Food Synergy: ब्रोकली के साथ टमाटर खाने से मिलते हैं कमाल के फायदे, जानें और किन फूड्स को एक साथ खाना है लाभदायक!

Food Synergy: आपने कई ऐसे फूड्स के बारे में सुना होगा जिनको एक साथ खाने की मनाही होती है, लेकिन क्या आप ऐसे फूड्स के बारे में जानते हैं जिनको एक साथ खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह स्वास्थ्य को अद्भुत लाभ दे सकते हैं. ब्रोकोली और टमाटर से लेकर दाल और चावल तक, जानिए कुछ फूड कॉम्बिनेशन जो आपकी सेहत के लिए चमत्कारिक लाभ दे सकते हैं!

Food Synergy: ब्रोकली के साथ टमाटर खाने से मिलते हैं कमाल के फायदे, जानें और किन फूड्स को एक साथ खाना है लाभदायक!

Food Synergy: दाल और चावल भी एक परफेक्ट कॉम्बिनेश हो सकता है

खास बातें

  • ब्रोकोली को टमाटर के साथ मिलाकर खाना चाहिए.
  • एंटीऑक्सीडेंट बूस्ट के लिए नींबू के साथ ग्रीन टी लें.
  • काली मिर्च और हल्दी का कॉम्बिनेश भी है कमाल.

Which Foods To Eat Together: आपने कई ऐसे फूड्स के बारे में सुना होगा जिनको एक साथ खाने की मनाही होती है, लेकिन क्या आप ऐसे फूड्स के बारे में जानते हैं जिनको एक साथ खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह स्वास्थ्य को अद्भुत लाभ दे सकते हैं. कुछ फूडस ऐसे होते जिनको एक साथ खाया जाता है. फूड तालमेल एक अवधारणा है, जिसका अध्ययन खाद्य युग्मन और पोषक तत्वों के आदान-प्रदान के संदर्भ में कुछ खाद्य पदार्थों के बीच संबंधों को परिभाषित करने के लिए कई वर्षों से अध्ययन किया गया है. कुछ खाद्य पदार्थ और पोषक तत्व एक साथ मिलकर काम करते हैं. दो फूड्स को एक साथ खाने से एक पावप-पैक पोषण पंच बनता जो आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है. एक साथ खाए जाने वाले फूड्स न केवल आपके शरीर को विभिन्न पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद कर सकते हैं, बल्कि यह रोगों से लड़ने की शरीर की क्षमता में भी सुधार कर सकते हैं.

इन फूड्स को एक साथ खाना होता है फायदेमंद | Eating These Foods Together Is Beneficial

1. ब्रोकली और टमाटर

टमाटर एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है, जिसे लाइकोपीन कहा जाता है जबकि ब्रोकोली में एक और फायदेमंद फाइटोन्यूट्रिएंट होता है जिसे सल्फाफेन कहा जाता है. एक साथ, इन दोनों का बड़े पैमाने पर कैंसर-निरोधक गुणों विशेष रूप से प्रोस्टेट कैंसर के लिए अध्ययन किया गया है. टमाटर या ब्रोकोली दोनों ही उबले हुए या पकाए जाने पर उनके पोषक मूल्य को बढ़ाते हैं. यह परफेक्ट जोड़ी आपकी इम्युनिटी को भी बूस्ट कर सकती है. ब्रोकोली और कुछ मशरूम या हरी मिर्च के साथ एक शाम के खाने के लिए कुछ टमाटर के साथ आमलेट बनाएं और ब्रोकली और टमाटर के कॉम्बिनेश के फायदे उठाएं.

bsfi98j8Food Synergy: ब्रोकोली का पोषण मूल्य टमाटर की उपस्थिति में बढ़ाया जा सकता है

2. ग्रीन टी और नींबू

बिना किसी संदेह के ग्रीन टी, कई स्वास्थ्य लाभकारी एंटीऑक्सिडेंट्स जैसे कैटेचिन से भरपूर होती है. अगर शोधकर्ताओं की मानें तो ग्रीन टी की एंटीऑक्सीडेंट क्षमता को 5-10 बार बढ़ाया जा सकता है जब इसे नींबू के रस के साथ मिलाया जाता है. यह नींबू में विटामिन सी की उपस्थिति के कारण है जो ग्रीन टी में कैटेचिन के साथ पूरी मिलकर एक बेहतर संयोजन बना सकता है. किचन में बना यह मैच आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकता है. साथ ही आपके समय से पहले बूढ़ा होने के लक्षणों को भी दूर कर सकता है. यह जोड़ी कैंसर से बचाव में भी मदद कर सकती है. 

3. हल्दी और काली मिर्च

हल्दी का जैव सक्रिय रूप कर्क्यूमिन है जो सबसे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट में से एक है. न केवल इसमें एंटी इंफ्लेमेट्री हुण होते हैं बल्कि यह मजबूत कैंसर विरोधी गुणों से भी भरपूर होती है. काली मिर्च में मौजूद बायोएक्टिव कंपाउंड को पाइपरीन के रूप में जाना जाता है. काली मिर्च और हल्दी को एक साथ सेवन करने पर यह कैंसर से लड़ने वाले गुणों को बढ़ाने में मदद करते हैं और इनके अवशोषण को 1000 गुना तक बढ़ा देता हैं! तो, अगली बार जब आप अपने हल्दी के लट्टे को बनाएं तो बस इसमें काली मिर्च जरूर शामिल करें.

4. दाल और चावल

सबसे व्यापक गलत धारणाओं में से एक यह है कि एक शाकाहारी भोजन में पूर्ण प्रोटीन की कमी होती है. किसी भी प्रोटीन भोजन को पूर्ण बनाने के लिए, इसमें सभी 9 आवश्यक अमीनो एसिड होने चाहिए जो कि आपका शरीर अपने आप ही संश्लेषित नहीं कर सकता है और अगर आप शाकाहारी हैं तो भी आपका अपना पूरा प्रोटीन भोजन हो सकता है. चावल को दाल के साथ मिलाना सबसे अच्छा तरीका है. चावल में सल्फर युक्त अमीनो एसिड- सिस्टीन और मेथिओनिन होता है, लेकिन चावल में लाइसिन कम होता है जबकि दालों में सिस्टीन और मेथिओनिन कम होता है लेकिन दाल में लाइसिन काफी मात्रा में पाया जाता है. 

5. सब्जियां और तेल/नट्स

सब्जियों में तेल या नट्स मिलाने पर सब्जियों के विटामिन्स की मात्रा बढ़ सकती है. हेल्दी फैट विटामिन ई, ए और के के अवशोषण को बढ़ाने के अलावा अल्फा और बीटा कैरोटीन, ल्यूटिन, और लाइकोपीन जैसे पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाने में मदद कर सकता है. आप अपने सलाद में नट्स मिला सकते हैं जो आपके स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का काम कर सकते हैं.

0h3uj0h8Food Synergy: सब्जियों के पोषण को बढ़ाने के लिए इनमें तेल और नट्स मिला सकते हैं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(नमामी अग्रवाल नमामी लाइफ में एक पोषण विशेषज्ञ हैं)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.