Food To Eat In Thyroid: थायराइड से निजात पाने के लिए ये फूड्स हैं शानदार, जानें डाइट में कौन सा तेल करें शामिल!

What To Eat In Thyroid: थायराइड की समस्या लगातार आम होती जा रही है. हाइपर और हाइपो दोनों ही तरह के थायरॉयड में शरीर में फ्री रेडिकल्स बनने लगते हैं जो शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं. थायराइड के लिए फूड्स (Foods For Thyroid) के सेवन पर ध्यान दिया जाना चाहिए, थायराइड के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Thyroid) भी रामबाण साबित हो सकते हैं.

Food To Eat In Thyroid: थायराइड से निजात पाने के लिए ये फूड्स हैं शानदार, जानें डाइट में कौन सा तेल करें शामिल!

Food To Eat In Typhoid: थायराइड डाइट में कौन सा तेल शामिल करें, यहां है जवाब

खास बातें

  • थायराइड से छुटकारा पाने के लिए डाइट का रखें खास ख्याल.
  • इन चीजों का सेवन कर कारगर तरीके से मैनेज करें थायराइड.
  • जानें थायराइट में कौन से फूड्स दिला सकते हैं आराम.

Best Foods For Thyroid Patients: थायराइड की समस्या लगातार आम होती जा रही है. हाइपर और हाइपो दोनों ही तरह के थायराइड (Thyroid) में शरीर में फ्री रेडिकल्स बनने लगते हैं जो शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं. थायराइड के लिए फूड्स (Foods For Thyroid) के सेवन पर ध्यान दिया जाना चाहिए, कि थायराइड में क्या खाना चाहिए (What To Eat In Thyroid) और थायराइड में क्या नहीं खाना चाहिए? गर्दन के आधार पर एक छोटी तितली के आकार का ग्रंथि, शरीर में थायराइड हार्मोन (Thyroid Hormone) को स्रावित करने के लिए जिम्मेदार होती है.   ऐसे में थायराइड का इलाज (Thyroid Treatment) समय से करना जरूरी है. खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण आज के समय में अधिकतर लोग थायराइड की समस्या से परेशान हैं. थायराइड के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Thyroid) भी रामबाण साबित हो सकते हैं.

आपके आसपास ही कई ऐसी चीजें हैं जिनका इस्तेमाल कर आप थायराइड से राहत (Relief From Thyroid) पा सकते हैं. आयुर्वेद में कुछ जड़ी-बूटियां हैं जो थायराइड (Thyroid) के लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं. इन्हें थायराइड का रामबाण इलाज भी माना जाता है. अगर आप थायराइड के लिए डाइट प्लान (Diet Plan For Thyroid) नहीं बनाते हैं तो आपको काफी परेशान झेलनी पड़ सकती है.

थायराइड की समस्या से बचाव के लिए सबसे पहले आपको थायराइड के लक्षण (Symptoms Of Thyroid) पहचानकर इससे बचाव के उपाय तलाशने चाहिए. थायराइड के लिए तेल (Oil For Thyroid) को भी जांच परख करके इस्तेमाल करना चाहिए. यहां थायराइड डाइट (Thyroid Diet) के बारे में बताया गया कि आपको थायराइड में किन चीजों को शामिल करने से फायदा होगा...

थायराइड के सामान्य लक्षण | Common Symptoms Of Thyroid

अगर आपको भूख कम लग रही और अचानक से आपका वजन कम हो रहा है, तो ये थायराइड के लक्षण हो सकते हैं. इसका साथ ही चिंता, मूड बदलना, घबराहट, कमजोरी, चक्कर आना, हार्ट बीट तेज होना, ज्यादा पसीना आना, गर्मी ज्यादा लगना जैसे लक्षण थायराइड के हो सकते हैं.

थायराइड के मरीज जरूर करें इन चीजों का सेवन | Thyroid Patients Must Take These Foods In Diet

1. मसालों का रखें ध्यान

थायराइड के मरीजों को खाने में मसालों का ध्यान रखना चाहिए. कुछ मसलों में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो थायराइड लेवल को हेल्दी बनाने में मदद कर सकते हैं. इनमें हल्दी, काली मिर्च, हरी मिर्च शामिल हैं. इस सभी को डाइट में जरूर शामिल करें.

m9j2og6oFood To Eat In Typhoid: थायराइड डाइट में हल्दी को जरूर शामिल करना चाहिए 

2. स्वस्थ्य वसा खाएं

अगर आप थायराइड से परेशान हैं, तो आपको हेल्दी फैट को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. हेल्दी फैट से भरपूर चीजें थायराइड हार्मोन को कंट्रोल करने में मदद कर सकती हैं.  आप डाइट में ऑलिव ऑयल, एवोकाडो ऑयल, सूरजमुखी का तेल, नारियल का तेल ले सकते हैं.

3. बेरीज भी हैं फायदेमंद

थायराइड के रोगी अपनी डाइट में या स्नैक्स में बेरीज को शामिल कर सकते हैं. इनमें स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रस्पबेरी शामिल हैं. इन बेरीज में कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो हमारे इम्यून सिस्टम को हेल्दी रखते हैं. बेरीज कई स्वास्थ्य लाभों से भरी होती हैं.

3o53j3eoFood To Eat In Typhoid: बेरीज थायराइड हार्मोन को कंट्रोल करने में मददगार हो सकती हैं

4. गोभी का करें सेवन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

थायराइड में कई तरह की सब्जियों को फायदेमंद माना जाता है, लेकिन ब्रोकली, फूलगोभी और ब्रोकली को ज्यादा खानेकी सलाह दी जाती है. अगर आप इन सब्जियों को उबालकर खाते हैं तो आपको ज्यादा फायदा हो सकता है. आप इन सब्जियों का सूप बनाकर भी सेवन कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.