ये एक चीज डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने, हार्ट को हेल्दी रखने के साथ देती है 6 शानदार फायदे

Flaxseed For Blood Sugar Control: डायबिटीज रोगियों को अपनी डाइट (Diet) के साथ कुछ ऐसी चीजों का भी सेवन करना चाहिए जो ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल करने में मददगार साबित हों. डायबिटीज के लिए अलसी (Flaxseed For Diabetes) काफी फायदेमंद मानी जाती है. इतना ही नहीं अलसी में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो स्किन और हार्ट के लिए भी फायदेमंद हो सकते हैं.

ये एक चीज डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने, हार्ट को हेल्दी रखने के साथ देती है 6 शानदार फायदे

Flaxseed For Diabetes: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए अलसी के बीज काफी फायदेमंद हो सकते हैं.

खास बातें

  • इस एक चीज का सेवन करने से डायबिटीज कंट्रोल करने में मिल सकती है मदद.
  • रोजाना अलसी के बीजों का सेवन करने से मिल सकते हैं ये 6 फायदे.
  • अलसी के बीजों के स्वास्थ्य लाभ लेने के लिए रोजाना डाइट में शामिल.

Flaxseed Health Benefits: कुछ ऐसी चीजें हैं जिनका सेवन करने से न सिर्फ स्वास्थ्य को फायदा होता है बल्कि कई गंभीर बीमारियों से भी राहत दिलाने में ये फायदेमंद हो सकती हैं. ऐसी ही एक चीज है अलसी के बीज (Flaxseed). डायबिटीज रोगियों को अपनी डाइट (Diet) के साथ कुछ ऐसी चीजों का भी सेवन करना चाहिए जो ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल करने में मददगार साबित हों. डायबिटीज के लिए अलसी (Flaxseed For Diabetes) काफी फायदेमंद मानी जाती है. इतना ही नहीं अलसी में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो स्किन और हार्ट के लिए भी फायदेमंद हो सकते हैं. ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए अलसी के बीज (Flaxseed For Blood Sugar Control) शानदार हो सकते हैं. अलसी के बीजों को रोजाना डाइट में शामिल करने से हेल्दी रहा जा सकता है. इन अलसी के बीजों के स्वास्थ्य लाभ (Flaxseed Health Benefits) कोई भी ले सकता है. असली के बीज प्रोटीन, मैग्नीशियमय, फाइबर जैसे तत्वों से भरपूर होते हैं. अलसी के बीज वजन घटाने (Weight Loss) के लिए भी कारगर माने जाते हैं.

रोजाना सेवन करने से बॉडी को फिट रखने में काफी मदद मिल सकती है. अलसी के बीज भूरे-काले रंग के और छोटे होते हैं जो औषधीय गुणों का भंडार हैं. अलसी के बीज कोलेस्ट्राल, थायराइड (Thyroid) जैसी समस्याओं से भी राहत दिला सकते हैं. अलसी के फायदे (Benefits Of Flaxseed) लेने के लिए इनको रोजाना सेवन करने का तरीका पता होना चाहिए. अलसी के बीज डायबिटीज रोगियों (Diabetes Patient) के लिए काफी लाभकारी माने जाते हैं यहां अलसी के बीजों के 6 शानदार फायदों के बारे में बताया गया है...

अलसी में पाए जाने वाले तत्व | Ingredients Found In Flaxseed

अलसी में भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड, फाइबर, विटामिन बी1, बी6 मैग्नीशियम, सेलेनिमय, प्रोटीन, आयरन, पोटैशियम, कॉपर और जिंक जैसे तत्व पाए जाते हैं. अलसी के बीजों में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. 

कैसे करें अलसी के बीजों का सेवन

अलसी के बीजों को आप कच्चा भी खा सकते हैं. साथ ही इनका सेवन भूनकर भी किया जा सकता है. इसके अलावा इसे पीसकर पाउडर के रूप में भी सेवन किया जा सकता है. रोजाना सुबह हल्के गर्म पानी के साथ इनका सेवन करने से कई समस्या से राहत मिल सकती है. 

c9j6faqFlaxseed Health Benefits: रोजाना अलसी के बीजों का सेवन करने से स्वास्थ्य को कई फायदे हो सकते हैं

रोजाना अलसी का सेवन करने से मिलेंगे ये 6 जबरदस्त फायदे | These 6 Tremendous Benefits Will Be Gained By Consuming Flaxseed Daily

1. ब्लड शुगर लेवल को रखे कंट्रोल

अलसी के बीजों का सेवन करने से डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है. अलसी में भरपूर मात्रा में लिगनेन नामक तत्व पाया जाता है जो सेल्यूलोज का ही एक रूप होता है. अलसी के बीजों का सेवन करने से शरीर में शुगर की मात्रा को कंट्रोल किया जा सकता है. आप रोजाना गुनगुने पानी में भिगोकर अलसी के बीजों का सेवन कर सकते हैं.  

2. कोलेस्ट्राल कंट्रोल करने में फायदेमंद

अलसी के बीजों का रोजाना सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में भी काफी मदद मिल सकती है. अलसी के बीज में ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो कोलेस्ट्राल को कम करने में मदद कर सकते हैं. रात को सोने से पहले अलसी के बीज भिगोकर रख दें सुबह उठकर इन बीजों का सेवन करने से आपको काफी फायदा हो सकता है. 

3. हार्ट को रखे हेल्दी

अलसी में भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाा जाता है. जो दिल के स्वास्थ्य को हेल्दी रखने में मददगार साबित हो सकता है. यह धमनियों में जमा कोलेस्ट्राल को कम करने में भी मदद कर सकते हैं. रोजाना अलसी का सेवन करने से हार्ट को मजबूत बनाने में भी मदद मिल सकती है. अपने दिल को हमेशा हेल्दी रखने के लिए अलसी के बीजों का सेवन किया जा सकता है. 

7g4o32sgFlaxseed Health Benefits: हार्ट को हमेशा हेल्दी रखने के लिए असली के बीज लाभदायक हो सकते हैं

4. वजन कम करने में असरदार

कई लोग जो अपने भारी शरीर से परेशान होते हैं वह अलसी के बीजों का सेवन आसानी से वजन घटाने में कामयाब हो सकते हैं. अलसी के बीजों में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो वजन घटाने में मददगार हो सकते हैं. जैसे अलसी के बीजों में प्रोटीन और फाइबर दोनों की मात्रा पाई जाती है. इसके अलावा अलसी में भरपूर मात्रा में फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड भी पाया जाता है. 

5. स्किन के लिए फायदेमंद

असली के बीजों का रोजाना पानी में भिगोकर सेवन करने से स्किन को हमेशा हेल्दी रखा जा सकता है. अलसी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट के साथ-साथ फाइटोकेमिकल्स पाए जाते हैं जो स्किन से झुर्रियों से बचाते हैं. अगर आप स्किन को टोन रखना चाहते हैं तो फ्लैसीड्स का सेवन कर फायदा लिया जा सकता है. 

6. कैंसर में करे बचाव

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अलसी के बीजों में पाए जाने वाले तत्वों की वजह से यह कैंसर से बचाव करने में भी मददगार हो सकता है. अलसी के बीज और पाउडर में भरपूर मात्रा में अल्फा-लिनोलेनिन एसिड, ओमेगा 3 फैटी एसिड के तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर को रोकने में मददगार हो सकते हैं. यह हमारी टिशू में कैंसर पैदा होने से बचाव करने में मददगार हो सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.