप रात के खाने में भारी भोजन करते हैं, तो आप अच्छी नींद ले सकते हैं, लेकिन सुबह थकान महसूस कर सकते हैं।

3. शराब: , मखीजा कहती हैं, जब आप शराब पीते हैं तो सोना आसान हो सकता है, हालांकि, शराब आपके नींद के पैटर्न को बिगाड़ देती है और आपके शरीर की गहरी नींद में जाने की क्षमता को कम कर देती है. गहरी नींद प्रभावी मेमोरी फंक्शन, रिकवरी और डिटॉक्सीफिकेशन के लिए महत्वपूर्ण है. अगर आप अपनी नींद के पैटर्न में सुधार करना चाहते हैं तो शराब का सेवन कम करें.

4. स्क्रीन टाइस से बचें: स्मार्टफोन, टीवी और लैपटॉप से निकलने वाली ब्लू लाइट आपको अधिक सतर्क और जाग्रत कर सकती है और मेलाटोनिन का उत्पादन कम कर सकती है. यह सीधे आपकी नींद की गुणवत्ता को प्रभावित करता है. सोने के लिए सोने से पहले कम से कम दो घंटे के लिए स्क्रीन टाइम से बचें और रात को गहरी नींद लें.

9raa0eroGood Sleep Tips: खासतौर पर सोने से पहले अपनी स्क्रीन का समय सीमित रखें

5. कैफीन: कैफीन अस्थायी रूप से आपको सतर्क और सक्रिय बना सकता है. यह आपके मस्तिष्क को शांत करने और आपको सोने में मदद करने की क्षमता को कम करता है. एक दिन में आपके द्वारा पी गई चाय और कॉफी की संख्या कम करें. कैफीन का अंतिम कप आदर्श रूप से आपके सोने से चार से छह घंटे पहले होना चाहिए. चाय और कॉफी के अलावा, कैफीन वातित पेय, ऊर्जा पेय और आहार सोडा में भी मौजूद है.

6. व्यायाम: रात में थकावट महसूस करने और गहरी नींद लेने के लिए आपको आरक्षित कैलोरी बर्न की जरूरत है. जितनी अधिक ऊर्जा आप व्यायाम करने और तीव्र कसरत करने में खर्च करते हैं, उतनी ही कम समय और ऊर्जा आप सोने के लिए बिस्तर पर टॉसिंग और मोड़ में खर्च करेंगे. अध्ययनों से पता चला है कि नियमित व्यायाम आपको जल्दी सोने में मदद कर सकता है और नींद में कायाकल्प की बेहतर गुणवत्ता की सुविधा भी देता है.

7. ट्रिप्टोफैन: ट्रिप्टोफैन एक एमिनो-एसिड है जो प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों में मौजूद है. दलहन, फलियां, दाल, नट और बीज, चिकन, मछली और अंडे आपको अच्छी मात्रा में ट्रिप्टोफैन प्रदान कर सकते हैं. ट्रिप्टोफैन सेरोटोनिन के उत्पादन में मदद करता है, जो तब मेलाटोनिन में ढंक जाता है. मेलाटोनिन नींद की अच्छी गुणवत्ता को प्रेरित करने में मदद करता है. इसके अलावा, अपने आहार में अच्छी गुणवत्ता वाले कार्ब्स का सेवन करें.

ये टिप्स आपकी नींद की गुणवत्ता को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं, जो बदले में आपकी ऊर्जा के स्तर, वजन घटाने और समग्र फिटनेस में सुधार कर सकते हैं.

Newsbeep

(पूजा मखीजा एक पोषण विशेषज्ञ, आहार विशेषज्ञ और लेखिका हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.