Fitness Tips: इन 5 टिप्स से पहचानें आप फिट हैं या अनफिट, जानें हेल्दी रहने का राज

Fitness Tips: आज की लाइफ बहुत बिजी है, इतना कि खुद के लिए टाइम निकाल पाना भी बेहदत मुश्किल है. ऑफिस, घर और परिवार के काम ही इतने हो जाते हैं कि हमें अपने लिए टाइम नहीं मिल पाता है. ऐसे में फिटनेस (Fitness) और हेल्थ (Health) पर काफी असर पड़ता है.

Fitness Tips: इन 5 टिप्स से पहचानें आप फिट हैं या अनफिट, जानें हेल्दी रहने का राज

Fitness Tips: मेहनत करने के बाद भी नहीं पता चल रहा है कि आप फिट है या नहीं तो ऐसे जानें

खास बातें

  • कैसे पहचानें आप फिट हैं या नहीं?
  • नींद और कपड़ों से चलता है फिटनेस का पता.
  • इन टिप्स से जानें कि आप फिट हैं या नहीं.

Fitness Tips: आज की लाइफ बहुत बिजी है, इतना कि खुद के लिए टाइम निकाल पाना भी बेहदत मुश्किल है. ऑफिस, घर और परिवार के काम ही इतने हो जाते हैं कि हमें अपने लिए टाइम नहीं मिल पाता है. ऐसे में फिटनेस (Fitness) और हेल्थ (Health) पर काफी असर पड़ता है. व्यस्त होने के चलते जिम जाना भी लगभग नामुमकिन सा होता है. कई लोग फिटनेस को लेकर इतने सजग रहते हैं कि वह किसी भी तरह के रिश्क को लेना नहीं चाहते. फिटनेस टिप्स फॉर वीमेन (Fitness Tips Women), फिटनेस टिप्स फॉर मेन (Fitness Tips men) जैसी बातें आप पढ़ते रहते हैं लेकिन कभी आपने सोचा कि आप कितने फिट हैं. कई लोग फिट रहने के लिए जिम (Gym) से लेकर, डाइट (Diet) और तरह-तरह के नुस्खे (Remedies) अपनाते हैं लेकिन फिर भी उनके मन में कई तरह के सवाल रहते हैं कि वह मेहनत करने के बाद कितने फिट हैं, और कितने अनफिट. अगर आप बीमारियों से दूर रहना चाहते हैं तो आपको यह जानना जरूरी है कि आप कितने फिट हैं. अब यही सवाल आता है कि कैसे जानें कि आप फिट है या नहीं? तो हम आपके लिए लाए हैं ऐसे टिप्स जिससे आप जान पाएंगे कि आप कितने फिट है और कितने अनफिट...

जिम में होती है भीड़ तो, फिटनेस ट्रेनर ने बताया मेडिसिन बॉल और स्विस बॉल से ऐसे करें एक्सरसाइज

इन 5 तरीकों से जानें आप फिट हैं या नहीं

1. आप अच्छी नींद ले पा रहे हैं

उस समय को याद करें जब रात को सोने में लगभग 2 घंटे लगते थे, अगर आपको याद नहीं आ रहा है तो जान लीजिए कि आप स्वस्थ हो रहे हैं. अच्छी नींद लेना वजन को कम करने में जरूरी है. आप एक और तरीका आजमा सकते हैं कि आप सुबह उठते हुए कैसे महसूस कर रहे हैं अगर स्वस्थ महसूस कर रहे हैं तो यह आपके फिट होने को दर्शाता है.

टोंड बॉडी के लिए ये 5 स्‍मार्ट टिप्‍स अपनाना न भूलें

6mck67hgFitness Tips: अगर आप अच्छी नींद ले रहे हैं तो आप फिट हो सकते हैं

2. बेहतर पाचन तंत्र

यदि आपकी एसिडिटी, कब्ज और सूजन कम हो गई है, तो आप जरूर फिटर हो रहे हैं. वजन घटाने और अच्छी डाइट के साथ नियमित मल त्याग करने से होने वाली कम गैस का अतिरिक्त लाभ मिलता है. इसलिए कई बार जब आप देखते हैं कि वेटिंग मशीन कोई इंप्रूवमेंट नहीं दिखा रही है तो इसका अर्थ है आपका पाचन तंत्र बेहतर हो रहा है और बेवजह ही परेशान हो रहे हैं.

जिमहॉलिक्स को हिना खान का नया चैलेंज, जिम में बहा रही हैं पसीना, देखें Video

3. कितना पानी पीते हैं ?

रोजाना कम-से-कम 10-12 गिलास पानी जरूर पिएं. खाना खाने के साथ पानी पीना नुकसानदायक हो सकता है. हां, खाने से करीब आधा घंटा पहले 1 गिलास पानी पीना फायदेमंद है. इससे हम खाना कम मात्रा में खाते हैं. खाने के आधे घंटे बाद ही पानी पिएं. 

पाना चाहते हैं फ्लैट टमी, तो ये प्रोटीन बेस्‍ड डाइट आ सकती है आपके काम

drink water on an empty stomach every morningFitness Tips: जरूरत के हिसाब से पानी पीना भी है फिटनेस का राज

4. आपके कपड़े आपको फिट आ रहे हैं

अगर आपके पुराने कपड़े स्वस्थ डाइट और व्यायाम के साथ फिट होने शुरू हो गए हैं तो आप पहले की तुलना में काफी फिट हो गए हैं. अगर आपकी जींस ढीली हो रही है और आप सालों पहले से टॉप या शर्ट में फिट हो पा रहे हैं तो आप पतले होते जा रहे हैं.

#ThursdayMotivation खुद को फिट रखने के लिए कौन सा वर्कआउट करते हैं विराट कोहली!

5. आप एक्टिव महसूस करते हैं

अधिक वजन बढ़ने से आप पूरे दिनभर खुद को थका हुआ और सुस्त महसूस कर सकते हैं. जब आप स्वस्थ होने लगते हैं तो आप पुरानी आदतों को छोड़ एक्टिव हो जाते हैं. अगर आप नियमित रूप से एक्सरसाइज करते हैं तो आप खुद को ज्यादा एक्टिव महसूस करते हैं. कम आलस्य और कम नींद आना भी स्वस्थ होने से संकेत हैं.

बिपाशा बसु का फिटनेस फंडा, सेहत को लेकर रहती हैं सतर्क

और खबरों के लिए क्लिक करें

Weight Loss: वजन घटाने के लिए कितना पैदल चलना चाहिए? जानें पैदल चलने के लिए कैसे करें खुद को तैयार!

फिटनेस फ्रीक करीना कपूर के लिए क्या है सबसे जरूरी...

फिट रहने के लिए नहीं है जिम जाने की जरूरत, घर पर करें ये व्यायाम और रहें हेल्दी

यहां हैं वजन कम करने के सबसे आसान टॉप 10 टिप्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Decoding Fitness Secrets: क्या है प्रीति जिंटा की फिटनेस का राज, यहाँ जानिए