Fruits To Avoid In Pregnancy: प्रेग्नेंसी के समय लेडीज बिल्कुल न करें इन फ्रूट्स का सेवन, हो सकता है सेहत और बच्चे को नुकसान!

Pregnancy Diet Tips: एक हेल्दी प्रेग्नेंसी डाइट में निस्संदेह बहुत सारे फल, सब्जियां और अनाज शामिल होते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसे फल हैं जिन्हें गर्भावस्था के दौरान खाने से बचना चाहिए. जी हां, आपने इसे सही पढ़ा, गर्भवती होने पर कुछ फलों का सेवन न करने की सलाह दी जाती है.

Fruits To Avoid In Pregnancy: प्रेग्नेंसी के समय लेडीज बिल्कुल न करें इन फ्रूट्स का सेवन, हो सकता है सेहत और बच्चे को नुकसान!

Fruits To Avoid In Pregnancy: कुछ ऐसे फल हैं जिन्हें गर्भावस्था के दौरान खाने से बचना चाहिए.

खास बातें

  • गर्भावस्था महिलाओं में सबसे अच्छे उपहारों में से एक है.
  • हेल्दी प्रेग्नेंसी डाइट में निस्संदेह बहुत सारे फल, सब्जियां होनी चाहिए.
  • गर्भवती होने पर कुछ फलों का सेवन न करने की सलाह दी जाती है.

What Not To Eat During Pregnancy: गर्भावस्था महिलाओं में सबसे अच्छे उपहारों में से एक है, लेकिन यह उपहार उनके जीवन में कई चुनौतियों और बदलावों के साथ आता है. शारीरिक और भावनात्मक परिवर्तनों से लेकर खाने की आदतों तक, एक महिला का शरीर इस समय के दौरान विभिन्न संक्रमणों से गुजरता है. कई लोग सवाल करते हैं कि प्रेग्नेंसी में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? प्रेग्नेंट महिलाओं को पोषक तत्वों से भरपूर डाइट का पालन करने की सलाह दी जाती है जो मां और बच्चे दोनों के विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं. उन्हें दो लोगों के लिए खाना है और खाना दोनों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित होना चाहिए. एक हेल्दी प्रेग्नेंसी डाइट में निस्संदेह बहुत सारे फल, सब्जियां और अनाज शामिल होते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसे फल हैं जिन्हें गर्भावस्था के दौरान खाने से बचना चाहिए. जी हां, आपने इसे सही पढ़ा, गर्भवती होने पर इन फलों का सेवन न करने की सलाह दी जाती है.

पहले बिना पके फलों का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि उनमें कीटनाशक हो सकता है और कभी-कभी मिट्टी में टोक्सोप्लाज्मा परजीवी होता है जो जानवरों के मल में मौजूद होता है जो काफी खतरनाक होता है. यहां कुछ फलों की लिस्ट हैं जिन्हें गर्भावस्था के दौरान नहीं खाना चाहिए.

गर्भावस्था के दौरान इन फलों को खाने से परहेज करें | Avoid Eating These Fruits During Pregnancy

1. अनानास

गर्भवती महिलाओं को इस फल से दूर रहने की सलाह दी जाती है. अनानास में एक उच्च ब्रोमेलैन सामग्री होती है जो एक एंजाइम है जो गर्भाशय ग्रीवा को नरम करती है और गर्भाशय के संकुचन को भी ट्रिगर कर सकती है. यह शुरुआती श्रम को प्रेरित कर सकता है जो मां और बच्चे दोनों के लिए अच्छा नहीं है. इसके अलावा, बड़ी मात्रा में अनानास का सेवन करने से डिहाइड्रेशन और दस्त हो सकता है.

280p4gk8Fruits To Avoid In Pregnancy: गर्भवती महिलाओं को अनानास का सेवन न करने की सलाह दी जाती है

2. अंगूर

अंगूर को सबसे अधिक पौष्टिक फलों में से एक के रूप में जाना जाता है, लेकिन कई लोगों ने गर्भवती महिलाओं पर उनके प्रभाव पर सवाल उठाया है. उनमें बहुत सारे रेस्वेराट्रोल यौगिक होते हैं जो उनकी त्वचा में मौजूद होते हैं. यह यौगिक जहरीला और विषैला होता है और माताओं की अपेक्षा के लिए हानिकारक हो सकता है. इसके अलावा, गर्भवती महिलाओं का पाचन तंत्र इस समय काफी कमजोर होता है और काले अंगूर पचाने में मुश्किल होते हैं.

3. पपीता

अगर गर्भवती महिलाओं द्वारा सेवन किया जाता है, तो कच्चे पपीते को गर्भपात के लिए जाना जाता है. पपीता में लेटेक्स होता है जो गर्भाशय के संकुचन को ट्रिगर करता है जो खतरनाक हो सकता है. साथ ही, कब्ज जैसी समस्याओं से राहत पाने के लिए इनका सेवन किया जाता है, लेकिन अगर बड़ी मात्रा में खाया जाता है, तो वे अधिशेष मल त्याग का कारण बन सकते हैं जो गर्भाशय पर दबाव डालते हैं.

eumeddegFruits To Avoid In Pregnancy: कच्चे पपीते का सेवन गर्भपात के लिए जाना जाता है.

4. तरबूज

तरबूज की पानी की मात्रा शरीर को हाइड्रेट रखती है. यह शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकालता है लेकिन ऐसा करते समय बच्चा इन विषाक्त पदार्थों के संपर्क में आ जाता है जो शिशु के लिए अच्छा नहीं होता है. साथ ही, इस फल का अधिक मात्रा में सेवन करने से गर्भावधि डायबिटीज वाली महिलाओं में ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है.

5. आडू

एक और फल जिसको खाने से प्रेग्नेंट महिलाओं बचना चाहिए वह आड़ू है क्योंकि इसे एक गर्म फल माना जाता है. अधिक मात्रा में आड़ू का सेवन करने से शरीर में गर्मी पैदा हो सकती है जिससे आंतरिक रक्तस्राव हो सकता है और गर्भपात भी हो सकता है. अगर आप चाहते हैं कि आप उन्हें संयम में रख सकते हैं, लेकिन बिना छिलके के रूप में उनकी त्वचा पर छोटे रोम गले में जलन पैदा कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.