Home Remedies For Thyroid: थायराइड से राहत दिलाने में शानदार हैं ये घरेलू उपाय, आज से ही कर दें सेवन शुरू!

Food To Eat In Thyroid: थायराइड की समस्या किसी के लिए भी बड़ी परेशानी खड़ी कर सकती है. थायराइड से राहत पाने के तरीके कई हो सकते हैं, लेकिन थाइराइड के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Thyroid) काफी कारगर हो सकते हैं. इसके साथ थायराइड के रोगी (Thyroid Patient) जो दवाइयां ले रहे हैं वह ले सकते हैं, लेकिन डाइट में कुछ चीजों को शामिल करने से थाइराइड से बचाव (Thyroid Prevention) किया जा सकता है.

Home Remedies For Thyroid: थायराइड से राहत दिलाने में शानदार हैं ये घरेलू उपाय, आज से ही कर दें सेवन शुरू!

Food To Eat in Thyroid: थायराइड से निजात पाने के लिए इन 5 चीजों को डाइट में करें शामिल

खास बातें

  • थायराइड से निजात पाने में ये 5 घरेलू उपाय कर सकते हैं मदद.
  • थायराइड की समस्या से छुटकारा पाने के लिए क्या खाना चाहिए.
  • ये 5 फूड्स थायराइड की समस्या से कर सकते हैं बचाव.

Home Remedies For Thyroid: थायराइड होने पर जरूरी एहतियात बरतना काफी जरूरी है. आजकल बहुत सारे लोग थायराइड की समस्या (Thyroid Problems) से पीड़ित हैं. ऐसे में यह सवाल तेजी से उठ रहे हैं कि  थायराइड की डाइट (Thyroid Diet) कैसी होनी चाहिए, या थायराइड में क्या खाना चाहिए? (What To Eat In Thyroid) वैसे थायराइड में क्या खाएं इसे जानने से पहले जरूरी है कि थायराइड के लक्षणों को पहचाना जाए. थायराइड की समस्या किसी के लिए भी बड़ी परेशानी खड़ी कर सकती है. थायराइड से राहत पाने के तरीके कई हो सकते हैं, लेकिन थाइराइड के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Thyroid) काफी कारगर हो सकते हैं. इसके साथ थायराइड के रोगी (Thyroid Patient) डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर सकते हैं जो थाइराइड से बचाव (Thyroid Prevention) करने में मददगार हो सकते हैं. थायराइड दरअसल एक एंडोक्राइन ग्लैंड है जो बटरफ्लाई आकार का होता है और ये गले में स्थित होता है.

इसमें से थायराइड हार्मोन निकलता है जो शरीर में मेटाबॉलिज्म को संतुलित करता है. थायराइड ग्लैंड शरीर से आयोडीन की मदद से हार्मोन बनाता है. शरीर के अंगों के सामान्य कामकाज के लिए थायराइड हार्मोन (Thyroid Hormone) जरूरी होता है, लेकिन इसमें असंतुलन हो तो यह समस्या बन जाती है.

थायराइड की समस्या (Thyroid Problems) के लिए बेस्ट फूड्स चुनने की जरूरत होती है. थायराइड की समस्या से निजात कई चीजों को डाइट में शामिल किया जा सकता है. यहां कुछ चीजों के बारे में बताया गया है जो थायराइड में मदद कर सकते हैं.

थायराइड से छुटकारा पाने के लिए ये फूड्स हैं कमाल | These Foods Are Wonderful To Get Rid Of Thyroid

1. अदरक

थायराइड से राहत पाने के लिए अदरक का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. अदरक में मौजूद पोटेशियम, मैग्नीश्यिम आदि थायराइड की समस्या से राहत दिलाने में कारगर हो सकते हैं. अदरक आसानी से मिलने वाली चीजों में से एक है. अदरक में एंटी-इंफलेमेटरी गुण थायराइड को बढ़ने से रोक सकते हैं और उसकी कार्यप्रणाली में सुधार ला सकते हैं. अदरक को कई तरीकों से डाइट में शामिल किया जा सकता है. 

vk9i6a28Home Remedies For Thyroid: थायराइड में अदरक का सेवन करने से काफी मदद मिल सकती है

2. अलसी के बीज

अलसी के बीजों के स्वास्थ्य लाभ कई हैं. अलसी का बीज अच्छे फैटी एसिड से भरपूर होते हैं जो थायरायड की समस्या के लिए बेहतर साबित हो सकते हैं. साथ ही अलसी के बीज दिल के स्वास्थ्य को भी बढ़ावा दे सकते हैं. अलसी के बीजों में मौजूद मैग्नीशियम और विटामिन बी 12 हाइपोथायरायडिज्म से लड़ते हैं और थायराइड से छुटकारा दिलाने में काफी कारगर साबित हो सकते हैं. अलसी के बीजों को रोजाना डाइट में शामिल किया जा सकता है. 

3. डेयरी प्रोडक्ट्स

थायराइड के  लिए डेयरी प्रोडक्ट्स में दूध और दही को खासतौर पर शामिल किया जा सकता है. थायराइड की समस्या से ग्रसित लोगों को दही और दूध का इस्तेमाल अधिक से अधिक करने की सलाह दी जाती है. दूध और दही में मौजूद कैल्शियम, मिनरल्स और विटामिन्स थायराइड से निजात दिलाने में काफी मददगार हो सकते हैं. थायराइड के मरीज अपनी डाइट में रोजाना दूध और दही को जोड़ सकते हैं. 

4. नारियल का तेल

नारियल तेल न सिर्फ बालों के लिए लाभकारी होता है बल्कि थायराइड से राहत दिलाने में भी फायदेमंद हो सकता है. नारियल के तेल में फैटी एसिड पाया जाता है, जो थायरायड ग्रंथि के सही कामकाज में मददगार हो सकता है. नारियल तेल का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म को बेहतर करने में मदद मिल सकती है. जो थायराइड रोगियों के लिए फायदेमंद माना जाता है. 

us81t17oHome Remedies For Thyroid: नारियल का तेल थायराइड की समस्या में मददगार हो सकता है

5. मुलेठी है फायदेमंद

मुलेठी एक आयुर्वेदिक औषधि है इसका सेवन थायराइड की समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकता है. थायराइड के मरीजों को थकान बड़ी जल्दी लगने लगती है और वे जल्दी ही थक जाते हैं. ऐसे में मुलेठी का सेवन करना उनके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है. मुलेठी में मौजूद तत्व थायराइड ग्रंथी को संतुलित रख सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.