Garlic For Hypertension: लहसुन है हाई ब्लड प्रेशर को को कंट्रोल करने के लिए अचूक उपाय, इन 6 तरीकों से करें लहसुन का सेवन!

Garlic Control High Blood Pressure: क्या आप जानते हैं कि ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप स्वाभाविक रूप से अपने बीपी को नियंत्रित रख सकते हैं. हाइपरटेंशन के लिए लहसुन (Garlic For Hypertension) काफी कारगर मानी जाती है. यहां जानें कि हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) को कंट्रोल करने के लिए लहसुन का सेवन कैसे करें?

Garlic For Hypertension: लहसुन है हाई ब्लड प्रेशर को को कंट्रोल करने के लिए अचूक उपाय, इन 6 तरीकों से करें लहसुन का सेवन!

Garlic For High Blood Pressure: लहसुन के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है.

खास बातें

  • हाइपरटेंशन को कंट्रोल करने के लिए कई तरीके कारगर हो सकते हैं.
  • लहसुन का सेवन कर हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है.
  • यहां जानें लहसुन का सेवन करने के लिए कई कमाल के तरीके.

How To Manage Blood Pressure: उच्च रक्तचाप एक ऐसी स्थिति है जो दिल की बीमारियों के जोखिम में सकती है. यह तब होता है जब धमनी की दीवारों के खिलाफ रक्त का बल बहुत भयंकर और जोरदार होता है. उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) से दिल संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं. अगर उपाय नहीं किए जाते हैं, तो यह स्ट्रोक का कारण बन सकता है. हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए कारगर तरीके (Ways To Control Blood Pressure) अपनाना काफी ज्यादा जरूरी है. हाइपटेंशन के लिए लहसुन  (Garlic For Hypertension) का सेवन काफी लाभकारी माना जाता है.  ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप प्राकृतिक रूप से अपने बीपी को नियंत्रण में रख सकते हैं.

इस संबंध में लहसुन बहुत प्रभावी माना जाता है. बेशक, लहसुन की फली खाने से जादुई रूप से आपके बीपी (Bp) का स्तर कम नहीं होता है, लेकिन मध्यम मात्रा में खाने और इसे अपने आहार में शामिल करने से आपका दिल मजबूत होता है और समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में योगदान होता है.

बीपी को मैनेज करने के लिए लहसुन क्यों लेना चाहिए? | Why Should One Take Garlic To Manage BP?

लहसुन की कली एलिसिन नामक एक रसायन का उत्पादन करती है, जिसने सामान्य रूप से रक्तचाप पर कई सकारात्मक प्रभाव दिखाए देते हैं. लहसुन का उपयोग खाना पकाने में स्वाद के रूप में व्यापक रूप से किया जाता है लेकिन इसका उपयोग हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए भी किया जा सकता है. लहसुन एलिसिन परिवार से संबंधित है. इसका उपयोग आमतौर पर हृदय और रक्त प्रणाली से संबंधित स्थिति का प्रबंधन करने के लिए किया जाता है. इसमें उच्च बीपी, उच्च कोलेस्ट्रॉल, एथेरोस्क्लेरोसिस शामिल हैं. लहसुन एंडोथेलियल नाइट्रेट ऑक्साइड (NO) के विनियमन को सुनिश्चित करता है जो बीपी की कमी के लिए चिकनी पेशी कोशिका विश्राम वासोडिलेशन प्रेरित करता है.

k49is0dgHow To Manage Blood Pressure: लहसुन को कई तरह से डाइट में शामिल किया जा सकता है

दैनिक आहार में लहसुन को शामिल करने के 6 दिलचस्प तरीके | 6 Interesting Ways To Include Garlic In Your Daily Diet

1. सलाद में शामिल करें: आप उन्हें सुपर महीन काट सकते हैं और इसे अपने सलाद में शामिल कर सकते हैं, लहसुन की तीखी किक भी साग के स्वाद के मिश्रण को बेहतर बनाती है.

2. सूप: आप उन्हें सूप में उबाल सकते हैं और अन्य सब्जी भी शामिल कर सकते हैं जो पोटेशियम में उच्च हैं और अपने आप को एक हार्दिक और आरामदायक शोरबा बनाते हैं. हल्के मसाले भी एक बुरे विचार नहीं हैं, नमक की मात्रा को सीमित रखने की कोशिश करें.

3. लहसुन और पानी: खाली पेट कुचली लहसुन और पानी का मिश्रण पीने से अच्छे परिणाम मिल सकते हैं. यहां लहसुन का पानी पीने के सभी फायदे हैं.

4. लहसुन की चाय: आप लहसुन को चाय में भी पी सकते हैं. हां, यह न केवल आपके दिल को खुश कर सकता है बल्कि सर्दी और खांसी के खतरे को भी कम कर सकता है.

5. लहसुन + कुछ भी भूनें: कुछ लहसुन छीलें, उन्हें काटें और उन्हें भूनें. इसे किसी भी करी, ग्रेवी, स्टू या शोरबा पर छिड़क सकते हैं.


6. लहसुन पाउडर: कच्चे लहसुन को शहद के साथ काटकर खाने से अच्छा परिणाम मिल सकता है. अगर लहसुन की तीखी गंध के कारण कच्चे लहसुन को बर्दाश्त नहीं किया जाता है, तो लहसुन का तेल भी ड्रेसिंग के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.