Coronavirus: भारत में कोरोना वायरस से पहली मौत, संक्रमित लोगों की संख्या 77, नोएडा में मिला एक केस!

Coronavirus In India: केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कर्नाटक में कलबुर्गी के रहने वाले 76 वर्षीय एक बुजुर्ग की मौत कोरोना वायरस संक्रमण (Death From Coronavirus Infection) से होने की पुष्टि की है. व्यक्ति के पहले से वायरस से संक्रमित होने का संदेह था. उनकी मृत्यु मंगलवार की रात हुई. 

Coronavirus: भारत में कोरोना वायरस से पहली मौत, संक्रमित लोगों की संख्या 77, नोएडा में मिला एक केस!

Coronavirus Outbreak: शख्स 29 जनवरी को सऊदी अरब गया और 29 फरवरी को भारत लौटा था

खास बातें

  • कलबुर्गी के रहने वाले 76 वर्षीय एक बुजुर्ग की मौत कोरोना वायरस से हुई थी.
  • नोएडा में शुक्रवार को कोरोनावायरस से संक्रमित मिला एक व्यक्ति.
  • भारत में अब तक संक्रमित लोगों की संख्या 77 हो गई है.

Coronavirus Outbreak: केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कर्नाटक में कलबुर्गी के रहने वाले 76 वर्षीय एक बुजुर्ग की मौत कोरोना वायरस संक्रमण (Death From Coronavirus Infection) से होने की पुष्टि की है. व्यक्ति के पहले से वायरस से संक्रमित होने का संदेह था. उनकी मृत्यु मंगलवार की रात हुई. कर्नाटक (Karnataka) के स्वास्थ्य मंत्री बी. श्रीरामुलु ने बताया कि हाल ही में सउदी अरब से लौटे व्यक्ति के नमूनों की जांच में उसके कोरोना वायरस से संक्रमित (Coronavirus Infected) होने की पुष्टि हुई है. उन्होंने ट्वीट किया है कि इस व्यक्ति के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने, उन्हें अलग रखने और प्रोटोकॉल में शामिल अन्य कदम उठाए जा रहे हैं. राज्य के संयुक्त निदेशक, संक्रामक रोग, बी जी प्रकाश कुमार ने कहा है कि शव को पूरी तरह संक्रमण रहित कर भारत सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार अंतिम संस्कार कर दिया गया है. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Health Ministry) ने गुरुवार को कहा कि देश में कुल 14 नए मामलों की पुष्टि हुई है जिनमें से नौ महाराष्ट्र में हैं. केंद्रीय गृह मंत्रालय के मुताबिक सरकार ने देश में कोरोना वायरस के संक्रमण का प्रसार (Coronavirus Infection Spread) होने के मद्देनजर केंद्रीय हेल्पलाइन नंबर 011-23978046 शुरू किया है. इसके अलावा 15 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में भी हेल्पलाइन नंबर शुरू किए गए हैं. केन्द्र और राज्यों की सरकारें कोरोना वायरस (Coronavirus) को फैलने से रोकने के लिए कमर कस रही हैं. 

उत्तर प्रदेश के नोएडा स्थित एक प्राइवेट कंपनी के एक कर्मचारी के शुक्रवार को कोरोनावायरस (कोविड-19) से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. मुख्य चिकित्सा अधिकारी(सीएमओ) ने कहा कि जांच में व्यक्ति संक्रमण से ग्रस्त पाया गया है. उन्होंने कहा, "हां, उत्तर प्रदेश के नोएडा में कार्यरत एक दिल्ली निवासी के कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. "उन्होंने कहा कि व्यक्ति को एकांतवास में भेजा गया है और कंपनी के सभी कर्मचारियों को आइसोलेशन में रखा गया है. नोएडा की इस कंपनी में कुल 707 लोग कार्यरत हैं. भारत में कोविड-19 के संक्रमण के चलते पहली मौत कर्नाटक में हुई है. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बी. श्रीरामुलू ने गुरुवार को प्रदेश के उत्तरी क्षेत्र में कलबुर्गी के एक 76 वर्षीय व्यक्ति की कोरोनावायरस के चलते मौत होने की पुष्टि की. भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित 77 लोगों में 17 विदेशी नागरिक हैं. 

इसी बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशवासियों से अपील की है कि वे घबराएं नहीं, सरकार स्थिति पर नजर रखे हुए है. इस वायरस के संक्रमण से अभी तक दुनिया भर में कम से कम 4,600 लोगों की मौत हुई है और करीब 1,25,293 लोगों में इसके संक्रमण की पुष्टि हुई है. उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में कोई केंद्रीय मंत्री विदेश की यात्रा नहीं करेंगे. उन्होंने कहा, ‘‘मैं देशवासियों से भी गैर-जरूरी यात्राएं नहीं करने की अपील करता हूं.'' उन्होंने कहा कि हम बड़ी संख्या में एकत्र ना होकर इसे फैलने से रोक सकते हैं और सबकी सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं. राजनयिक और कामकाजी वीजा सहित कुछ चुनिंदा वीजा के अलावा अन्य सभी श्रेणियों के वीजा 15 अप्रैल तक निलंबित किए जाने के बाद सरकार ने कहा है कि वह ईरान में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए अगले तीन दिन में वहां तीन विशेष विमान भेजेगी.

03hjpstoCoronavirus Outbreak: कोरोना वायरस से भारत में अब तक 77 मामले मिले

इस बीच, दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर इसे महामारी घोषित करते हुए राष्ट्रीय राजधानी में स्कूलों, कॉलेजों और सिनेमाघरों को एहतियाती तौर पर 31 मार्च तक बंद रखने की गुरुवार को घोषणा की. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपराज्यपाल अनिल बैजल और शीर्ष सरकारी अधिकारियों की उच्च स्तरीय बैठक के बाद यह फैसला किया गया. केजरीवाल ने कहा कि सरकार द्वारा सरकारी, निजी कार्यालयों, मॉल सहित सभी सार्वजनिक स्थानों को संक्रमण मुक्त बनाना अनिवार्य कर दिया गया है.उत्तराखंड और मणिपुर की सरकारों ने भी 31 मार्च तक स्कूल बंद रखने की घोषणा की है. छत्तीसगढ़ में स्कूल, कॉलेज को भी 31 मार्च तक बंद रखने का फैसला लिया गया है.

आम सर्दी-जुकाम, फ्लू और कोरोनावायरस के लक्षणों में कैसे करें फर्क

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)