Easy Weight Loss Trick: जानें वजन घटाने का सबसे कारगर और आसान तरीका, पेट चर्बी के साथ पिघलेगा पूरी बॉडी का फैट!

Quick Weight Loss Diet: मोटापा किसी के लिए बुरा हो सकता है, लेकिन वजन घटाने के तरीके (Ways To Lose Weight) अपनाना कभी नहीं छोड़ने चाहिए. वजन घटाने के नेचुरल तरीके (Natural Ways To Lose Weight) अपनाना सबसे बेस्ट होता है. जब भी मन में अपने भारी शरीर को देखकर वजन घटाने का सवाल आता है, तो सबसे पहले वेट लॉस डाइट का ही ख्याल आता है.

Easy Weight Loss Trick: जानें वजन घटाने का सबसे कारगर और आसान तरीका, पेट चर्बी के साथ पिघलेगा पूरी बॉडी का फैट!

Easy Weight Loss Trick: वजन घटाने के लिए अलसी के बीजों का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है

खास बातें

  • वजन घटाने के लिए अलसी के बीज कमाल हो सकते हैं.
  • यहां जानें वजन और पेट की चर्बी घटाने के लिए कैसे करें इन बीजों का सेवन.
  • यहां जानें फ्लैक्सीड्स का सेवन करने के कमाल के स्वास्थ्य लाभ.

Ayurvedic Weight Loss Diet: मोटापा किसी के लिए बुरा हो सकता है, लेकिन वजन घटाने के तरीके (Ways To Lose Weight) अपनाना कभी नहीं छोड़ने चाहिए. हालाकि लोग वजन घटाने के लिए उपाय के तौर पर किसी भी हद तक जाने को तैयार हैं, लेकिन वजन घटाने के नेचुरल तरीके (Natural Ways To Lose Weight) अपनाना सबसे बेस्ट होता है. जब भी मन में अपने भारी शरीर को देखकर वजन घटाने (Weight Loss) का सवाल आता है, तो सबसे पहले वेट लॉस डाइट (Weight Loss Diet) का ही ख्याल आता है. क्योंकि खानपान पर कंट्रोल करने से ही शरीर की चर्बी को कम करने का पहला प्रयास किया जा सकता है. इसके साथ ही वजन घटाने के कारगर तरीके (Effective Ways To Lose Weight) अपनाकर खुद को एक ऐसे लेवल पर लाया जा सकता है जहां से शरीर को स्लिम फिट रखने में आसानी हो. वजन घटाने के लिए फ्लैक्ससीड्स (Flaxseeds For Weight Loss) सबसे प्रभावी खाद्य पदार्थों में से एक हो सकता है. ये आपको अतिरिक्त किलो घटाने में मदद कर सकते हैं. अलसी के बीजों के फायदे BeneFits Of Flaxseeds) कई हैं.

फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड और एंटी-ऑक्सीडेंट से समृद्ध, फ्लैक्ससीड्स आपके शरीर की वजन कम करने की क्षमता को बढ़ाते हैं. वजन घटाने के लिए फ्लैक्ससीड्स का इस्तेमाल (Use Of Flaxseeds For Weight Loss) करने के तरीके कई हैं. अलग-अलग स्वाद वाले ये छोटे भूरे रंग के बीज फ्लैक्स प्लांट से प्राप्त होते हैं. ये बीज पेट की चर्बी (Belly Fat) घटाने के साथ आपके बॉडी फैट (Body Fat) को भी कम कर सकता है. ये कमाल के बीज तेजी से वजन घटाने (Fast Weight Loss) में काफी लाभकारी हो सकते हैं.

फ्लैक्ससीड्स वजन घटाने में कैसे मदद करते हैं? | How Flaxseeds Help In Weight Loss

1. इनमें मौजूद फाइबर वजन घटाने में मददगार

फ्लैक्ससीड्स फाइबर का एक बड़ा स्रोत हैं. डायटरी फाइबर को दो श्रेणियों में वर्गीकृत किया जाता है- घुलनशील और अघुलनशील. घुलनशील फाइबर एक जेल जैसा पदार्थ पैदा करता है जो जब पाचन रस और पानी का सामना करता है, तो आपके बृहदान्त्र में भोजन के अवशोषण को धीमा कर देता है और बदले में, आपको लंबे समय तक पूर्ण महसूस कराता है. अघुलनशील फाइबर अच्छे आंत बैक्टीरिया को बढ़ावा देने में मदद करता है जो पाचन स्वास्थ्य को मजबूत करता है और आपके चयापचय दर को बढ़ाता है.

e5qavjlo

Flaxseeds For Weight Loss: अलसी के बीजों में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है 

2. फ्लैक्ससीड्स में जरूरी वसा अम्ल भी लाभकारी

फ्लैक्ससीड्स दो आवश्यक फैटी एसिड, ओमेगा -3 और ओमेगा -6 से भरे होते हैं. फ्लैक्ससीड्स से प्राप्त ये आवश्यक फैटी एसिड सेल झिल्ली संरचना का एक अभिन्न अंग फॉस्फोलिपिड्स में बदल जाते हैं. एक बार जब हम उन्हें निगलना चाहते हैं, तो ओमेगा -3 और ओमेगा-6-फैटी एसिड प्रोस्टाग्लैंडीन में परिवर्तित हो जाते हैं, जो चयापचय को संतुलित करता है.

