Fibre-Rich Foods: डाइट में फाइबर को शामिल करने के ये हैं 5 सबसे बड़े कारण और फायदे, ये 12 फूड्स हैं फाइबर के बेस्ट सोर्स!

Fiber Rich Foods Benefits: फाइबर से भरपूर डाइट कई स्वास्थ्य लाभों से भरी होती है. यह आपको काफी समय तक भरा रखता है और आपको कम कैलोरी का उपभोग करने को प्रेरित करता है. अपनी डाइट में अधिक फाइबर (Fiber) जोड़ने के कुछ आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ जानने के लिए यहां पढ़ें. साथ ही जानें किन फाइबर से भरपूर फूड्स (Fibre-Rich Foods) के बारे में...

Fibre-Rich Foods: डाइट में फाइबर को शामिल करने के ये हैं 5 सबसे बड़े कारण और फायदे, ये 12 फूड्स हैं फाइबर के बेस्ट सोर्स!

Best Source Of Fibre: फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ आपको हेल्दी कोलेस्ट्रॉल लेवल को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.

खास बातें

  • फाइबर का सेवन कर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है.
  • कई फलों और सब्जियों में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है.
  • फाइबर का सेवन कर आसानी से वजन घटाया जा सकता है.

Best Source Of Fibrer: एक हाई फाइबर डाइट आपको कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकती है. फाइबर (Fiber) पौधे आधारित फूड्स यानि प्लांट बेस्ड फूड्स (Plant Based Foods) में पाया जाने वाला एक प्रकार का कार्बोहाइड्रेट है. आपका शरीर फाइबर को पचाता या तोड़ता नहीं है. फाइबर के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Fiber) कई हैं. यह आपको अधिक समय तक भरा रखता है और आपको कम कैलोरी का उपभोग करने को प्रेरित करता है. इसका अर्थ है कि फाइबर रिच फूड्स (Fiber Rich Foods) का सेवन करने से आपको अपने अंदर तृप्ति का अहसास होता है और आपको बार-बार भूख का अहसास नहीं होता है.

फाइबर दो प्रकार का होता है- घुलनशील और अघुलनशील. अपने खाने में फाइबर जोड़ना आपके आहार को स्वस्थ बनाने का एक सरल तरीका है. अधिकांश फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ (Fiber Rich Foods) भी आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो आपके स्वास्थ्य को कई तरह से बढ़ावा दे सकते हैं. यहां कुछ कारण हैं कि आपको अपनी डाइट में फाइबर क्यों शामिल करना चाहिए. फाइबर के कमाल के स्वास्थ्य लाभों का लाभ क्यों उठाना चाहिए.

फाइबर से भरपूर फूड्स का सेवन करने के ये होते हैं कमाल के फायदे | These Are Amazing Benefits Of Consuming Foods Rich In Fiber

1. वजन घटाने में मददगार है फाइबर

जैसा कि आपका शरीर फाइबर को न तो पचाता न तोड़ता है. यह आपकी आंत में अधिक समय तक रहता है. यह आपको अधिक समय तक भरा रखता है और आपको कम कैलोरी का उपभोग करने को प्रेरित करता है. आप अपने आहार में फाइबर युक्त फलों और सब्जियों को शामिल कर सकते हैं. ये वजन घटाने के अनुकूल हैं और आपको वजन घटाने के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व प्रदान करते हैं.

gtshl8Fibre-Rich Foods: फाइबर कारगर तरीके से वजन घटाने में आपकी मदद कर सकता है.

2. दिल की सेहत के लिए फायदेमंद

कोलेस्ट्रॉल का स्तर आपके दिल की सेहत पर भारी पड़ सकता है. यह हृदय रोगों के खतरे को काफी बढ़ा सकता है. फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ आपको कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकते हैं. अध्ययनों में यह भी कहा गया है कि उच्च फाइबर खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करने से हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा मिल सकता है.

3. ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर के लिए असरदार

हाई ब्लड प्रेशर भी आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. यह हृदय रोग के खतरे को भी काफी बढ़ा सकता है. फाइबर से भरपूर फूड्स ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रख सकते हैं. साथ ही डायबिटीज रोगियों को अपनी डाइट में अधिक फाइबर भी शामिल करना चाहिए. इससे आपको ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

mtrl8qcFibre-Rich Foods: फाइबर आपके ब्लड प्रेशर के साथ-साथ ब्लड शुगर लेवल के लिए भी फायदेमंद होता है

4. पाचन की समस्या को करे ठीक

अपने आहार में अधिक फाइबर जोड़ने से पाचन को भी बढ़ावा मिल सकता है. यह कब्ज जैसे पाचन मुद्दों से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकता है. फाइबर बेहतर मल त्याग सुनिश्चित करता है जो कब्ज से राहत दिलाता है.

5. कुछ कैंसर के जोखिम को नियंत्रित करता है

अध्ययन बताते हैं कि फाइबर को अपने आहार में शामिल करने से कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा कम हो सकता है. फाइबर से भरी हुई ज्यादातर रिक्रूटर्स और सब्जियां एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोकेमिकल्स से भरपूर होती हैं जो आपकी बाधाओं को कम कर सकती हैं.

ये हैं फाइबर के सबसे अच्छे स्रोत | These Are The Best Sources Of Fiber

प्लांट बेस्ड फूड्स फाइबर से लदे होते हैं. कुछ फूड्स में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जैसे सेब, जामुन, नाशपाती, कीवी और केला जैसे फल; सब्जियां जैसे गाजर, ब्रोकोली और बीट, दाल, फलियां, जई और बीज भी फाइबर के अच्छे स्रोत हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.