Coronavirus: फैब्रिक फेस मास्क का इस्तेमाल कैसे करें, इन 10 पॉइंट्स को कर लें नोट!

Face Mask: कानों के पीछे पट्टियों की मदद से मास्क को हटा दें, और बाहर निकलते ही मास्क की बाहरी सतह को न छुएं. जानिए अन्य महत्वपूर्ण टिप्स.

Coronavirus: फैब्रिक फेस मास्क का इस्तेमाल कैसे करें, इन 10 पॉइंट्स को कर लें नोट!

Coronavirus: फैब्रिक फेस मास्क में कपड़े की कम से कम तीन परतें होनी चाहिए

खास बातें

  • मास्क को छूने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से साफ करें.
  • मास्क पहनने से पहले देखें कि कहीं यह गंदा तो नहीं.
  • मास्क से आपकी नाक, मुंह और ठुड्डी को अच्छी तरह से ढंकना चाहिए.

Fabric Face Mask: फैब्रिक फेस मास्क उन लोगों द्वारा पहना जाना चाहिए जिनके कोई लक्षण महसूस नहीं हो रहे हैं, जो COVID-19 से संबंधित हैं. इसमें सूखी खांसी, सांस फूलना, बुखार और स्वाद या गंध की भावना का नुकसान शामिल है. अगर आप ऐसी जगह पर हैं, जहां COVID-19 का प्रकोप व्यापक है, तो इन मास्क को पहनने की आवश्यकता होती है, जहां कम से कम एक मीटर की भौतिक दूरी नहीं बनाई जा सकती है. सामाजिक कार्यकर्ता, कैशियर, सर्वर सभी को फैब्रिक फेस मास्क पहनना चाहिए. , विश्व स्वास्थ्य संगठन उल्लेख करता है कि अगर आप सार्वजनिक परिवहन में यात्रा कर रहे हैं या अपने कार्यस्थल, एक किराने की दुकान या किसी अन्य भीड़ भरे वातावरण में हैं, तो भी एक मास्क पहनना महत्वपूर्ण है.

फेस मास्क पहनने के बारे में 10 टिप्स | 10 Tips About Wearing A Face Mask

फैब्रिक फेस मास्क तभी प्रभावी होता है जब आप इसका सही तरीके से इस्तेमाल करते हैं. डब्ल्यूएचओ द्वारा साझा किए गए फैब्रिक फेस मास्क पहनने के निम्नलिखित कार्य निम्नलिखित हैं:

1. मास्क को छूने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से साफ करें. 20 सेकंड के लिए उन्हें साबुन और पानी से धोएं.

2. मास्क का निरीक्षण करें या देखें कि क्या यह गंदा है. पहनने से पहले मास्क को नम नहीं होना चाहिए और ठीक से धोया जाना चाहिए.

3. मास्क के आंतरिक पक्ष और ऊपरी भाग को पहचानें. मास्क को अंदर या उल्टा करके न पहनें.

4. मास्क को आपकी नाक, मुंह और ठुड्डी को अच्छी तरह से ढंकना चाहिए. यह न तो बहुत तंग होना चाहिए और न ही बहुत ढीला होना चाहिए. अपने चेहरे पर मास्क लगाएं और पक्षों पर अंतराल न छोड़ें.

08n6i6v8

मास्क को आपकी नाक, मुंह और ठुड्डी को अच्छी तरह से ढंकना चाहिए

5. मास्क पहनने से पहले और इसे उतारने के बाद अपने हाथों को साफ करें.

6. मास्क की बाहरी सतह को न छुएं. एक बार इसे पहन कर बाहर निकलने पर संभावित रूप से दूषित माना जाना चाहिए.

7. कानों के पीछे पट्टियों की मदद से मास्क निकालें.

8. मास्क हटाने के बाद, इसे गर्म पानी और साबुन या डिटर्जेंट से धो लें, और इसे सूखने के लिए एक तरफ रख दें. अपने मास्क को एक साफ बैग या कंटेनर में स्टोर करें.

9. अपने कपड़े के फेस मास्क को किसी से शेयर न करें.

10. अगर आपको लगता है कि कपड़े खराब हो गए हैं या इसकी गुणवत्ता समय के साथ कम हो गई है, तो मास्क को बदल लें. फैब्रिक फेस मास्क में कोरोनावायरस से सुरक्षा प्रदान करने के लिए कपड़े की तीन परतें होनी चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भले ही लॉकडाउन अब कम हो गया है, लेकिन जब तक यह पूरी तरह से आवश्यक नहीं है, घर से बाहर निकलने से बचें. भारत में लगभग हर दिन कोरोनोवायरस के मामलों में तेजी से वृद्धि के साथ, आवश्यक सावधानी बरतने और इसके प्रकोप के बारे में जटिल नहीं होना महत्वपूर्ण है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.