Friendship Day 2019: 4 अगस्त को है फ्रेंडशिप डे, जानें सेहत के लिए कैसे फायदेमंद हैं दोस्त

कल यानी 4 अगस्त (4 August, Friendship Day 2019) को फ्रेंडशिप डे है. यारों दोस्ती बड़ी ही हंसीन है... है न! हम सब यह मानते हैं कि दोस्तों के बिना जिंदगी में कोई रंग नहीं. जिंदगी में बनने वाले रिश्तों में दोस्ती (Best Friend) सबसे अच्छा रिश्ता माना जाता है. तभी तो इस खूबसूरत रिश्ते का जश्न मनाने के लिए मनाया जाता है फ्रेंडशिप डे. साल 2019 में दोस्ती में निखार लाने के लिए 'फ्रेंडशिप डे' के दिन दोस्त अपने दोस्तों को फ्रेंडशिप डे कोट्स और फ्रेंडशिप डे शायरी (Friendship Day quotes and Shayari) साझा करते हैं.

Friendship Day 2019: 4 अगस्त को है फ्रेंडशिप डे, जानें सेहत के लिए कैसे फायदेमंद हैं दोस्त

Friendship Day 2019: 4 अगस्त को है फ्रेंडशिप डे.

Friendship Day 2019: कल यानी 4 अगस्त (4 August, Friendship Day 2019) को फ्रेंडशिप डे है. यारों दोस्ती बड़ी ही हंसीन है... है न! हम सब यह मानते हैं कि दोस्तों के बिना जिंदगी में कोई रंग नहीं. जिंदगी में बनने वाले रिश्तों में दोस्ती (Best Friend) सबसे अच्छा रिश्ता माना जाता है. तभी तो इस खूबसूरत रिश्ते का जश्न मनाने के लिए मनाया जाता है फ्रेंडशिप डे. साल 2019 में दोस्ती में निखार लाने के लिए 'फ्रेंडशिप डे' के दिन दोस्त अपने दोस्तों को फ्रेंडशिप डे कोट्स और फ्रेंडशिप डे शायरी (Friendship Day quotes and Shayari) साझा करते हैं. फ्रेंडशिप डे पर लोग फेसबुक (Facebook Messages and Wishes) पर भी फ्रेंडशिप डे की तस्वीरें शेयर कर दोस्तों को टैग करते हैं. इसके अलावा व्हाट्सएप स्टेटस भी फ्रेंडशिप डे के मैसेज से भरे होते हैं. हर साल भारत में अगस्त के पहले रविवार को 'फ्रेंडशिप डे' (Friendship Day) मनाया जाता है और इस साल 4 अगस्त को फ्रेंडशिप डे 2019 (Friendship Day Date 2019) होगा. लेकिन क्या आप फ्रेंडशिप डे के इतिहास के बारे में जानते हैं..? तो चलिए हम आपको बताते हैं कि क्यों मनाया जाता है फ्रेंडशिप डे'.

त्वचा और बालों की सेहत का ध्यान रखना है जरूरी, यहां पढ़ें टिप्स

भारत में कब मनाते हैं फ्रेंडशिप डे - 

फेंडशिप डे हर साल अगस्त महीने के पहले रविवार को मनाया जाता है. भारत में भी लोग इसे खूब शौक से मनाते हैं.  लेकिन भारत से पहले दक्षिण अमेरिकी देश खासकर पैराग्वे में फ्रेंडशिप डे काफी जोरो-शोरो से मनाया जाता था. यहां 1958 में पहले अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडशिप दिवस का भी प्रस्ताव रखा गया था. जिसके बाद शुरू में ग्रीटिंग कार्ड्स को इस दिन अपने दोस्तों को देने का बढ़ावा मिला था. अगर आप सोच रहे हैं कि फ्रेंडशिप डे का इतिहास क्या है (Friendship Day History). भारत के साथ कई दक्षिण एशियाई देशों में अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है तो वहीं कुछ जगह इसे अगस्त के पहले रविवार को नहीं बल्कि दूसरी तारीख को मनाया जाता है. ओहायो के ओर्बलिन में 8 अप्रैल को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है. इसके अलावा भी दुनिया के कई हिस्सों में फ्रेंडशिप डे मनाने की तारीख  अलग है. बता दें कि 27 अप्रैल 2011 को संयुक्त राष्ट्र संघ की आम सभा ने 30 जुलाई को आधिकारिक तौर पर 'इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे' घोषित किया था.

