पाचन के लिए कमाल है अदरक, क्या गर्मियों में कर सकते हैं अदरक का सेवन? किन लोगों को अदरक के सेवन से बचना चाहिए!

Benefits OF Ginger: अदरक को कई बीमारियों से निपटने के लिए घरेलू नुस्खों (Home Remedies) में इस्तेमाल किया जाता है. साथ ही आयुर्वेद (Ayurved) में भी अदरक को गुणों की खान माना गया है! अदरक के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefists Of Ginger) जानकर आप भी हैरान हो सकते हैं.

पाचन के लिए कमाल है अदरक, क्या गर्मियों में कर सकते हैं अदरक का सेवन? किन लोगों को अदरक के सेवन से बचना चाहिए!

Ginger Benefits: अदरक को कई बीमारियों से निपटने के लिए घरेलू नुस्खों में इस्तेमाल किया जाता है

खास बातें

  • अदरक को घरेलू नुस्खोंं में खासतौर पर इस्तेमाल किया जाता है.
  • अदरक में कई तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर से बचाव कर सकते हैं.
  • जानें क्या गर्मियों में कर सकते हैं अदरक का सेवन.

Benefits OF Ginger: गर्मियों में एसिडिटी (Acidity) की समस्या बढ़ जाती है ऐसे में क्या गर्मियों में पाचन बेहतर करने के लिए अदरक का सेवन करना चाहिए? अदरक को कई बीमारियों से निपटने के लिए घरेलू नुस्खों (Home Remedies) में इस्तेमाल किया जाता है. साथ ही आयुर्वेद में भी अदरक को गुणों की खान माना गया है! अदरक के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefists Of Ginger) जानकर आप भी हैरान हो सकते हैं. अदरक में अनेक विटामिंस के साथ-साथ मैग्नीज और कॉपर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. अदरक को सर्दी-खांसी के लिए नेचुरल दवाई (Netural Medicine) के रूप में रामबाण माना जाता है. अदरक कई गुणों से भरपूर होता है. अदरक का सेवन करने से कई बीमारियों से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है. अदरक आपका पाचन (Digestion) दुरुस्त करने के साथ कैंसर (Cancer) से लड़ने में भी मददगार हो सकता है. जी हां! अदरक का सेवन सर्दियों में तो खूब किया जाता है लेकिन क्या गर्मियों में अदरक सेवन करना फायदेमंद होता है. क्या पाचन को बेहतर करने के लिए गर्मियों में सेवन किया जा सकता है? इसका जवाब आपको यहां मिलेगा. साथ ही अदरक के फायदों के बारे में भी जानिए... 

अदरक के ये होते हैं कमाल के फायदे | Benefits Of Ginger

3. पाचने के लिए रामबाण

अदरक को पाचन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. सर्दियों में अदरक की चाय को लोग खूब पसंद भी करते हैं गर्मियों में फिर इसका ट्रेंड खत्म हो जाता है. ऐसा नहीं है कि गर्मियों में अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए, लेकिन सर्दियों की अपेक्षा कम करना फायदेमंद हो सकता है. 

4. बढ़ा सकता है याद्दाश्त

अदरक में कई ऐसे गुण भी पाए जाते हैं जो आपकी याद्दाश्त को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. अदरक में पर्याप्त पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें प्रोटीन, खनिज, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर मौजूद होते हैं.

dementia brain training app memoryGinger Benefits: अदरक में पाए जाने वाले तत्व आपकी याद्दाश्त बढ़ाने में फायदेमंद हो सकते हैं

5. सर्दी-जुकाम में असरदार

सर्दी-जुकाम होने से सबसे पहले अदरक की याद आती है. अदरक को सर्दी से बचने में सबसे कारगर माना जाता है. यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर सर्दी-जुकाम पैदा करने वाले जीवाणुओं को खत्म करती है. 

1. कैंसर से बचाव करने में फायदेमंद

कई शोधों में ये सामने आ चुका है कि अदरक में कैंसर रोधी तत्व पाए जाते हैं. अदरक में एंटी कैंसर तत्व होने से यह कैंसर से बचाव करने में मदद कर सकता है. साथ ही डायबिटीज के खतरे को भी कम करने में लाभदायक हो सकता है. 

ggdh12e8Benefits Of Cancer: अदरक कैंसर से बचाव करने में हो सकता है फायदेमंद

6. कोलेस्ट्रॉल कम करने में असरदार

अदरक में एंटीऑक्सीडेंट्स जो ब्लड संचरण को बेहतर करने में फायदेमंद माने जाते हैं. अदरक को बॉडी को डिटॉक्स करने में भी फायदेमंद माना जाता है. अदरक के सेवन से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है.

2. गठिया में लाभदायक

अदरक में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में सूजन और गठिया के दर्द को कम कर सकते हैं. अदरक में एंटीइंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण पाए जाते हैं, जो दर्द निवारक का काम कर सकते हैं. अदरक के ये गुण अर्थराइटिस (Arthritis)और घुटनों में दर्द जैसी समस्या में पीड़ित को लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. 

क्या गर्मियों में अदरक का सेवन करना चाहिए?

सीमित मात्रा में अदरक के सेवन से आप गर्मियों में भी स्वास्थ्य लाभ पा सकते हैं. गर्मियों में अदरक का सेवन किया जा सकता है लेकिन सर्दियों की तुलना में कम किया जाना चाहिए. अदरक की तासीर गर्म होती है इसलिए गर्मियों में इसका ज्यादा सेवन करने से नुकसान हो सकते है. अदरक आपके पाचन को बेहतर करने के साथ कई परेशानियों से लड़ने में मददगार हो सकता है ऐसे में गर्मियों में इसका सेवन कम मात्रा में ही करें.

अदरक का सेवन करने के नुकसान | Side Effects Of Ginger

ऐसा नहीं है कि अदरक के केवल फायदे ही हैं. अगर इसे सही तरीके से न लिया जाए तो नुकसान भी हो सकता है. यहां जानें किन परिस्थियों में आपको अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए...

- प्रेग्नेंसी के समय अदरक का ज्यादा सेवन नुकसानदायक हो सकता है. 
- डायबिटीज के वह रोगी जो दवाई भी ले रहे हैं अगर वह अदरक का ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं उनका ब्लड शुगर लेवल बहुत कम हो सकता है.
- जिन लोगों को एलर्जी की समस्या हो उनको भी अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नोट: गर्मियों में अदरक को डाइट में शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क कर लें. उसके बाद ही सेवन करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.