Skin Care Routine: 7 चीजों से बना यह जूस, देगा जवां त्वचा, बालों का झड़ना होगा बंद

Glowing skin tips: आप स्किन केयर रूटीन को बेहतर बनाने के लिए जाने क्या-क्या करते हैं. सबसे अच्छे स्किन केयर क्रीम, स्किन केयर टिप्स, त्वचा की देखभाल के नुस्खे तलाशते रहते हैं. या फिर आप जानना चाहते हैं कि त्वचा की देखभाल के लिए आसान तरीके. तो हम आपको बता रहे हैं एक ऐसे ड्रिंक के बारे में जो आपकी स्किन केयर जरूरतों को करेगा पूरा और साथ ही साथ कमजोर बाल, बालों का झड़ना और बालों से जुड़ी तमाम परेशानियों से राहत दिलाएगा. इसे बनाना बेहद आसान है. चलिए जानते हैं इस ड्रिंक के बारे में.

Skin Care Routine: 7 चीजों से बना यह जूस, देगा जवां त्वचा, बालों का झड़ना होगा बंद

Skincare: सबसे अच्छे स्किन केयर क्रीम, स्किन केयर टिप्स, त्वचा की देखभाल के नुस्खे तलाशते रहते हैं

खास बातें

  • आप स्किन केयर रूटीन को बेहतर बनाने के लिए जाने क्या-क्या करते हैं.
  • आप जानना चाहते हैं कि त्वचा की देखभाल के लिए आसान तरीके?
  • 7 जूस र‍ेसिपी आपकी स्वस्थ त्वचा और मजबूत बाल पाने में मदद कर सकता है.

ग्लोइंग स्किन कैसे पाएं, बेदाग त्वचा के लिए घरेलू नुस्खे और प्राकृतिक रूप से चमकती और दमकती हुई त्वचा पाने के लिए आप नुस्खे तलाश रहे हैं, तो यह लेख आपके लिए है. डॉ. किरण लोहिया ने अपने इंस्टाग्राम पर अपने एक हालिया पोस्ट में, एक 7 जूस र‍ेसिपी (7-Juice Recipe) साझा किया, जो आपकी स्वस्थ त्वचा और बालों की मदद कर सकता है. इस जूस में आपको 7 सामग्री जैसे शहद, पालक, अनार वगैरह से तैयार किया जाता है. इनमें हर चीज आपकी त्वचा और बालों को एंटीऑक्सिडेंट और जरूर विटामिन और खनिज प्रदान कर सकता है. इस जूस से सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए, हर सुबह भोजन से पहले लें.

आप स्किन केयर रूटीन को बेहतर बनाने के लिए जाने क्या-क्या करते हैं. सबसे अच्छे स्किन केयर क्रीम, स्किन केयर टिप्स, त्वचा की देखभाल के नुस्खे तलाशते रहते हैं. या फिर आप जानना चाहते हैं कि त्वचा की देखभाल के लिए आसान तरीके. तो हम आपको बता रहे हैं एक ऐसे ड्रिंक के बारे में जो आपकी स्किन केयर जरूरतों को करेगा पूरा और साथ ही साथ कमजोर बाल, बालों का झड़ना और बालों से जुड़ी तमाम परेशानियों से राहत दिलाएगा. इसे बनाना बेहद आसान है. चलिए जानते हैं इस ड्रिंक के बारे में. 

7 चीजों से बना जूस देगा हेल्दी और ग्लोइंग स्किन और मजबूत बाल (7-ingredient juice for healthy skin and hair) 

रस तैयार करने के लिए जिन सात चीजों की जरूरत होगी वह हैं- 

  • पालक
  • सुपर सीड मिक्स (चिया, तिल, सूरजमुखी)
  • बेरी मिक्स (ब्लूबेरी, क्रैनबेरी, आंवला)
  • अनार
  • मौसमी खट्टे फल
  • शहद
  • कच्चा केला

जूस तैयार करने के लिए, आपको एक ब्लेंडर में अपनी पसंद के ड्रिंक के साथ सभी सामग्री को डालें. बेस ड्रिंक उन दिनों में नारियल पानी हो सकता है जिन्हें आप हल्का महसूस करना चाहते हैं, या बादाम का दूध भी आप ले सकते हैं.
 

इस जूस से त्वचा और बालों को होने वाले फायदे (Skin and hair benefits of the drink)

1. पालक: पालक के पत्ते विटामिन ए, विटामिन सी और आयरन से भरपूर हैं. जो एंटी-एजिंग लाभ प्रदान कर सकती है और त्वचा के कायाकल्प में मदद कर सकती है. ये पोषक तत्व बालों के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद हो सकते हैं.

2. सुपर सीड मिक्स: शि‍या, तिल और सूरजमुखी के बीज के अलावा, आप कद्दू के बीज भी जोड़ सकते हैं. आप पहले से बीज मिश्रण तैयार कर सकते हैं, और पेय बनाते समय इसमें एक बड़ा चम्मच डाल सकते हैं. यह आपको फाइबर, ओमेगा -3 फैटी एसिड, कैल्शियम, आयरन और जिंक देगा. बीज इस ड्रिं में ग्लाइसेमिक इंडेक्स लोड को कम करने में मदद कर सकते हैं और आपको कैल्शियम के गैर-डेयरी स्रोत भी प्रदान कर सकते हैं. डेयरी उत्पाद कई में मुंहासे को ट्रिगर करने के लिए पाए गए हैं.

3. बेरी मिक्स: ब्लूबेरी, क्रैनबेरी, आंवला और कुछ गोजी बेरी (अगर मिलें तो) आपको अच्छी मात्रा में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट प्रदान कर सकते हैं जो उम्र बढ़ने में देरी करने और प्राकृतिक रूप से इसे फिर से जीवंत करने में मदद कर सकते हैं. 

4. अनार: आधे अनार के बीज लें. फल में एंटीऑक्सिडेंट और प्यूनिक एसिड होता है, यह त्वचा पर सूजन को कम करने में मदद करता है और मुंहासे कम करने में मदद करता है.

5. खट्टे फल जो मौसम में हैं:  मोसम्बी या मीठा नींबू डॉ लोहिया के पसंदीदा है, जैसा कि वह पोस्ट में बताते हैं. विटामिन सी के लिए आधे खट्टे फल से रस जोड़ें जो आपको दमकती त्वचा दे सकता है.

h1u1eei

खट्टे फल विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत हैं
 

6. शहद:  एक बड़ा चम्मच शहद ड्रिंक को एक मीठा स्वाद देगा, यह पाचन को आसान बनाने में मदद करेगा और कुछ एंटी-बैक्टीरियल लाभ प्रदान करेगा. 

7. कच्चा केला : जूस के लिए एक साबुत केले की जरूरत है. यह प्रोबायोटिक और पाचन सहायता प्रदान करेगा. 

अगर आप प्राकृतिक रूप से दमकती और जवां त्वचा, और स्वस्थ बाल चाहते हैं तो आज ही इस पेय को आजमाएं!

Newsbeep

(डॉ. किरण लोहिया Isya Aestheticsमें त्वचा विशेषज्ञ हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.