Food For Diabetes: ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए रामबाण हैं ये 4 फूड्स, डायबिटीज डाइट में आज से ही करें शामिल!

Foods For Diabetic Patients: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना जरूरी हैं. डायबिटीज के लिए फूड्स (Foods For Diabetes) की तलाश कर रहे हैं, आपको कहीं और जाने की जरूरत नहीं है. डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) में कुछ हेल्दी फूड्स को शामिल करना जरूरी है. ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल करने के लिए इन 4 सुपरफूड्स का सेवन करें.

Food For Diabetes: ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए रामबाण हैं ये 4 फूड्स, डायबिटीज डाइट में आज से ही करें शामिल!

Foods For Diabetic Patients: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कारगर उपाय करने जरूरी हैं.

खास बातें

  • डायबिटीज रोगियों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए ये फूड्स.
  • ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए खाएं ये 4 चीजें.
  • डायबिटीज के लिए फूड्स की तलाश कर रहे हैं, तो खाएं ये फूड्स.

Blood Sugar Level Control Diet: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कारगर उपाय करने जरूरी हैं. डायबिटीज के लिए फूड्स (Foods For Diabetes) की तलाश कर रहे हैं, आपको कहीं और जाने की जरूरत नहीं है. यहां आपको डायबिटीज रोगियों के लिए फूड्स (Foods For Diabetic Patients) के बारे में हर जानकारी मिलने वाली है. कई लोग को नहीं पता होता है कि डायबिटीज में क्या खाना चाहिए? (What To Eat In Diabetes) ऐसे लोग डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करते हैं जो ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को बढ़ाती हैं. यह आपके शुगर लेवल को ट्रिगर कर सकता है. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के तरीके (Ways To Control Blood Sugar Level) कई हैं, लेकिन कुछ फूड्स को डाइट में शामिल कर काफी लाभ हो सकता है. डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) में कुछ हेल्दी फूड्स को शामिल करना जरूरी है.

जो फूड्स हाई ब्लड शुगर लेवल (High Blood Sugar Level) को कंट्रोल करने में कारगर हो सकते हैं उन्हें डाइट में शामिल करने से काफी फायदा हो सकता है. इनको डायबिटीज के लिए सुपरफूड्स (Superfoods For Diabetes) भी माना जा सकता है. हर डायबिटीज रोगी को अपनी डाइट में इन 4 चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए.

ये फूड्स डायबिटीज के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Diabetes) भी साबित हो सकते हैं. अगर आप कारगर तरीके से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना चाहते हैं आज ही यहां बताए गए फूड्स को डाइट में शामिल करें...

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए इन सुपरफूड्स का करें सेवन |  Consume These Superfoods To Control Diabetes

1. मौसमी

डायबिटीज रोगियों के लिए मौसमी काफी लाभकारी मानी जाती है. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए मौसमी का सेवन करना काफी जरूरी है. अगर आप डायबिटीज में फलों का सेवन करने की तैयारी कर रहे तो मौसमी को डाइट में जरूर शामिल करें. मौसमी में पोटैशियम और फोलेट होता है जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

2. जामुन

डायबिटीज रोगियों को डाइट में जामुन को भी शामिल करना चाहिए. जामुन के साथ इसके बीज भी डायबिटीज के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं. जामुन के बीज में एल्कलॉइड होते हैं, यह रसायन शुगर को स्टॉर्च में बदलने से रोकते हैं, इसलिए यह आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए कारगर माना जाता है. जामुन को सुपरफूड भी माना जाता है.

3. करेला

इसकी कड़वाहट न सिर्फ ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकती है बल्कि यह कई और स्वास्थ्य लाभों के लिए भी जाना जाता है. डायबिटीज रोगियों के लिए करेला जूस सबसे फायदेमंद ड्रिंक मानी जाती है, लेकिन इसका सीमित मात्रा में सेवन करना चाहिए. ज्यादा सेवन करने से यह ब्लड शुगर लेवल को लो भी कर सकता है. हाई शुगर रोगी ही करेला  को डाइट में शामिल करें.

hpe758t

Blood Sugar Level Control Diet: डायबिटीज रोगियों के लिए करेला जूस सबसे फायदेमंद ड्रिंक मानी जाती है

4. मेथी

मेथी दाना और इसका पानी डायबिटीज रोगियों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. मेथी का पानी पाचन को बेहतर करने में भी लाभकारी माना जाता है. रोजाना सुबह खाली पेट मेथी का पानी पीने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. इसके लिए सोनेसे पहले रात को मेथी दानों को पानी में भिगोकर रख दें और सुबह खाली पेट पिएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.