PCOS Diet: पीसीओएस में क्या खाना चाहिए? PCOS से निजात पाने के लिए इन डाइट टिप्स को करें फॉलो

What To Eat In PCOD: इस स्थिति के लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए महिलाओं को हेल्दी वजन (Healthy Weight) बनाए रखने की सलाह दी जाती है. एक हेल्दी डाइट वेट मैनेजमेंट के साथ-साथ समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. पीसीओडी के लिए फूड्स (Foods FOr PCOD) या डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए. यहां पीसीओडी के लिए डाइट टिप्स (Diet Tips For PCOD) दिए गए हैं...

PCOS Diet: पीसीओएस में क्या खाना चाहिए? PCOS से निजात पाने के लिए इन डाइट टिप्स को करें फॉलो

Foods For PCOD: हेल्दी वेट बनाए रखने से पीसीओएस जटिलताओं से लड़ने में मदद मिल सकती है

खास बातें

  • हेल्दी डाइट पीसीओएस जटिलताओं से लड़ने में मदद कर सकती है.
  • पीसीओएस से वजन बढ़ सकता है और बाल गिर सकते हैं.
  • पीसीओएस से हृदय रोग और मधुमेह का खतरा बढ़ सकता है.

Food To Eat In PCOS: पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम बच्चों की उम्र की महिलाओं को प्रभावित करता है. इन दिनों यह स्थिति काफी आम है. पीसीओएस के लक्षण (Symptoms Of PCOS), अनियमित पीरियड्स, बाल झड़ना, चेहरे और छाती पर बालों का उगना, वजन बढ़ना और मुंहासे (Acne) हैं. अगर पीसीओएस को अनियंत्रित छोड़ दिया जाए, तो पीसीओएस (PCOS) से डायबिटीज, बांझपन, अवसाद, चिंता और हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है. कुछ लोग पीसीओएस के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For PCOS) अपनाते हैं जो फायदेमंद हो सकते हैं. पीसीओएस का इलाज (Treatment Of PCOS) और इस स्थिति से लड़ने के लिए हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल का पालन करना महत्वपूर्ण है. पीसीओएस की जटिलताओं को नियंत्रित करने के लिए वजन कम करना एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

इस स्थिति के लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए महिलाओं को हेल्दी वजन (Healthy Weight) बनाए रखने की सलाह दी जाती है. एक हेल्दी डाइट वेट मैनेजमेंट के साथ-साथ समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. पीसीओएस के लिए फूड्स (Foods For PCOS) या डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए. यहां पीसीओएस के लिए डाइट टिप्स (Diet Tips For PCOS) दिए गए हैं... 

पीसीओएस से निजात पाने के लिए 5 डाइट टिप्स | 5 Diet Tips To Get Rid Of PCOS

1. फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करें

वजन कम करने के लिए फाइबर जरूरी है. यह आपको अधिक समय तक भरा रखता है और आपको सीमित कैलोरी का उपभोग करता है. फाइबर आपको इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने में भी मदद करेगा. पीसीओडी वाली महिलाएं फाइबर से भरी अपनी डाइट में ढेर सारे फल और सब्जियां शामिल कर सकती हैं. ये अन्य आवश्यक पोषक तत्वों की भी पेशकश करेंगे.

fo2cqo8gFood To Eat In PCOS: फाइबर आपको अधिक समय तक भरा रखता है और वजन घटाने को बढ़ावा देता है

2. प्रोटीन को छोड़ें नहीं

पीसीओएस एण्ड्रोजन में (पुरुष हार्मोन) सामान्य से अधिक होते हैं. यह पीसीओएस के कई परिणामों में योगदान देता है. अध्ययनों के अनुसार, जो महिलाएं उच्च प्रोटीन आहार का सेवन करती हैं, उनमें एंड्रोजन का स्तर उन लोगों की तुलना में कम होता है जो नहीं करते हैं. प्रोटीन आधारित आहार वजन कम करने में भी मदद करते हैं.

3. कम जीआई डाइट लें

कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. पीसीओएस वाली महिलाओं को टाइप -2 डायबिटीज का अधिक खतरा होता है. कम-जीआई आहार वजन घटाने में मदद कर सकता है और साथ ही इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार कर सकता है.

4. स्वस्थ वसा चुनें

सभी वसा अस्वास्थ्यकर नहीं हैं. स्वस्थ वसा इंसुलिन के स्तर में सुधार के साथ-साथ वजन घटाने को बढ़ावा दे सकते हैं. अध्ययन बताते हैं कि जो महिलाएं ओमेगा -3 फैटी एसिड का सेवन करती हैं वे इंसुलिन प्रतिरोध में सुधार दिखाती हैं.

8kcnodcoFood To Eat In PCOS: वसायुक्त मछलियां ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरी होती हैं

5. चीनी का सेवन सीमित करें

Newsbeep

चीनी सभी के लिए अस्वास्थ्यकर है. बहुत अधिक चीनी वजन बढ़ाने के साथ-साथ आपके स्वास्थ्य को कई अस्वास्थ्यकर तरीकों से प्रभावित कर सकती है. उन मीठे क्रेविंग्स को हराने के लिए फाइबर युक्त फल का सेवन करना बेहतर होता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.