थायराइड और Weight Loss के साथ ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रखता है अलसी का काढ़ा, यहां जानें 5 शानदार फायदे!

Alsi Kadha Benefits: अलसी के बीज भले ही छोटे होते हैं लेकिन फायदों के मामले में इनका कोई सानी नहीं है. अलसी के बीजों (Flaxseeds) को कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है. अलसी के बीजों के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Flaxseeds) कई होते हैं. अलसी के बीजों का फायदा लेने के लिए अलसी का काढ़ा (Flaxseeds Kadha) कमाल हो सकता है.

थायराइड और Weight Loss के साथ ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रखता है अलसी का काढ़ा, यहां जानें 5 शानदार फायदे!

Flaxseeds Kadha Benefits: अलसी का काढ़ा स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है

खास बातें

  • अलसी का काढ़ा कई कमाल के स्वास्थ्य लाभों से भरा होता है.
  • वजन घटाने के लिए अलसी का काढ़ा काफी असरदार हो सकता है.
  • यहां जानें कैसे बनाएं फ्लैक्स सीड्स का काढ़ा.

Health Benefits Flaxseeds Kadha: अलसी के बीज भले ही छोटे होते हैं लेकिन फायदों के मामले में इनका कोई सानी नहीं है. अलसी के बीजों (Flaxseeds) को कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है. अलसी के बीजों के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Flaxseeds) कई होते हैं. कई गंभीर बीमारियों से लड़ने के लिए फ्लैक्स सीड्स का काफी इस्तेमाल किया जाता है. वजन घटाने के लिए अलसी के बीज (Flaxseeds For Weight Loss) किसी रामबाण से कम नहीं माने जाते हैं. अलसी के बीजों का फायदा लेने के लिए अलसी का काढ़ा (Alsi Kadha) कमाल हो सकता है. वजन घटाने के साथ  थायराइड के लिए अलसी का काढ़ा काफी कारगर माना जाता है. थायराइड से परेशान लोग अक्सर इसके लिए यानि थायराइड के इलाज (Thyroid Treatment) के बारे सवाल करते हैं. हाइपोथायरायडिज्म एक ऐसी बीमारी है जिसके कारण थायरॉइड ग्रंथि (Thyroid Gland) अंडरएक्टिव हो जाती है और थायराइड हार्मोन (Thyroid Hormone) पर्याप्त नहीं बना पाता है.

ऐसे में रोजाना अलसी का काढ़ा पीने से काफी लाभ हो सकता है. ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) के लिए भी अलसी का काढ़ा काफी असरदार माना जाता है. अलसी के बीज कई कमाल के तत्वों से भरपूर होते हैं. इनमें विटामिंस, मिनरल्स, फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड आदि जैसे पौषक तत्व शामिल हैं. फ्लैक्स सीड्स काढ़ा सर्दी-खांसी (Cough-Cold) से निजात दिलाने में काफी कारगर हो सकता है. यहां अलसी का काढ़ा के 5 कमाल के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानें...

कैसे बनाएं अलसी का काढ़ा | How To Make Flaxseeds Kadha

अलसी का काढ़ा बनाने के लिए सबसे पहले दो चम्मच अलसी के बीजों को दो कप पानी में मिक्स करके पानी को आधा रह जाने तक उबाल लें. आपका अलसी का काढ़ा बनकर तैयार है. काढ़े को छानकर उसे थोड़ा ठंडा होने पर पिएं. 

अलसी का काढ़ा पीने के फायदे | Benefits Of Drinking Flaxseeds Kadha

1. ब्लड शुगर को कंट्रोल रखता है अलसी का काढ़ा

अलसी का काढ़ा डायबिटीज की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए काफी लाभकारी हो सकता है. यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी फायदेमंद हो सकता है. अलसी का काढ़ा डायबिटीज रोगियों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं माना जाता है. नियमित रूप से सुबह खाली पेट असली का काढा पीने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है.

iatms2ug

 Flaxseeds Kadha Benefits: अलसी का काढ़ा ब्लड शुगर लेवल को रखता है कंट्रोल

2. अलसी का काढ़ा थायराइड में भी असरदार

कई लोग थायराइड से परेशान होते हैं. ऐसे में अलसी के बीजों का काढ़ा काफी फायदेमंद हो सकता है. सुबह खाली पेट अलसी का एक कप काढ़ा पीने से हाइपोथाइरॉएड और हाइपरथाइरॉएड दोनों स्थितियों को कंट्रोल करने में काफी फायदा मिल सकता है.

3. मोटापा घटाने में भी मददगार है अलसी का काढ़ा

अलसी के बीजों को वजन घटाने में काफी असरदार माना जाता है. शरीर में जमी अतिरिक्त चर्बी को घटाने के लिए अलसी का काढ़ा आपकी मदद कर सकता है. अगर आप ओवरवेट हैं तो आप इस काढ़े का सेवन कर काफी लाभ ले सकते हैं. अलसी के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं.

4. जोड़ों के दर्द को कोसों दूर रखता है ये काढ़ा

सर्दियों में जोड़ों का दर्द काफी बढ़ जाता है. ऐसे में कई घरेलू उपाय हैं जो इस दर्द से राहत दिला सकते हैं. अलसी का काढ़ा जोड़ों के दर्द को दूर करने में काफी कारगर माना जाता है. आप इसका सेवन कर काफी राहत पा सकते हैं.

5. हार्ट ब्लॉकेज की समस्या को रखता है दूर

नियमित रूप से अलसी का काढ़ा पीने से आर्टरी ब्लॉकेज की समस्या भी दूर हो सकती है. अलसी में मौजूद ओमेगा-3 शरीर में मौजूद खराब कोलेस्ट्रॉल एलडीएल के स्तर को भी कम करने का काम कर सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.