3. इन बीजों में प्रोटीन की मात्रा वजन घटाने में कारगर

फ्लैक्ससीड्स प्रोटीन से भरपूर होते हैं. इसलिए, जब आप आहार फाइबर के साथ, एक चम्मच फ्लैक्ससीड्स का सेवन करते हैं, तो प्रोटीन सामग्री आपकी भूख को दबा देती है. यह आपको ओवरईटिंग से बचाता है, जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है.

4. कम कार्बोहाइड्रेट वाले होते हैं ये बीज

स्टार्च और चीनी में फ्लेक्ससीड्स कम होते हैं, इसलिए वे कैलोरी पर अधिक नहीं होते हैं. इन्हें नियमित रूप से खाना आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है और वजन कम करने में मदद मिल सकती है.

5. वजन घटाने के लिए एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर

फ्लैक्ससीड्स में एंटीऑक्सिडेंट्स प्रचुर मात्रा में होते हैं. हालांकि उनका वजन घटाने से सीधा संबंध नहीं है, लेकिन वे सेल कार्यप्रणाली को बढ़ाते हैं क्योंकि आपका शरीर वसा बर्न करता है. इस तरह आप वजन कम करने के लिए फ्लैक्ससीड्स का उपयोग कर सकते हैं. हम में से बहुत से लोग नहीं जानते हैं कि वजन कम करने के लिए ग्राउंड फ्लैक्ससीड्स या मिल्ड फ्लैक्ससीड्स अधिक प्रभावी हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि पूरे फ्लेक्ससीड्स पाचन तंत्र के लिए उन सभी पोषक तत्वों को अवशोषित करना मुश्किल बना देता है.

j7obo27

Flaxseeds For Weight Loss: वजन घटाने के लिए अलसी के बीज काफी कारगर हो सकते हैं 

वजन कम करने के लिए कितने फ्लैक्ससीड्स की जरूरत होती है? | How Many Flaxseeds Are Needed To Lose Weight

फ्लैक्ससीड्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. वजन घटाने के लिए एक बड़ा चम्मच फ्लैक्ससीड्स पर्याप्त हैं. स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, प्रति दिन फ्लैक्ससीड्स का एक चम्मच वजन कम करने में मदद कर सकता है. इससे आपके संपूर्ण स्वास्थ्य में भी सुधार होता है.

वजन घटाने के लिए कैसे करें अलसी के बीजों का सेवन? | How To Consume Flaxseeds For Weight Loss

Newsbeep

- आप इसे दलिया की तरह गर्म अनाज में मिलाकर सेवन कर सकते हैं.
- आप अपनी स्मूथी में 1 बड़ा चम्मच फ्लैक्स सीड्स भी मिला सकते हैं.
- आप किसी भी सलाद के लिए ओमेगा-3-पैक विनैग्रेट बनाने के लिए अलसी के तेल का उपयोग कर सकते हैं.
- ट्यूना, चिकन या अंडे के सलाद की ड्रेसिंग में फ्लैक्ससीड्स का उपयोग कर सकते हैं.
- मफिन, ब्रेड, कुकीज, और केक में अलसी के बीजों को मिला सकते हैं.

अलसी के कुछ अन्य लाभ | Some Other Benefits Of Flaxseed

  • वे कोलेस्ट्रॉल मुक्त हैं और इसलिए हृदय के लिए भी अच्छे हैं.
  • वे फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं, पाचन में सहायता करते हैं और कब्ज को रोकते हैं.
  • फ्लैक्ससीड्स में कुछ अन्य पोषक तत्वों के साथ-साथ प्रोटीन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, ओमेगा 3 और लिग्निन होते हैं.
  • अलसी के बीजों के नियमित सेवन आपकी त्वचा के लिए अच्छा है.
  • फ्लैक्ससीड्स कैंसर को भी रोकते हैं और वजन कम करने की सुविधा प्रदान कर सकते हैं.
  • इनमें मौजूद लिग्नन्स एस्ट्रोजन के उच्च स्तर का मुकाबला करने में मदद करते हैं. यह संतुलित हार्मोनल स्तर को बनाए रखने में भी मदद करता है.
  • अलसी भी स्वस्थ बालों को बढ़ावा देती है.
  • वे उच्च रक्तचाप को कम करने के साथ भी जुड़े हुए हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.