Foods To Avoid In Asthmatics: अस्थमा से परेशान लोगों को कभी नहीं खानी चाहिए चीजें, आज ही डाइट से करें दूर!

What to Eat In Asthma: अस्थमा लंबे समय तक चलने वाली बीमारी है, जिसे लंबे समय तक इलाज की जरूरत होती है. अस्थमा से पीड़ित लोगों को प्रिजरवेटिव वाले खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए. अस्थमा के लक्षणों (Symptoms Of Asthma) को रोकने के लिए पर्यावरणीय कारकों जैसे कि सांस की एलर्जी, धुएं या प्रदूषण के संपर्क में आना और आनुवंशिक संवेदनशीलता के अलावा डाइट (Diet) भी काफी मायने रखती है.

Foods To Avoid In Asthmatics: अस्थमा से परेशान लोगों को कभी नहीं खानी चाहिए चीजें, आज ही डाइट से करें दूर!

Food To Avoid In Asthma: अस्थमा के मरीजों को इन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए!

खास बातें

  • अस्थमा में ये कुछ चीजें हो सकती हैं आपके लिए ट्रिगर.
  • जानें अस्थमा के मरीजों को कौन से फूड्स नहीं खाने चाहिए.
  • अस्थमा लंबे समय तक चलने वाली बीमारी है.

Foods To Avoid In Asthma: अस्थमा लंबे समय तक चलने वाली बीमारी है, जिसे लंबे समय तक इलाज की जरूरत होती है. अस्थमा से पीड़ित लोगों को प्रिजरवेटिव वाले खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए. अस्थमा के लक्षणों (Symptoms Of Asthma) को रोकने के लिए पर्यावरणीय कारकों जैसे कि सांस की एलर्जी, धुएं या प्रदूषण के संपर्क में आना और आनुवंशिक संवेदनशीलता के अलावा डाइट भी काफी मायने रखती है. कुछ लोग सवाल करते हैं कि अस्थमा में क्या नहीं खाना चाहिए? (What Not To Eat In Asthma) यहां हम कुछ ऐसे चीजों के बारे में बता रहे हैं जिनका सेवन अस्थमा के मरीजों (Asthma Patients) को नहीं करना चाहिए.

अस्थमा ब्रोन्कियल नलियों की सूजन की विशेषता है जो सांस की तकलीफ, सीने में जकड़न या दर्द, घरघराहट और खांसी जैसे लक्षण पैदा कर सकता है. विशेषज्ञों का सुझाव है कि जिन खाद्य पदार्थों से आपको एलर्जी हो सकती है, उनमें अस्थमा के दौरे के लक्षण भी हो सकते हैं. 

अस्थमा के मरीजों को नहीं खानी चाहिए ये चीजें | Asthma Patients Should Not Eat These Food

अस्थमा के रोगी को पहले से मौजूद एलर्जी के प्रकार के आधार पर, लक्षण ट्रिगर हो सकते हैं. लहसुन, ठंडे खाद्य पदार्थ जैसे दही या आइसक्रीम या लैक्टोज आधारित उत्पाद जैसे दूध और दूध से बने पदार्थ, मछली, जंक फूड और प्रसंस्कृत जैसे खाद्य पदार्थ आमतौर पर अस्थमा को ट्रिगर कर सकते हैं. अस्थमा रोगी के लिए ये खाद्य पदार्थ विशेष रूप से हानिकारक होते हैं क्योंकि इससे फेफड़ों में सूजन या वायुमार्ग में कुछ संक्रमण हो सकता है, जिससे सांस लेने में कठिनाई हो सकती है. 

3nuud43oFood To Avoid In Asthma: ये कुछ चीजें अस्थमा के लिए ट्रिगर हो सकती हैं, आज ही करें डाइट से दूर

अस्थमा से पीड़ित लोगों को प्रिजरवेटिव वाले खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए क्योंकि उनमें रसायन होते हैं और सोडियम की उच्च मात्रा होती है, जो एलर्जी का कारण बन सकती है और लक्षणों को ट्रिगर कर सकती है.

अल्कोहल सूजन के अलावा, रक्तचाप के स्तर को भी बढ़ा सकता है और मोटापा भी बढ़ा सकता है. अस्थमा रोगी के लिए बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) बनाए रखना महत्वपूर्ण है. अगर रोगी का बीएमआई 30-35 ग्रेड 1 या ग्रेड 2 मोटापे से अधिक है, तो अतिरिक्त वसा सांस लेने में अधिक कठिनाई पैदा कर सकती है.

तले हुए खाने से दूरी बना लें. जितनी हो सके तली चीजें आहार में शामिल न करें. अस्थमा में मूंगफली खाने से परहेज करना चाहिए. इस रोग में ज्यादा नमक का सेवन करना भी सही नहीं है. जंक फूड और डिब्बाबंद भोजन,बासी खाना,मक्खन आदि वसा युक्त आहार इस परेशानी को और भी बढ़ा सकते हैं.

ये कुछ चीजें अन्य चीजें हैं जिन्हें नहीं खाना चाहिए

- अंडे.
- गाय का दूध.
- मूंगफली.
- सोया.
- गेहूं.
- मछली.
- पेड़ की सुपारी.

अस्थमा में खाएं ये चीजें | Eat These Foods In Asthma

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

“एंटीऑक्सिडेंट खाद्य पदार्थ जैसे नट्स या विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थ, मैग्नीशियम से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे पालक या कद्दू के बीज, और ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे सन बीज मदद कर सकते हैं. इसके साथ ही, अदरक, हल्दी, नींबू और शहद जैसे खाद्य पदार्थों को बढ़ावा देने से अस्थमा पर काबू पाने में मदद मिल सकती है. इसलिए, आप सुबह एक गिलास गर्म अदरक का पानी या हल्दी का पानी ले सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.