फ्रेंडश‍िप डे शायरी और मैसेज जो जमकर शेयर क‍िए जा रहे हैं | Friendship Day Shayari, Quotes, Messages and Wishes

दोस्ती कोई खोज नहीं होती,
दोस्ती किसी से हर रोज नहीं होती,
अपनी जिंदगी में हमारी मौजूदगी को बेवज न समझना,
क्योंकि पलकें आखों पर कभी बोझ नहीं होतीं. 
हैप्पी फ्रेंडशि‍प डे मेरे प्यारे दोस्त 
Happy Friendship Day


रिश्ते तो चाहे जैसे हो निभाए जाते है
दोस्ती में कुछ रस्म निभाए जाते है
जब कोई नही होता है दुनिया में
तो बस दोस्त ही वक्त मे पुकारे जाते है!
हैप्पी फ्रेंडशि‍प डे मेरे प्यारे दोस्त 
Happy Friendship Day

मुझसे एक दोस्त नहीं बदला जाता,
चाहे लाख दूरी होने पर
लोगों के तो भगवान तक बदल जाते हैं
एक मुराद पूरी ना होने पर
हैप्पी फ्रेंडशि‍प डे मेरे प्यारे दोस्त 
Happy Friendship Day

क्यों जरूरी हैं दोस्त | Why Friendship Is Important

जब बात हो रही हो दोस्तों की तो यह कौन कह सकता है कि दोस्त जरूरी नहीं. हम सबकी जिंदगी में दोस्त खास जगह रखते हैं. भले ही वे हमें परेशान करते हों, लेकिन प्यार भी बहुत करते हैं. दोस्तों के होने से जिंदगी में खुशहाली रहती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दोस्त आपकी सेहत के लिए भी अच्छे हैं. जी हां, दोस्तों का साथ पाकर आप कई रोगों से भी बच सकते हैं. 

fadl60u8

Friendship Day: 27 अप्रैल 2011 को संयुक्त राष्ट्र संघ की आम सभा ने 30 जुलाई को आधिकारिक तौर पर 'इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे' घोषित किया था. 

तेज होती है याददाश्त- 

एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि अच्छी दोस्ती से सिर्फ आपका अकेलापन ही दूर नहीं होता है, बल्कि यह आपकी याददाश्त को भी तेज करता है.

Blood Sugar Levels: ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के 4 आसान तरीके!

देते हैं सकारात्मक सोच 

अक्सर ऑफिस पॉलिटिक्स और घर परिवार की परेशानियों के चलते आप मानसिक तनाव का सामना कर सकते हैं. ऐसे में आप अपने दोस्तों के साथ समय बिताकर शांति पा सकते हैं. दोस्तों का साथ आपको मानसिक तनाव से बचा सकता है.

दांत खराब होने और मसूड़ों की बीमारी के लक्षण, कारण और बचाव

यौन समस्याओं पर चर्चा 

हम सभी जानते है कि भारत में लोग सेक्स जैसे मुद्दों पर खुलकर बात नहीं करते. ऐसे में दोस्त आपके बहुत काम आ सकते हैं. यौन जीवन से जुड़ी जानकारी और समस्याओं के लिए आप अपने दोस्तों से सलाह ले सकते हैं वह भी बेझिझक.

तो हेल्दी रहें और अपने दोस्तों के साथ बने रहें.

Happy Friendship Day 2019

और खबरों के लिए क्लिक करें

What Is Leprosy? कुष्ठ रोग के लक्षण, कारण, इलाज, दवा, उपचार और परहेज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या है हाईपरटेंशन, कैसे आहार से करें कंट्रोल