Garba 2020: पूरी रात करना है गरबा, तो इस तरह करें खुद को तैयार, एनर्जी और स्टेमिना दोनों रहेंगे बरकरार

Garba Dance: नवरात्रि में गरबा करने की परंपरा के लिए गुजरात (Gujarat) प्रसिद्द है. नवरात्रि 2020 में 17 अक्टूबर (17 October In Navratri 2020) से शुरू हो रही हैं. लोग बहुत ही उत्‍साह, खुशी और भक्ति के साथ गरबा खेलते है. अब लोग गरबा के लिए डाइट टिप्स (Diet Tips For Garba) भी तलाशते हैं, क्योंकि कई घंटों तक डांस करने से आपका एनर्जी लेवल (Energy Level) डाउन होने लगती है.

Garba 2020: पूरी रात करना है गरबा, तो इस तरह करें खुद को तैयार, एनर्जी और स्टेमिना दोनों रहेंगे बरकरार

Gujrati Garba Songs: नवरात्रि 2020 में गरबा करने के लिए चाहिए एनर्जी, तो फॉलो करें ये टिप्स

खास बातें

  • नवरात्रि में गरबा करने के लिए हाई एनर्जी लेवल के लिए बनाएं डाइट प्लान.
  • गरबा (लोक नृत्य) खेलना गुजरात में एक परंपरा है.
  • नवरात्रि 2020, 17 अक्टूबर से शुरू हो रही हैं.

Navratri 2020: Diet Plan Before Garba: नवरात्रि में गरबा करने की परंपरा के लिए गुजरात (Gujarat) प्रसिद्द है. गरबा (लोक नृत्य) खेलना गुजरात में जहां परंपरा है, वहीं अन्य देशों में फैशन बन गया है. नवरात्रि 2020 में 17 अक्टूबर (17 October In Navratri 2020) से शुरू हो रही हैं. नवरात्रि की तिथि (Navratri Date) को लेकर हमेशा लोग सवाल करते हैं. नवरात्रि में गरबा (Garba In Navratri) का चलन बहुत पुराना है, जो कभी एक लोक नृत्य (Folk Dance) हुआ करता था, लेकिन इसके लिए आज हर शहर में खास आयोजन किए जाते हैं. लोग बहुत ही उत्‍साह, खुशी और भक्ति के साथ गरबा खेलते है. अब लोग गरबा के लिए डाइट टिप्स (Diet Tips For Garba) भी तलाशते हैं, क्योंकि कई घंटों तक डांस करने से आपका एनर्जी लेवल (Energy Level) डाउन होने लगती है.

ऐसे में ज़रूरी है कि कुछ बातों का ध्यान रखा जाए, जिससे स्टैमिना बना रहे. नवरात्रि में गरबा देर रात तक चलता है इसलिए न सिर्फ गरबा के लिए एनर्जी (Energy For Garba) चाहिए होती है बल्कि नींद के पैटर्न को बनाए रखना होता है. इस दौरान आठ घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी है. नवरात्रिके 9 दिनों तक रात का जागरन करने से नींद की कमी हो सकती है. अगर रात में देर से सो रहे हैं, तो दिन में नींद पूरी करें.

नवरात्र के 9 दिनों तक मां के 9 स्‍वरुपों की पूजा की जाती है. इन 9 दिनों पूरे देशभर में गरबे की धूम रहती है. नवरात्रि के नौ दिन तक उपवास के दौरान एनर्जी लो हो सकती है, ऐसे में लगातार गरबा खेलने से ग्लूकोज लेवल (Glucose Level) भी डाउन हो सकता है. ऐसे में पूरी रात गरबा करने के लिए खुद को फिट रखना जरूरी है. यहां कुछ डाइट टिप्स दिए गए हैं...

नवरात्रि 2020: गरबा करने के लिए इन टिप्स से करें एनर्जी बूस्ट | Navratri 2020: Garba Diet Tips

1. हाइड्रेट रहें

अगर आप गरबा करते हुए जल्दी थक जाते हैं या आपका गला जल्दी सूख जाता है, तो आपके शरीर में पानी की कमी हो सकती है. गरबा करने से पहले या गरबा के दौरान अच्छी मात्रा में पानी का सेवन करे. एनर्जी के लिे सबसे पहले पानी ही जरूरी होता है. गरबा खेलने के दौरान पसीना ज्यादा आता है. ऐसे में शरीर में पानी का स्तर बनाए रखना बेहद जरूरी है. रोजाना 8 से 10 गिलास पानी जरूर पिएं.

sg1qhge

Gujrati Garba Songs: हाइड्रेट रहने के लिए खूब पानी पिएं 

2. नींबू पानी पिएं

गरबा के लिए हाइड्रेट रहने के लिए आप पानी के साथ नींबू पानी का सेवन भी कर सकते हैं. गरबा करने के लिए नींबू पानी आपके शरीर को एनर्जी दे सकता है. सुबह गुनगुने पानी में 1-2 बूंद नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं. आधे घंटे बाद एक गिलास दूध पिएं. इससे शरीर में उर्जा बनी रहेगी.

3. एनर्जेटिक रहने के लिए लें अच्छी नींद

अगर आप पूरी रात तक गरबा का प्रोग्राम बना रहे हैं, तो आपको अपनी नींद के बीच संतुलन बनाना होगा. नींद पूरी करने के लिए आप दिन का समय भी ले सकते हैं. नवरात्रि के दौरान इस बात का विशेष ध्यान रखें कि 6-7 घंटे की नींद जरूर लें. शरीर की थकान दूर करने के लिए नींद काफी ज्यादा जरूरी है.

4. फाइबर का सेवन करें

गरबा करने के लिए काफी एनर्जी की जरूरत होती है. अगर आप रोज गरबा खेल रहे हैं तो एनर्जी के ल‍िए फाइबर लें. अपने सामान्य आहार में केलोरी का सेवन भी बढ़ाएं. इसके अलावा फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करें ताकि एनर्जी भी बनी रहे आपका स्वास्थ्य भी बेहतर रहे.

5. फलों का सेवन करें

नवरात्रि में ज्यादातर लोग उपवास रखते हैं. ऐसे में एनर्जी के लिए आप फलों का सेवन जरूर करें. ऐसे फलों का सेवन करें जो आपको गरबा के लिए एनर्जी देते रहें. फलों का सेवन करने से आपको पोषण भी मिलेगा और उर्जा भी मिलती रहेगी. इसके साथ ही एक गिलास दूध पिएं.

om03m6c8

Gujrati Garba Songs: गरबा करने के लिए एनर्जी बनाए रखने के लिए खाएं फ्रूट्स

6. बिना उपवास वाले खाएं ये

अगर आप उपवास पर नहीं है तो रोजाना डाइट में दोपहर के भोजन में चपाती, चावल, दाल, दही, सब्जियां, पनीर को अपनी डाइट में शामिल करें. यह न सिर्फ गरबा करने के लिए एनर्जी देंगे बल्कि पोषण की कमी को भी दूर करेंगे.

7. व्यायाम सेस बढ़ाएं स्टैमिना

गरबा करने के लिए काफी एनर्जी और फिटनेस की जरूरत होती है. गरबा के दौरान आपका शारीरिक व्यायाम ज्यादा होता है. गरबा खेलने के लिए स्टेमिना होना जरूरी है. आप स्टेमिना बढ़ाने के लिए रोजाना व्यायाम का सहारा ले सकते हैं. ऐसी एक्सरसाइज को अपने डेली रुटीन में शामिल करें जो आपका स्टेमिना बढ़ाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.