Dry Fasting Benefits: सुबह से लेकर शाम तक 12 घंटे ड्राई फास्टिंग करने से मिलते हैं जबरदस्त फायदे, यहां जानें

Benefits Of Dry Fasting: 12-घंटे के उपवास का कार्यक्रम लगातार 5-6 दिनों तक जारी रखा जाता है. लाभ वजन घटाने से लेकर त्वचा और बालों तक होते हैं.

Dry Fasting Benefits: सुबह से लेकर शाम तक 12 घंटे ड्राई फास्टिंग करने से मिलते हैं जबरदस्त फायदे, यहां जानें

Benefits Of Dry Fasting: सूखा उपवास फोकस और नींद के चक्र को बेहतर बनाने में मदद करता है

खास बातें

  • ड्राई फास्टिंग से आपको वजन घटाने सहित कई फायदे मिल सकते हैं.
  • यह आपको त्वचा और बालों के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है.
  • आप चीनी और कैफीन की लालसा में भी कमी का अनुभव करेंगे.

Health Benefits Of Dry Fasting: अगर आप एक फिटनेस उत्साही हैं, तो आपने देखा या सुना होगा कि फास्टिंग अपने सभी रंगों में बढ़ रही है. मगर सावधान. नौसिखिए फिटनेस शौकीनों से सोशल मीडिया पर उपवास करने के ज्यादातर तरीके फेड से ज्यादा कुछ नहीं हैं. सही तरीके से उपवास करने में आपकी मदद करने के लिए, लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कॉटिन्हो ने फेसबुक लाइव सेशन में "ड्राई फास्टिंग" के बारे में बात की. उनके अनुसार, उपवास, अगर सही तरीके से किया जाए, तो शरीर की मरम्मत और उसे हेल्दी रखने के लिए एक समग्र प्रक्रिया है. शरीर के भीतर सभी अंगों और उनके अन्योन्याश्रित कार्यों के बेहतर कामकाज को सुनिश्चित करने के लिए एक समग्र दृष्टिकोण की जरूरत होती है.

ड्राई फास्टिंग के वजन घटाने के अलावा भी कई फायदे

ल्यूक की ड्राई फास्टिंग चुनौती सूर्यास्त से सूर्योदय तक 12 घंटे के लिए भोजन और पानी से परहेज करने का सुझाव देती है. इसकी तैयारी के लिए, वह आपकी शारीरिक गतिविधि के आधार पर, दिन में 8 से 14 गिलास पानी से खुद को हाइड्रेट करने का सुझाव देते हैं. रात का खाना सूर्यास्त के समय या सूर्यास्त के एक घंटे के भीतर समाप्त करें. इसके बाद अगली सुबह तक पानी और भोजन से परहेज करें. कुछ के लिए, भूख और प्यास एक आदतन प्रतिक्रिया के रूप में हो सकती है, लेकिन जब तक आपका स्वास्थ्य खराब नहीं हो रहा है, तब तक इसमें शामिल न हों. यहां तक ​​​​कि अगर आप पहली रात अच्छी तरह से सो नहीं पाते हैं, जो कि एक दुर्लभ मामला है, तो हार न मानें. इसे लगातार पांच से छह दिन तक जारी रखें.

1. चीनी और कैफीन की इच्छा कम हो जाती है.

2. भूख कम होती है, जिसके परिणामस्वरूप वजन कम होगा.

3. आप नियमित अंतराल पर भोजन करना चाहेंगे क्योंकि आप अपने शरीर को एक चक्र का पालन करने के लिए ट्रेनिंग दे रहे हैं

4. ऊर्जा का स्तर बढ़ेगा.

5. बेहतर स्पष्टता और फोकस बढ़ सकता है.

6. ध्यान प्रथाओं में सुधार हो सकता है.

6. त्वचा और बालों की समस्या अपने आप दूर होने लगती है.

7. यह सूजन को कम करता है जो गठिया और अन्य सूजन की स्थिति वाले रोगियों की मदद करता है.

हालांकि, ऐसे मामले हैं जहां इसका पालन नहीं किया जाना चाहिए. ल्यूक सुझाव देता है कि आप यह समझने के लिए अपने शरीर को देखें और सुनें कि ड्राई फास्टिंग आपके लिए काम कर रहा है या नहीं. गंभीर ऑटो-इम्यून सिस्टम और थायरॉयड ग्रंथि की समस्याों वाले लोगों के लिए, 12 घंटे की ड्राई फास्टिंग करना हानिकारक हो सकता है. तो, 8 घंटे से शुरू करें और बाद में बढ़ाएं.

(ल्यूक कॉटिन्हो, समग्र जीवन शैली कोच - एकीकृत और जीवन शैली चिकित्सा)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.