Diabetes में रोजाना घटते-बढ़ते ब्लड शुगर लेवल को घर बैठे करना है मैनेज तो ये 5 नेचुरल फूड्स और मसाले करेंगे कमाल!

How To Control Sugar Level Naturally: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल रोजाना घटता-बढ़ता रहता है. जो डायबिटीज रोगियों (Diabetics) के लिए खतरनाक हो सकता है. ऐसे में ब्लड शुगर लेवल को मैनेज (Manage Blood Sugar Level) करने के लिए आपको अपनी डाइट और लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने की जरूरत होती है.

Diabetes में रोजाना घटते-बढ़ते ब्लड शुगर लेवल को घर बैठे करना है मैनेज तो ये 5 नेचुरल फूड्स और मसाले करेंगे कमाल!

Food To Eat In Diabetes: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए इन नेचुरल चीजों का करें सेवन

खास बातें

  • घर बैठे कंट्रोल करना है ब्लड शुगर लेवल तो इन चीजों का करें सेवन.
  • डायबिटीज के लिए घरेलू नुस्खों में ये 3 फूड और 2 मसाले हैं कमाल.
  • जानें ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए किन फूड्स का करें सेवन.

Home Remedies For Diabetes: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल रोजाना घटता-बढ़ता रहता है. जो डायबिटीज रोगियों (Diabetics) के लिए खतरनाक हो सकता है. ऐसे में ब्लड शुगर लेवल को मैनेज (Manage Blood Sugar Level) करने के लिए आपको अपनी डाइट और लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने की जरूरत होती है. डायबिटीज का इलाज (Treatment Of Diabetes) ही ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना हो सकता है. आप ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए दवाइयां (Medicines To Manage Blood Sugar Level) तो खाते हैं लेकिन फिर भी शुगर लेवल अनकंट्रोल ही रहता है. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Control Diabetes) आपकी काफी मदद कर सकते हैं. कुछ फूड्स डायबिटीज रोगियों के लिए (Food For Diabetic Patient) कमाल हो सकते हैं. साथ ही ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रख सकते हैं. हमारे शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा तक अनकंट्रोल हो सकती है जब आपके शरीर में इंसुलिन की मात्रा का उत्पादन या तो कम हो जाता है या जरूरत से ज्यादा इंसुलिन (Insulin) का उत्पादन हो जाता है. हमारे घर में ही ऐसी कई कारगर चीजें हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल (Control Blood Sugar LeveL) करने में मदद कर सकती है. यहां हम 3 फूड्स और 2 मसालों  के बारे में बता रहे हैं जो डायबिटीज रोगियों के लिए काफी लाभकारी हो सकते हैं.

डायबिटीज में 5 नेचुरल तरीकों से कंट्रोल करें ब्लड शुगर लेवल | 5 Natural Ways To Control Blood Sugar Level In Diabetes

1. अलसी के बीज

अलसी के बीजों का सेवन करने से डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद मिल सकती है. अलसी के बीज में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है. अलसी के बीज पाचन में सहायता करते हैं और फैट और शुगर के अवशोषण को बढ़ाते हैं. आप सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी के साथ एक चम्मच अलसी के बीज का सेवन कर सकते हैं. 

t0qm8sb
Food To Eat In Diabetes: अलसी के बीज को डाइट में शामिल करने से कंट्रोल हो सकता है ब्लड शुगर लेवल

2. करेला

डायबिटीज के लिए घरेलू उपचार में से एक करेला भी काफी फायदेमंद माना जाता है. खासकर उनके लिए जिनका ब्लड शुगर लेवल बढ़ा हुआ होता है. करेला इंसुलिन-पॉलीपेप्टाइड-पी से समृद्ध होता है. करेला का सेवन शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकता है, लेकिन जिन लोगों का ब्लड शुगर लेवलल कम होता है उन्हें केरले के सेवन से बचना चाहिए. 

3. तुलसी के पत्ते

तुलसी के पत्ते एंटीऑक्सिडेंट से समृद्ध होते हैं जो कई ऐसे तत्वों का उत्पादन के लिए जाने जाते हैं जो डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए फायदेमंद होते हैं. ये तत्व साथ में मिलकर अग्नाशयी बीटा कोशिकाओं को ठीक से काम करने में मदद कर सकते हैं. तुलसी के पत्तों को चबाकर या इसका रस खाली पेट सेवन कर सकते हैं.  तुलसी के पत्ते भी ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में फायदेमंद माने जाते हैं.

bq2ohj7oManage Blood Sugar Levvel: तुलसी के पत्तों का सेवन डायबिटीज के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है 

4. जामुन

जामुन स्टार्च को शुगर में बदलने से रोकने में मदद कर सकता है. जामुन खाने से आपका बढ़ा हुआ ब्लड शुगर कम हो सकता है. साथ ही जामुन या ब्लैकबेरी का सेवन करने से इंसुलिन वृद्धि को रोकने में भी मदद मिल सकती है. आप डायबिटीज को नियंत्रण में रखने के लिए हर दिन सुबह 5-6 जामुन खा सकते हैं या फिर गर्म पानी में एक चम्मच जामुन पाउडर मिलाकर पी सकते हैं.

5. दालचीनी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

घरेलू नुस्खों में दालचीनी को डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए कारगर माना जाता है. भारतीय रसोई घर में एक आम मसाले के रूप में उपयोग किया जाना वाला मसाला दालचीनी डायबिटीज रोगियों के लिए एक कारगर उपाय हो सकता है. दालचीनी का मसाला इंसुलिन संवेदनशीलता और लो ब्लड शुगर के स्तर में सुधार करने के लिए जाना जाता है. रोजाना दालचीनी का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.