Immunity Boosting kadha: इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ काढ़ा के और भी फायदे लेने के लिए जान लें क्या करना चाहिए और क्या नहीं?

Kadha Benefits And Side Effects: एक महत्वपूर्ण बात यह है कि महामारी ने हमें एहसास दिलाया है कि एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली (Strong Immune System) होने का महत्व क्या है. कोरोनावायरस से पहले हमने अपने स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए कभी प्रयास नहीं किए, लेकिन COVID-19 मामलों में स्पाइक के साथ लोगों ने अपनी इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के लिए कई उपाय किए हैं.

Immunity Boosting kadha: इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ काढ़ा के और भी फायदे लेने के लिए जान लें क्या करना चाहिए और क्या नहीं?

Kadha Benefits And Side Effects: इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के लिए काढ़ा कारगर उपाय हो सकता है

खास बातें

  • इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जान लें काढ़ा को बनाने का सही तरीका.
  • आपका कुछ गलतियां काढ़ा को आपके लिए नुकसानदेय बना सकती हैं.
  • काढ़ा बना रहे हैं तो जान लें क्या करना चाहिए और क्या नहीं.

Dos And Don'ts Of Drinking Kadhas: एक महत्वपूर्ण बात यह है कि महामारी ने हमें एहसास दिलाया है कि एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली होने का महत्व क्या है. कोरोनावायरस से पहले हमने वास्तव में अपने प्राकृतिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए कभी प्रयास नहीं किए, लेकिन COVID-19 मामलों में स्पाइक के साथ लोगों ने अपनी इम्यूनिटी को बढ़ावा देने और संक्रमण के जोखिम को कम करने और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए उपाय किए हैं. इसमें कई तरह के कड़ा और घरेलू उपचार शामिल हैं. सिर्फ इसलिए कि नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी बढ़ाई (Increasing Immunity Naturally) जा सके. कई लोगों ने दिन में 3 से 5 बार कढ़ा पीना शुरू कर दिया. क्या वे नहीं जानते थे कि गलत और अधिक मात्रा में सेवन करने पर भी हेल्दी फूड्स भी खतरनाक हो सकते हैं. इम्यूनिटी के लिए काढ़ा लाभकारी है लेकिन इसके अधिकतम लाभों को प्राप्त करने के लिए काढ़ा का सेवन करने के सही तरीके के बारे में जानना जरूरी है.

गलत तरीके से काढ़ा पीने के दुष्परिणाम | The Bad Effects Of Drinking Kadha Incorrectly

किसी भी चीज की अधिकता हानिकारक है और ये काढ़ा के लिए सही है. बहुत से लोग सोचते हैं कि वे जितना अधिक आयुर्वेदिक पेय पीएंगे या जितना अधिक वे सामग्री उबालेंगे, उतना ही स्वास्थ्य के लिए बेहतर होगा, लेकिन यहीं से लोग गलती करते हैं. अगर काढ़ा को उचित तरीके से नहीं लिया जाता है, तो वे कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है.

उबलते और काढ़ा के अधिक सेवन से अच्छे से अधिक नुकसान कर सकते हैं. इससे मूत्र संक्रमण, मुंहासे, अम्लता हो सकती है, शरीर में गर्मी और सूखापन पैदा हो सकता है और यहां तक कि मुंह के छाले भी हो सकते हैं. इसलिए, अगर आप अपने स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाए बिना पेय के लाभों को प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसका सही तरीके से सेवन करें.

iatms2ug

Dos And Don'ts Of Drinking Kadhas: काढ़ा का सेवन सही तरीके से करने के लिए इन सुझावों पर गौर करें 

काढ़ा का सेवन करने का सही तरीका | The Right Way To Consume Kadha

बिना किसी साइड-इफ़ेक्ट के अधिकतम स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए काढ़ा का सेवन करने के नियम हैं. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए काढ़ा का सेवन करते समय आपको कुछ चीजें जरूर करनी चाहिए.

1. कढ़ा उबालें नहीं: अधिक मसाले वाले मसाले का मतलब यह नहीं है कि पेय का लाभ बढ़ जाएगा. यह कड़वा हो जाएगा और अम्लता और नाराज़गी का कारण होगा. एक त्वरित भाप एक स्वस्थ कप काढ़ा बनाने के लिए पर्याप्त है.

2. एक दिन में केवल आधा कप काढ़ा लें: क्या आप उन लोगों में से हैं जो एक दिन में तीन बार काढ़ा का सेवन करते हैं? फिर अच्छे के लिए इस आदत को छोड़ने का समय है. एक दिन में आधा कप से ज्यादा काढ़ा न पिएं. सर्दियों में आप इसे दो कर सकते हैं.

3. कुछ कूलिंग मसालों का उपयोग करें: अपने काढ़ा में कुछ ठंडा मसालों को जोड़ना बहुत महत्वपूर्ण है. इससे पेट की समस्याओं से बचाव होगा. अपने पेय में कुछ इलायची और गुलाब की पंखुड़ियों को मिलाएं.

4. ठंडा भोजन लें: काढ़ा से शरीर में गर्मी पैदा होती है, जिससे त्वचा का सूखापन और मुंहासे निकल जाते हैं. इसे रोकने के लिए, संतरे की तरह पूरे दिन ठंडा भोजन लें.

5. हाइड्रेटेड रहें: अपने आहार में पुदीना-संक्रमित पानी और नारियल पानी शामिल करें. इससे आपका पेट ठंडा रहेगा.

6. नियमित रूप से काढ़ा न पिएं: काढ़ा को रोजाना या लंबे समय तक एक बार में सेवन करने से बचें. 3 सप्ताह के नियमित सेवन के बाद, 2 सप्ताह का ब्रेक लें और फिर से शुरू करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.