Food To Eat In Indigestion: अपच की समस्या को दूर कर कब्ज से तुरंत राहत दिलाते हैं ये 5 फूड्स! आज से ही डाइट में करें शामिल

Home Remedies For Indigetion: पेट की समस्याएं असमय हो जाती है. जिनमें कब्ज (Constipation), गैस, ब्लोटिंग, मतली, पेट दर्द (Stomach Pain) शामिल हैं. अपच के लिए फूड्स (Food For Indigestion) कई हो सकते हैं, बशर्ते आपको इनकी जानकारी हो. ज्यादातर बीमारियां पेट से ही जुड़ी होती हैं ऐसे में पेट की समस्याओं (Stomach Problems) से छुटकारा पाने के लिए कुछ चीजों को डाइट में शामिल करना जरूरी है.

Food To Eat In Indigestion: अपच की समस्या को दूर कर कब्ज से तुरंत राहत दिलाते हैं ये 5 फूड्स! आज से ही डाइट में करें शामिल

Food To Eat In Indigestion: ये 5 फूड्स पेट की समस्याओं से राहत पाने के लिए हैं शानदार

खास बातें

  • पेट की समस्याएं आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल सकती हैं.
  • इन 5 फूड्स का सेवन कर अपच की समस्या से पाएं राहत.
  • कब्ज और अपच की समस्या से राहत दिलाएंगे ये 5 घरेलू उपाय.

Home Remedies For Indigetion: पेट की समस्याएं असमय हो जाती है. जिनमें कब्ज (Constipation), गैस, ब्लोटिंग, मतली, पेट दर्द (Stomach Pain) शामिल हैं. अपच के लिए फूड्स (Food For Indigestion) कई हो सकते हैं, बशर्ते आपको इनकी जानकारी हो. ज्यादातर बीमारियां पेट से ही जुड़ी होती हैं ऐसे में पेट की समस्याओं से छुटकारा (Get Rid Of Stomach Problems) पाने के लिए कुछ चीजों को डाइट में शामिल करना जरूरी है. अपच के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Indigetion) काफी फायदेमंद हो सकते हैं. पाचन में सुधार (Improve Digestion) के लिए लोग कई तरीके अपनाते हैं लेकिन जब तक आपका खानपान सही नहीं तब तक कोई भी उपाय कर लीजिए आपको कब्ज की समस्या (Constipation Problems), पेट फूलना, गैस बनना, पेट में दर्द की समस्या बनी ही रहेगी!

अपच के कारण (Causes Of Indigestion) कई हो सकते हैं सबसे बड़ा कारण आपका खान पान और उसके बाद आपकी दिनचर्या जी हां आपका उठने और सोने का समय भी कब्ज और अपच की समस्या (Indigestion Problems) पैदा कर सकता हैं. अगर आप वाकई हेल्दी पाचन तंत्र (Healthy Digestive System) को बनाए रखना चाहते हैं तो यहां कुछ फूड्स की लिस्ट दी गई है जिन्हें आपको डाइट में शामिल करना है.

अपच और कब्ज से राहत दिलाते हैं ये फूड्स | These Foods Provide Relief From Indigestion And Constipation

1. लौंग

पेट की समस्या से राहत दिलाने के साथ-साथ लौंक के कई और भी कमाल के फायदे होते हैं. लौंग एंटी-माइक्रोबियल के गुणों से भरपूर होती है. लौंग का सेवन करने से पेट की समस्याओं में आराम मिल सकता है. लौंक का सेवन करने से मतली और पेट फूडने की समस्या से राहत मिल सकती है. लौंक का सेवन आप पानी के साथ खाली पेट कर सकते हैं लौंग पाचन में सुधार करने के साथ इंफेक्शन के खतरे को भी दूर रखने का काम कर सकती है. 

clovesFood To Eat In Indigestion: लौंग पेट के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. 

2. रोज खाएं एक सेब

हर रोज एक सेब खाली पेट खाने से आपको काफी फायदा हो सकता है. सेब का रोजाना सेवन करने से आपको कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल सकता है, लेकिन ध्या रहे कि सेब पका हो कच्चा खाली पेट न खाएं. सेब खाने के बाद आप नाश्ता कर सकते हैं. ऐसा कुछ दिनों तक करने से आपको खुद ही असर दिखने लग सकता है. सेब आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है.

3. दो केले डेली खाएं

केला न सिर्फ आपको एनर्जी देता है बल्कि पेट के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. अगर आप रोजाना दो केले खाते हैं तो आपको कब्ज और अपच की समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है.  पेट से संबंधित समस्याएं रहती हैं तो आपको केले का सेवन करना चाहिए. लूज मोशन में केले का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है. केला पाचन को बढ़ावा देने के लिए भी शानदार है.

4. अदरक

अदरक पेट के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. अदरक पेट के इंफेक्शन से बचाव करने में भी कारगर हो सकता है. अदरक में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. पेट से संबंधित समस्याओं के लिए अदरक का सेवन कई तरीकों से किया जा सकता है. एक टुकड़ा अदरक, थोड़ी सी काली मिर्च और एक चुटकी हींग को पीसकर सेवन करने से पेट से संबंधित समस्याएं दूर हो सकती हैं. अगर आपको अपच और एसिडिटी की समस्या रहती हैं तो अदरक इन चीजों के साथ खाएं.

eveiu768Food To Eat In Indigestion: अगर आप भी अपच की समस्या से परेशान हैं तो अदर आपके लिए लाभदायक है 

5. हल्दी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हल्दी का सेवन आजकल इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खूब किया जा रहा है. हल्दी में एंटी इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो पेट के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए कमाल हैं. हल्दी को स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माना जाता है. हल्दी पेट के इंफेक्शन को दूर करने में मदद मिल सकती है. साथ ही हल्दी घावों को भरने में भी कारगर मानी जाती है. एक चम्मच हल्दी में 2 चम्मच शहद मिलाकर सेवन करने से पेट की समस्याएं दूर हो सकती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.