Food To Strengthen Lungs: प्रदूषण से लड़ने के साथ लंग्स हेल्थ को बूस्ट करने के लिए कमाल हैं ये 5 फूड्स, डाइट में करें शामिल!

Foods For Healthy Lungs: कुछ फूड्स लंग्स हेल्थ की बूस्ट करने के लिए सबसे प्रभावी हो सकते हैं. फेफड़ों को हेल्दी रखने के उपाय (Ways To Keep Lungs Healthy) करना जरूरी है. क्योंकि फेफड़े हमारे शरीर में सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक हैं. हेल्दी फेफड़ों के लिए क्या खाएं? (What To Eat For Healthy Lungs) जैसे सवाल आपके जहन में जरूर आने चाहिए.

Food To Strengthen Lungs: प्रदूषण से लड़ने के साथ लंग्स हेल्थ को बूस्ट करने के लिए कमाल हैं ये 5 फूड्स, डाइट में करें शामिल!

Food To Strengthen Lungs: फेफड़ों को हमेशा स्वस्थ रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

खास बातें

  • प्रदूषण फेफड़ों को खराब कर सकता है.
  • यहां लंग्स को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए उपाय हैं.
  • त्रिफला फेफड़ों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए जाना जाता है.

How To Improve Lungs Health: प्रदूषित हवा ओजोन, नाइट्रोजन डाइऑक्साइड, पार्टिकुलेट मैटर, डीजल एग्जॉस्ट पार्टिकल्स आदि शामिल होते हैं, जो हमारे फेफड़ों (Lungs) के लिए हानिकारक होते हैं. हमारे फेफड़ों के अस्तर में मौजूद सुरक्षात्मक एंटीऑक्सिडेंट इसे तब तक लड़ते हैं जब तक कि वे बाहर नहीं निकल जाते हैं. फेफड़ों को हेल्दी रखने के उपाय (Ways To Keep Lungs Healthy) करना जरूरी है. क्योंकि फेफड़े हमारे शरीर में सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक हैं. पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का सेवन हमारे फेफड़ों को मजबूत (Strong Lungs) बनाने में मददगार हो सकते हैं. हेल्दी फेफड़ों के लिए क्या खाएं? (What To Eat For Healthy Lungs) जैसे सवाल आपके जहन में जरूर आने चाहिए. विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन डी, कैरोटीनॉयड और खनिज जैसे मैग्नीशियम, कैल्शियम और ओमेगा -3 फैटी एसिड सभी फेफड़ों के लिए हेल्दी पोषक तत्व हैं. ये लंग्स हेल्थ की बूस्ट करने (Boost Lungs Health) के लिए सबसे प्रभावी हो सकते हैं. जो फेफड़ों के ऊतकों की अखंडता बनाए रखने में मदद करते हैं.

हेल्दी फेफड़ों के लिए डाइट (Diet For Healthy Lungs) में कुछ जरूरी फूड्स को शामिल करना चाहिए. विभिन्न प्रकार के मौसमी खाद्य पदार्थ खाने से यह सुनिश्चित होगा कि ये सभी पोषक तत्व आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में मौजूद हैं. कई लोग सवाल करते हैं कि फेफड़ों को मजबूत कैसे करें? (How To Strengthen Lungs) यहां फेफड़ों को मजबूत करने और वायु प्रदूषण से बचाने के लिए कुछ फूड्स के बारे में बताया गया है...

हेल्दी लंग्स के लिए डाइट में इन 5 फूड्स को शामिल करें | Include These 5 Foods In The Diet For Healthy Lungs

1. तुलसी

फेफड़े में विटामिन, विटामिन सी और कैम्फीन, यूजेनॉल और सिनेोल, तुलसी जैसे यौगिकों का उपयोग फेफड़ों के संक्रमण और क्षति के इलाज के लिए किया जाता है. यह धूम्रपान के कारण होने वाले नुकसान को ठीक करने के लिए भी जानी जाती है. इसलिए यह वायु प्रदूषण से सुरक्षा के लिए एक आदर्श उपाय है.

0sak8hsoHow To Improve Lungs Health: हेल्दी लंग्स के लिए आप रोजाना तुलसी का सेवन कर सकते हैं

2. पिप्पली

पिप्पेर लौंगम का फल, जिसे लंबी मिर्च भी कहा जाता है, श्वसन स्वास्थ्य के लिए मसालों की रानी माना जाता है. लंबे समय से इसका उपयोग आयुर्वेद में फेफड़ों और श्वसन प्रणाली के कायाकल्प के लिए किया जाता है. पिप्पली को मजबूत एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भी भरपूर माना जाता है, जो वायु प्रदूषण के बारे में लाए गए ऑक्सीडेटिव तनाव को नियंत्रित करने में मदद करता है.

3. त्रिफला

त्रिफला तीन दोषों वात, पित और कफ में असंतुलन को शांत करता है. ऐसा करने से, यह हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है और हमें प्रदूषण के दुष्प्रभाव से बचा सकता है. त्रिफला का सेवन करने से फेफड़ों को भी हेल्दी और मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है.

4. अदरक

अदरक को लंबे समय से खांसी और सर्दी के लक्षणों को दूर करने की अपनी क्षमता के लिए उपयोग किया जाता है. यह जड़ हमारे फेफड़ों को मजबूत करने में बहुत प्रभावी मानी जाती है. इसके औषधीय गुण कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर कर सकते हैं. यह श्लेष्म को तोड़ने में मदद करता है, जिससे सांस लेना आसान हो जाता है. साथ ही फेफड़ों में रक्त परिसंचरण को बढ़ाने में भी अदरक काफी फायदेमंद माना जाता है.

5. कैरम सीड्स

Newsbeep

अजवाइन के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. यह पाचन में सुधार करता है, अतिरिक्त गैस को बाहर निकालने में मदद करता है और गैस बनने से रोकता है. फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और अन्य विटामिन और खनिजों में समृद्ध अजवाइन एक मजबूत ऐंटिफंगल और जीवाणुरोधी बीज हैं. यह फेफड़ों में वायु के प्रवाह में सुधार करने के लिए जाने जाते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.