तेजी से वज़न घटाना ही नहीं, कुछ लोग वज़न बढ़ाना भी चाहते हैं, जानें वज़न बढ़ाने के लिए क्या खाएं

Gain Weight Fast and Safely: कुछ लोग तेजी से वज़न कम (Weight Loss Remedies) करने के घरेलू नुस्खे, वज़न कम करने के लिए व्यायाम, वज़न कम करने के लिए भोजन (Weight Loss Diet) वगैरह को फॉलो करते हैं. लेकिन दूसरी तरफ कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो अपने कम वजन से या पतलेपन से परेशान हैं और वज़न बढ़ाना चाहते (Want To Gain Weight) हैं.

तेजी से वज़न घटाना ही नहीं, कुछ लोग वज़न बढ़ाना भी चाहते हैं, जानें वज़न बढ़ाने के लिए क्या खाएं

How To Gain Weight Quickly: जानें वजन बढ़ाने के लिए क्या खाएं और कैसा हो भोजन.

Gain Weight Fast and Safely: कुछ लोग तेजी से वज़न कम (Weight Loss Remedies) करने के घरेलू नुस्खे, वज़न कम करने के लिए व्यायाम, वज़न कम करने के लिए भोजन (Weight Loss Diet) वगैरह को फॉलो करते हैं. लेकिन दूसरी तरफ कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो अपने कम वजन से या पतलेपन से परेशान हैं और वज़न बढ़ाना चाहते (Want To Gain Weight) हैं. अगर वजन बढ़ाना है, तो सबसे पहला सवाल यह आता है कि वजन बढ़ाना है तो क्या करें (How can I gain weight quickly). असल में वजन कम करने के लिए भोजन जितना अहम है उतना ही यह वजन बढ़ाने के लिए भी है. तो चलिए जानते हैं वज़न बढ़ाने के लिए क्या खाएं और कैसा हो भोजन- 

कैसे बढ़ाएं तेजी से वजन (How to Gain Weight Fast and Safely)

1. वजन बढ़ाने में मदद करेंगे घी और चीनी, पर कब और कितनी खाएं 

हम सभी जानते हैं कि घी में फैट होता है. जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उनमें से ज्यादातर अपनी डाइट से घी को बाहर ही कर देते हैं. वहीं शुगर या चीनी में शर्करा होती है. तो अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो डाइट में घी और चीनी शामिल करें. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आप इन्हें नियंत्रित मात्रा में खाएं. बहुत ज्यादा खाने पर यह सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकते है.

2. वजन बढ़ाने के लिए खाएं अंडा

अंडे में प्रोटीन होता है, इसके साथ ही साथ हमं फैट और हाई कैलोरी भी मौजूद है. तो अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो अपने आहार में रोजाना सेवन करना वजन बढ़ाने में मदद करता है. 

3. वजन बढ़ाने के लिए आहार में शामिल करें ड्राई फ्रूट्स: 

वजन कम करने के लि‍ए भोजन में ड्राई फ्रूट्स को शामिल किया जाता है, लेकिन यह आपको वजन बढ़ाने में भी मदद कर सकते हैं. ड्राई फ्रूट्स या मेवों में कार्बोहाईड्रेड उच्च मात्रा में होता है, जो वजन बढ़ाने में मददगार हैं. ड्राई फ्रूट्स में फाइबर होता है, जो सेहतमंद तरीके से वजन बढ़ाने में मदद करता है. आहार में अंजीर, बादाम, काजू, पिस्ता, किशमिश और मूंगफली वगैरह को जगह दें.

4. वजन बढ़ाने के घरेलू तरीके में शामिल करें आलू

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अपने आहार में आलू को शामिल करें. इसमें कार्बोहाइड्रेट्स, कॉम्प्लेक्स शुगर होता है. यह दोनों ही गुण आपको वजन बढ़ाने में मदद करेंगे.

5. वजन बढ़ाने के लिए खाएं केला

जब बात हो सेहतमंद खाने की और केले का ज‍िक्र न हो ऐसा कैसे हो सकता है. वजन बढ़ाने के लिए अपने आहार में केले को जगह दें. केले में कैलोरी भरपूर मात्रा में होती हैं. यह आपको ऊर्जा देता है और वजन बढ़ाने में भी मददगार है.