Skin Care Routine: चेहरे की खोई हुई चमक वापस पाने के लिए दही को इन 3 तरीकों से डेली स्किन केयर रुटीन में करें शामिल!

Home Remedies For Glowing Skin: स्किन के लिए नेचुरल उपाय (Natural Remedy For Skin) से बेहतर कुछ नहीं हो सकता है. हमारे घर में कई ऐसी चीजें जिनको आप अपने डेली स्किन केयर रुटीन (Daily Skin Care Routine) में शामिल कर सकते हैं. पार्लर में फेशियल या ब्लीच कराना एक अलग बात हो सकती है लेकिन उसी खिलीखिली स्किन को मेंटेन करने के लिए आपको नेचुरल उपाय ही आजमाने की जरूरत होती है.

Skin Care Routine: चेहरे की खोई हुई चमक वापस पाने के लिए दही को इन 3 तरीकों से डेली स्किन केयर रुटीन में करें शामिल!

Skin Care Routine: दही का फेसपैक बनाकर रोजाना इस्तेमाल करने से मिलेगी चमकती त्वचा

खास बातें

  • घर पर दही से बनाएं फेसपैक और स्किन केयर रुटीन में करें शामिल.
  • स्किन की खोई हुई चमक पाने के लिए दही का ऐसे करें इस्तेमाल.
  • इन 3 तरीकों से स्किन के लिए दही है कमाल, मिलेंगे कई फायदे.

Effective Skin Care Routine: स्किन को चमकाने और सॉफ्ट रखने के लिए लोग आजकल कई तरह के फेशियल और फेसपैक (Facial Face Pack) आजमा रहे हैं, लेकिन कुछ लोग स्किन पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते हैं जिससे स्किन धीरे-धीरे अपना नेचुरल ग्लो (Natural Glow) खोने लगती है. हम अपनी आंख, कान, नाक की तो फिक्र करते हैं लेकिन स्किन को भूल जाते हैं, लेकिन हमें सबसे अलग चमकदार स्मूथ स्किन (Shiny Smooth Skin) पाने के लिए अपनी सेहत के साथ-साथ अपनी त्वचा की देखभाल (Skin Care) करना भी बहुत जरूरी है. कुछ लोग ग्लोइंग स्किन के लिए स्किन केयर रुटीन (Skin Care Routine For Glowing Skin) फॉलो करते हैं, जिससे स्किन पर झुर्रियां, झाइयां और डार्क सर्कल (Freckles And Dark Circles) दूर हो सकते हैं. 

माना जाता है कि स्किन के लिए नेचुरल उपाय (Natural Remedy For Skin) से बेहतर कुछ नहीं हो सकता है. हमारे घर में कई ऐसी चीजें जिनको आप अपने डेली स्किन केयर रुटीन (Daily Skin Care Routine) में शामिल कर सकते हैं. पार्लर में फेशियल या ब्लीच कराना एक अलग बात हो सकती है लेकिन उसी खिलीखिली स्किन को मेंटेन करने के लिए आपको नेचुरल उपाय ही आजमाने की जरूरत होती है. ग्लोइंग स्किन के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Glowing Skin) काफी असरदार हो सकते हैं. 

हमारे घर में दही एक ऐसा प्रोबायोटिक है जो हेल्दी स्किन के काफी फायदेमंद माना जाता है. दही किसी भी तरह की त्वचा यानी ऑइली से लेकर ड्राई किसी भी तरह की त्वचा के लिए फायदेमंद होती है. दही में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा से एक्ने को दूर करने में मदद कर सकती है. गर्मियों में ऑयली स्किन के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Oily Skin) काफी मददगार साबित हो सकते हैं. दही उन्हीं में से एक है. यहां जानें दही को कैसे अपने स्किन केयर रुटीन (Skin Care Routine) में शामिल करें.

2u5tgk6oSkin  Care Routine: दही से सक्रब बनाकर रोजाना करें इस्तेमाल मिलेगी ग्लोइंग स्किन 

दही को ऐसे करें स्किन केयर रुटीन में शामिल | Top 3 Ways To Include Curd in Your Skin Care Routine

1. दही से बनाएं स्क्रब और स्किन केयर रूटीन में करें शामिल

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए दही के स्क्रब का इस्तेमाल किया जा सकता है. स्‍क्रब करने से चेहरे में छिपी गंदगी निकल जाती है और त्वचा ग्लो करने लगती है. अगर आप रेगुलर तौर पर स्क्रब करते हैं तो आपकी स्किन से डेड स्किन और ऑयल को हटाया जा सकता है. इसके लिए आप दही और चावल के आटे का मिश्रण बनाएं. इस मिश्रण को आप अपने चेहरे पर लगाएं और स्क्रबिंग करें. रोजाना करने पर आपको कुछ ही दिनों में असर दिखना शुरू हो सकता है.

2. दही को स्किन केयर रूटीन में शामिल करने के लिए बनाएं फेसपैक

चेहरे को साफ रखने के लिए जरूरी होता है कि आपकी त्वचा बिलकुल अंदर से साफ रहे, ऐसे में आप दही का इस्तेमाल कर अपनी त्वचा की देखभाल कर सकते हैं. आप अपने चेहरे में नमी बनाए रखने के लिए दही से बना फेस पैक लगाएं. इसके लिए आप दही के साथ मुल्तानी मिट्टी को मिलाएं और चेहरे पर लगा लें. कुछ देर तक इसे अच्छी तरह सूखने दें.

curd 650Skin Care Routine: दही से फेसपैक बनाकर चेहरे पर लगाने से खोई हुइ चमक पाएं वापस 

3. दही को क्लींजर बनाकर खोई हुई चमक वापस पाएं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्किन केयर प्रोडक्ट्स का तो हमेशा से ही इस्तेमाल करते आए है. चेहरे को धोने के लिए आप हमेशा फेसवॉश का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इस बार अपने स्किन केयर रुटीन में दही को शामिल करने के लिए फेशवॉश की जगह दही से भी अपना चेहरा धोएं. इसे आप क्लींजर के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप दो चम्मच दही लेकर चेहरे पर लगाएं और कुछ देर तक उसे छोड़ दें और फिर बाद में इसे हाथों से स्क्रब करते हुए हटाएं. इससे आपके चेहरे से गंदगी, पसीना और धूल-मिट्टी की परत साफ हो जाएगी. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.