Food To Avoid On Empty Stomach: खाली पेट इन 5 चीजों को खाने से होते हैं कई नुकसान, आज ही जान लें फायदे की बात

What Not To Eat In Empty Stomach: कई चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें खाली पेट खाने से स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है. अगर हम ऐसे फूड्स के बारे में जानरुक नहीं होते हैं तो न सिर्फ पाचन पर बुरा असर होता है बल्कि कई गंभीर समस्याएं भी हो सकती हैं. यहां जानें सुबह खाली पेट कौन से फूड्स नहीं खाने चाहिए? (Foods Not To Eat In Empty Stomach) हेल्थ एक्सपर्ट भी खाली पेट कुछ चीजों से परहेज करने की सलाह देते हैं.

Food To Avoid On Empty Stomach: खाली पेट इन 5 चीजों को खाने से होते हैं कई नुकसान, आज ही जान लें फायदे की बात

Foods To Avoid Empty Stomach: अपने दिन की शुरुआत कभी भी कच्ची सब्जियों या ठंडे पेय से न करें

खास बातें

  • सुबह गर्म पेय पदार्थ लें, जैसे गुनगुना पानी, लेमन टी आदि.
  • खाली पेट चाय या कॉफी लेने से बचें.
  • नाश्ते के लिए सलाद खाने से बचें.

Foods Not To Eat In Empty Stomach: आप अपने दिन की शुरुआत कैसे करते हैं, दिन भर खाने की कुछ चीजें आपके अनुभव में बहुत बड़ी भूमिका निभा सकते हैं. कई चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें खाली पेट (Empty Stomach) खाने से स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है. अगर हम ऐसे फूड्स के बारे में जानरुक नहीं होते हैं तो न सिर्फ पाचन (Digestion) पर बुरा असर होता है बल्कि कई गंभीर समस्याएं भी हो सकती हैं. यहां जानें सुबह खाली पेट कौन से फूड्स नहीं खाने चाहिए? (Foods Not To Eat In Empty Stomach) हेल्थ एक्सपर्ट भी खाली पेट कुछ चीजों से परहेज करने की सलाह देते हैं. सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ ऋजुता दिवेकर का कहना है कि आपको कभी भी अपने दिन की शुरुआत चाय और कॉफी से नहीं करनी चाहिए. अब यह आप में से कुछ के लिए चौंकाने वाला हो सकता है जो बस अपनी सुबह की चाय या कॉफी के बिना नहीं कर सकते. कुछ के लिए, यह नियमित रूप से मल त्याग में मदद करता है, लेकिन कई अन्य लोगों में खाली पेट चाय या कॉफी पीने से एसिडिटी (Acidity), हार्ट बर्न और डिहाइड्रेशन हो सकता है...

दीवेकर के अनुसार, अपने दिन की शुरुआत करने का एक स्वस्थ तरीका एक मुट्ठी भर भीगे हुए बादाम और किशमिश खाना है. इसके बाद एक गिलास पानी पी सकते हैं और फिर आप अपनी कॉफी या चाय ले सकते हैं...

भीगे हुए बादाम या किसी अन्य नट्स को किशमिश के साथ खाने से आप ऊर्जावान महसूस कर सकते हैं. यह पौष्टिक प्रोटीन युक्त प्री-वर्कआउट भोजन के लिए शानदार हैं. यह कम पीएमएस लक्षण, कम तरस, अम्लता, सूजन और अपच से लड़ने में मदद कर सकते हैं.

फूड्स जिन्हें आपको खाली पेट कभी नहीं खाना चाहिए | Foods You Should Never Eat On An Empty Stomach

आपकी सुबह की दिनचर्या आपको दिन भर कैसा महसूस करती है, इसके संदर्भ में एक बड़ी भूमिका निभा सकती है. तो यहां कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आपको कभी भी खाली पेट नहीं खाना चाहिए...

1. वातित पेय (Aerated Drinks)

वातित पेय आपके लिए बुरा है, चाहे आपके पास दिन का कोई भी समय क्यों न हो. यह एक खाली पेट बदतर हो सकता है, क्योंकि इससे मतली और गैस हो सकती है. आज से ही खाली पेट वातित पेय का सेवन करना बंद कर दें.

2. मसालेदार भोजन (Spicy Food)

अपने नाश्ते के लिए मसालेदार भोजन खाने, और इससे पहले कुछ भी नहीं खाने से पेट की परत में जलन हो सकती है. यह न केवल अत्यधिक परेशान करने वाला होगा, इससे एसिडिटी भी होगी जो आपको कुछ घंटों के लिए परेशान कर सकता है.

828mnn9gFoods Not To Eat In Empty Stomach:  सुबह के समय मसालेदार भोजन करने से बचें

3. ठंडा पेय (Cold Beverages)

हमेशा सुबह गुनगुना पानी, लेमन टी या अदरक की चाय लें. ऐसा करने से आपके चयापचय को किकस्टार्ट करने में मदद मिल सकती है. न्यूट्रिशनिस्ट रूपाली दत्ता के अनुसार, कोल्ड कॉफी या आइस्ड टी जैसे ठंडे पेय पदार्थ आपके श्लेष्म झिल्ली को नुकसान पहुंचा सकते हैं और आपके पाचन को सुस्त बना सकते हैं.

4. कच्ची सब्जियां (Raw Vegetables)

सलाद खाने से निश्चित रूप से आपका वजन कम करने में मदद मिल सकती है, लेकिन आपको इसके बारे में भी दिमाग लगाना होगा. कच्ची सब्जियों को खाली पेट खाने से आपके पाचन तंत्र पर अतिरिक्त भार पड़ सकता है. इससे पेट दर्द और पेट फूलने की समस्या हो सकती है.

5. खट्टे फल (Citrus Fruits)

एक खाली पेट पर खट्टे फल खाने से अतिरिक्त एसिड उत्पादन हो सकता है. फल भी फाइबर का समृद्ध स्रोत होते हैं, जो खाली पेट सेवन करने पर आपके पेट पर अतिरिक्त भार डाल सकते हैं.

अपने दिन की शुरुआत कुछ भीगे हुए नट्स और सादे गुनगुने पानी के साथ एक स्वस्थ नोट पर करें. कुछ योग और व्यायाम करें और फिर अपने दिन को अपने सामान्य भोजन और दिनचर्या के साथ करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.