Food To Avoid For Liver: अगर आप भी खाते हैं ये 5 फूड्स, तो लीवर खराब होने के साथ हो सकती हैं ये बीमारियां!

What Not To Eat For Liver: जिस तरह से आज के समय में लीवर की समस्याएं (Liver Problems) बढ़ती जा रही हैं उससे कई लोगों के मन में सवाल आता है कि लीवर के लिए क्या नहीं खाना चाहिए? हमारे बदलते लाइफस्टाइल और खानपान ने लीवर की कई बीमारियों को जन्म दिया है जिनमें फैटी लीवर (Fatty Liver), लीवर इंफेक्शन, लीवर में सूजन जैसी समस्याएं शामिल हैं.

Food To Avoid For Liver: अगर आप भी खाते हैं ये 5 फूड्स, तो लीवर खराब होने के साथ हो सकती हैं ये बीमारियां!

Food To Avoid For Liver: लीवर को हमेशा हेल्दी रखने के लिए कभी न करें इन 5 चीजों का सेवन

खास बातें

  • लीवर को मजबूत रखने के लिए हमेशा हेल्दी डाइट चुनें.
  • प्रोसेस्ड फूड्स लीवर के लिए हानिकारक हो सकते हैं.
  • सोड़ा और शराब का सेवन करने से लीवर फैल्योर की समस्या हो सकती है.

Food Not To Eat For Liver: हमेशा हेल्दी रहने के लिए मजबूत लीवर का होना जरूरी है, क्योंकि ज्यादातर पेट की समस्याएं (Stomach Problems) लीवर के खराब होने से ही होती हैं, जिस तरह से आज के समय में लीवर की समस्याएं (Liver Problems) बढ़ती जा रही हैं उससे कई लोगों के मन में सवाल आता है कि लीवर के लिए क्या नहीं खाना चाहिए (What Not To Eat For Liver). हमारे बदलते लाइफस्टाइल और खानपान ने लीवर की कई बीमारियों को जन्म दिया है जिनमें फैटी लीवर (Fatty Liver), लीवर इंफेक्शन, लीवर में सूजन (Liver Inflammation) जैसी समस्याएं शामिल हैं. हेल्दी लीवर के लिए डाइट (Healthy Liver Diet) का होना जरूरी है, लेकिन उससे भी ज्यादा जरूरी ये कि उन फूड्स से परहेज किया जाए जो लीवर को खराब कर सकते हैं. एक स्ट्रॉन्ग लीवर डाइट (Strong Liver Diet) भी तभी काम करती है जब आप लीवर को हेल्दी रखने के तरीके (Ways To Keep The Liver Healthy) जानते हों.

यानि लीवर को हेल्दी रखने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? हमारे शरीर में ज्यादातर फंक्शन लीवर से ही चलते हैं. ऐसे में अगर लीवर खराब हो जाता है तो शरीर कई खतरनाक बीमारियों से घिर जाएगा. हेल्दी और मजबूत लीवर (Healthy And Strong Lever) के लिए आज से ही अपनी डाइट से इन 5 चीजों को बाहर निकाल दें.

लीवर को खराब करते हैं ये 5 फूड्स | These 5 Foods Spoil The Liver

1. व्हाइट ब्रेड और पास्ता

ये दोनों चीजें लीवर के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं. प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ या अनाज से बने फूड्स में गाई शुगर होती है. पास्ता, ब्रेड, बिस्कुट सभी रिफाइंड अनाज से ही बनते हैं. इनका सेवन करने से लीवर में फैट बढ़ता है और आपको फैटी लीवर की समस्या हो सकती है. ऐसे में आज से ही अपनी डाइट से इन दोनों को बाहर कर दें.

8lkt2nn8

Food Not To Eat For Liver: पास्ता में काफी मात्रा में सैचुरेटेड फैट होता है 

2. चीज बर्गर

खाने में भले ही ये चीजें आपको आनंद दें, लेकिन वास्तव में यह आपके लीवर के स्वास्थ्य के लिए खराब हो सकती हैं. चीज बर्गर लीवर के लिए बिल्कुल भी हेल्दी नहीं है. इस में काफी मात्रा में सैचुरेटेड फैट होता है. यह आपके लीवर को डैमेज कर सकता है और कई रोगों के खतरे को बढ़ा सकता है.

3. फेंच फ्राईज

आज के समय में खाने-पीने की कई नई चीजें आ गई हैं. भले ही आपको ये खाने में टेस्टी लगे, लेकिन आपका लीवर इससे प्रभावित हो सकता है. इसमें हाई रिफाइंड कार्बेहाइड्रेट और सैचुरेटेड फैट होता है जो लीवर के खतरे को बढ़ा सकता है. इस तरह की चीजों का सेवन न ही किया जाए तो अच्छा है.

4. सोड़ा और शराब

ये अस्वस्थकार ड्रिंक्स न सिर्फ लीवर के लिए बल्कि संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए खराब हैं. शराब का सेवन करने से लीवर डैमेज हो जाता है. यह लीवर की कोशिकोओं के खत्म कर सकता है. इससे लीवर फिल्टर नहीं कर पाता और लीवर फैल्योर की समस्या हो जाती है. इन दोनों ड्रिंक्स में कृत्रिम शुगर का इस्तेमाल किया जाता है. लीवर को हेल्दी रखने के लिए आज से इनका सेवन बंद कर दें.

6u8obj7o

Food Not To Eat For Liver: सोड़ा और शराब लीवर के लिए सबसे ज्यादा हानिकारक हैं

5. अधिक मात्रा में किशमिश 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आप कहेंगे की किशमिश को तो स्वास्थ्य के लिए हेल्दी माना जाता है. अगर किशमिश का सेवन सीमित मात्रा में किया जाए तो यह स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक है, लेकिन अगर आप ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं यह आपके लिए लीवर के लिए परेशानी बन सकता है. किशमिश में काफी मात्रा में शुगर और कैलोरी होती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.