Eka Padasana: शिल्पा शेट्टी से सीखें सुबह योग के साथ कैसे करें अपने दिन की शुरुआत? जानें मॉर्निंग योगा सीक्वेंस

Eka Padasana, Shilpa Shetty Kundra: यह न केवल संतुलन, ध्यान और मुद्रा को बेहतर बनाता है, बल्कि पेट को टोन करते हुए, पीठ, कंधों और मांसपेशियों के साथ टखनों और पैरों को भी मजबूत बनाता है.

Eka Padasana: शिल्पा शेट्टी से सीखें सुबह योग के साथ कैसे करें अपने दिन की शुरुआत? जानें मॉर्निंग योगा सीक्वेंस

Shilpa Shetty Kundra: इस योग आसन का आपके शरीर पर शांत प्रभाव पड़ सकता है

खास बातें

  • एक स्वस्थ नोट पर अपना दिन शुरू करें.
  • सुबह योग करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.
  • एका पादासन टखनों और पैरों को मजबूत कर सकता है.

Eka Padmasana: शिल्पा शेट्टी से सीखें सुबह योग के साथ कैसे करें अपने दिन की शुरुआत? जानें मॉर्निंग योगा सीक्वेंस
दिन के किसी भी समय की तुलना में, सुबह का समय वास्तव में व्यायाम और योग करने का बेहतर समय है, और यह कुछ ऐसा है जिसे अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी कुंद्रा वास्तव में मानती हैं. प्रत्येक सोमवार अभिनेत्री विशेष रूप से एक विशेष योग अनुक्रम साझा करती है, और वह इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करती है. आज #MondayMotivation के हिस्से के रूप में, उन्होंने अपना वीडियो Eka Padasana, या एक-पैर संतुलन मुद्रा करते हुए साझा किया. यह योग आसन पैरों, रीढ़ और बाहों में समग्र संतुलन और शक्ति में सुधार करने के लिए जाना जाता है. इका शब्द का अर्थ है एक और पैड का अर्थ है पैर।

शिल्पा शेट्टी कुंद्रा इसी के साथ क्यों करती हैं अपनी सुबह की शुरुआत

कुंद्रा के अनुसार, यह योग मुद्रा मन और शरीर पर प्रभावी रूप से काम करती है. "न केवल यह संतुलन, ध्यान और मुद्रा में सुधार करता है, बल्कि पेट को मोड़ते हुए, पीठ के कंधों और मांसपेशियों के साथ टखनों और पैरों को भी मजबूत करता है," वह आगे बताती है.

इस योग मुद्रा को करने के लिए, आपको एक पैर पर अपने शरीर को संतुलित करने की दिशा में काम करना होगा. अपने दाहिने पैर से शुरू करें, अपने सामने एक बिंदु पर ध्यान केंद्रित करें. अपने पैर को सामने और फिर पीछे की तरफ देखें, देखें कि नीचे साझा किए गए वीडियो में कुंद्रा कैसे करती हैं.

For me, the best time to practice yoga is early in the morning on an empty stomach Limited pollution of all kinds allow you to breathe and centre your focus with ease. Focusing on yourself allows you to align your mind and body, thereby enhancing your body's balancing abilities. So today, I practiced the Eka Padasana, or the one foot balancing pose. It works on the mind and body rather effectively. Not only does it improve balance, focus, & posture; but also strengthens the ankles & legs along with the shoulders & muscles of the back, while toning the abdomen. Like I always say, buss... Yoga se hi hoga What does your Monday morning look like? @simplesoulfulapp . . . . . #MondayMotivation #SwasthRahoMastRaho #SSApp #SimpleSoulful #yoga #yogasehihoga

A post shared by Shilpa Shetty Kundra (@theshilpashetty) on

कुछ सेकंड के लिए पोज़ पर पकड़ बनाने की कोशिश करें. इस क्रम से जिस तरह आपने शुरुआत की थी, उसी तरह से रिलीज करें। दूसरे पैर पर भी यही दोहराएं.

यह योग अनुक्रम निश्चित रूप से आपके शरीर पर शांत प्रभाव डाल सकता है। यह एक सकारात्मक नोट पर अपना दिन शुरू करने में मदद कर सकता है और आपको पूरे दिन ऊर्जावान बनाए रख सकता है।

कुंद्रा सहमत हैं और अपने पोस्ट के कैप्शन में लिखती हैं, "योग का अभ्यास करने का सबसे अच्छा समय सुबह में एक खाली पेट है. सीमित सभी प्रकार का प्रदूषण आपको सांस लेने और अपने ध्यान को आसानी से केंद्रित करने की अनुमति देता है. अपने आप पर ध्यान केंद्रित करने से आपको अनुमति मिलती है. अपने दिमाग और शरीर को संरेखित करें, जिससे आपके शरीर की संतुलन क्षमता बढ़े."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.