Exercising During COVID-19: कोरोनावायरस के दौरान एक्सरसाइज करते समय मास्क पहनना कितना सही? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

Exercise With Face Mask: एक्सरसाइज के दौरान मास्क पहनना एयरफ्लो के लिए एक बाधा के रूप में काम करेगा, जो प्रसारित हवा में ऑक्सीजन के स्तर को कम कर सकता है. COVID-19 के दौरान व्यायाम करते समय मास्क (Mask) पहनने से जुड़े जोखिमों के बारे में अधिक जानने के लिए यहां पढ़ें...

Exercising During COVID-19: कोरोनावायरस के दौरान एक्सरसाइज करते समय मास्क पहनना कितना सही? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

Exercising During COVID-19: व्यायाम करते समय मास्क पहनने से सांस लेने में कठिनाई हो सकती है

खास बातें

  • डब्ल्यूएचओ व्यायाम करते समय मास्क नहीं पहनने की सलाह देता है.
  • COVID-19 के प्रकोप के दौरान बाहर व्यायाम करने से बचने की सलाह दी जाती है.
  • मास्क के साथ व्यायाम करने से सांस लेने में कठिनाई हो सकती है.

Is Wearing A Mask While Exercising?: द वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के अनुसार, व्यायाम करते समय लोगों को मास्क (Mask) नहीं पहनना चाहिए क्योंकि मास्क आराम से सांस लेने की क्षमता को कम कर सकता है. एक्सरसाइज (Exercise) करने से आपको पसीना आता है, जिससे मास्क अधिक जल्दी गीला हो सकता है. यह सांस लेना मुश्किल बना सकता है और सूक्ष्मजीवों के विकास के लिए जगह बना सकता है. कोरोनावायरस (Coronavirus) प्रकोप के दौरान व्यायाम करते समय जरूरी निवारक उपाय दूसरों से कम से कम एक मीटर की दूरी बनाए रखना है. कोरोनावायरस के दौरान घर से बाहर जाने पर मास्क (Mask) का प्रयोग करने की सलाह दी जा रही है. जो जरूरी भी है लेकिन यह सवाल और भी ज्यादा अहम हो जाता है कि क्या कोरोनावायरस के दौरान घर से बाहर एक्सरसाइज (Exercise) करते समय मास्क पहनना सही है. इसी का जवाब जानने के लिए हमने एक्सपर्ट्स से बात की... 

क्या व्यायाम करते समय मास्क पहनना जरूरी है? | Is It Necessary To Wear A Mask While Exercising?

द एसोसिएशन ऑफ सर्जन्स ऑफ इंडिया के अध्यक्ष डॉ. पी. रघु राम का कहना है कि फेस मास्क पहनते समय व्यायाम करने से हाइपरवेंटिलेशन हो सकता है और मस्तिष्क की कार्यक्षमता कम हो सकती है. "व्यायाम के दौरान मास्क पहनना एयरफ्लो के लिए एक बाधा के रूप में कार्य करेगा, जो हवा में ऑक्सीजन के स्तर को कम कर सकता है. इसके अलावा, व्यायाम के दौरान निकाले गए अधिक कार्बन डाइऑक्साइड संभवतः मास्क की वजह से फंस सकते हैं और यह फिर से सांस के जरिए हमारे अंदर जा सकते हैं. यह आगे चलकर अत्यधिक श्वास या हाइपरवेंटिलेशन का कारण बन सकता है और मस्तिष्क की कार्यक्षमता को कम कर सकता है. यह भ्रम और चेतना की हानि के रूप में प्रकट हो सकता है."

यह एक सर्वविदित तथ्य है कि व्यायाम के दौरान हृदय गति बढ़ जाती है, लेकिन व्यायाम के दौरान मास्क पहनने से हृदय गति कई गुना बढ़ जाती है, जिसके कारण डिहाइड्रेशन, हल्की-सी कमजोरी और चक्कर आ सकते हैं और यहां तक कि प्रतिकूल हृदय प्रभाव भी हो सकते हैं.

डॉ. राम कहते हैं, "एक्सरसाइज करते समय मास्क पहनने के प्रभाव और एक्सरसाइज से मिलने वाले फायदों के बीच संतुलन बिठाना काफी जरूरी है." ऐसे समय में जब COVID-19 मामलों की संख्या में तेजी से बढ़ रही है, ऐसे में घर से बाहर निकलने पर मास्क पहनना काफी जरूरी है. व्यायाम के दौरान मास्क के उपयोग के संबंध में पर्याप्त साक्ष्य-आधारित जानकारी के अभाव में, कुछ महीनों के लिए सार्वजनिक स्थानों पर व्यायाम नहीं करना समझदारी होगी.

डॉ. एम.एस. कंवर, सीनियर कंसल्टेंट, रेस्पिरेटरी, क्रिटिकल केयर एंड स्लीप मेडिसिन, इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल, दिल्ली का कहना है कि व्यायाम करते समय फेस मास्क पहनना भी व्यायाम के फायदों को प्रभावित कर सकता है. "यह दौड़ते समय, साइकिल चलाने या किसी अन्य कार्डियो प्रशिक्षण में आपके प्रदर्शन की गति को प्रभावित करेगा." 

j1d1ph3gCoronavirus: आपको एक्सरसाइज करते समय मास्क नहीं पहनना चाहिए!
 

डॉ. कंवर सलाह देते हैं कि मास्क के साथ एक्सरसाइज करने से लोगों को एक कठिन समय का सामना करना पड़ सकता है, अगर मास्क पहनने के दौरान छाती में दर्द, चक्कर आना या सांस लेने में तकलीफ होना जैसे लक्षण हैं, तो आप अपने मास्क को हटा दें और कुछ समय के लिए बैठें, जब तक कि आप सांस न पकड़ लें." 

घर पर व्यायाम करने वालों के लिए, मास्क पहनना बिल्कुल भी आवश्यक नहीं है. डॉ. भारत अग्रवाल, कंसल्टेंट, इंटरनल मेडिसिन, अपोलो हॉस्पिटल्स नवी मुंबई, एक विकल्प देते हुए कहते हैं कि बाहर टहलने वाले लोग धीमी गति से दौड़ सकते हैं और "डिस्पोजेबल मास्क पहन सकते हैं ताकि फेफड़ों में अच्छे प्रवाह या सांस को सुनिश्चित किया जा सके और ओवरवर्क को रोका जा सके."

डॉ. अग्रवाल कहते हैं, "मास्क पहनना और व्यायाम करना उन लोगों के लिए उचित नहीं है जो अस्थमा से पीड़ित हैं. अस्थमा, ब्रोंकाइटिस या सीओपीडी जैसी श्वसन या हृदय संबंधी स्थितियां में मास्क पहनने पर परेशानी हो सकती है. ऐसे लोगों को मास्क पहनने के दौरान वर्कआउट करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है"

(डॉ. पी। रघु राम, भारत के सर्जन एसोसिएशन के अध्यक्ष)

(डॉ. एम. एस. कंवर, सीनियर कंसल्टेंट, रेस्पिरेटरी, क्रिटिकल केयर एंड स्लीप मेडिसिन, इंद्रप्रस्थ अपोलो, दिल्ली)

Newsbeep

(डॉ. भारत अग्रवाल, सलाहकार, आंतरिक चिकित्सा, अपोलो अस्पताल नवी मुंबई)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.