Hair Care Routine: एक्सपर्ट से जानें घर पर बालों की देखभाल के शानदार टिप्स, बाल हो जाएंगे लंबे और घने!

Hair Care Tips: हेल्दी बालों और खोपड़ी को उचित पोषण की जरूरत होती है. सही पोषक तत्व और हेयर केयर रुटीन (Hair Care Routine) आपको मजबूत और लंबे बाल (Long Hair) पाने में मदद कर सकती हैं. आपके बालों की सेहत को बढ़ाने के लिए यहां कुछ प्रभावी टिप्स दिए गए हैं. एक्सपर्ट ने बताया घर पर रहकर ही बालो को कैसे घना और मजबूत रखना है.

Hair Care Routine: एक्सपर्ट से जानें घर पर बालों की देखभाल के शानदार टिप्स, बाल हो जाएंगे लंबे और घने!

Best Hair Care Tips: इन टिप्स को आजमाकर आप बालों को हेल्दी, मजबूत और लंबा बना सकते हैं.

खास बातें

  • हेल्दी बालों के लिए सही पोषण की आवश्यकता होती है.
  • बालों की सेहत को बढ़ावा देने के लिए घर पर हेयर मास्क तैयार करें
  • अपने बालों को रोजाना धोएं और हेयर केयर रुटीन को फॉलो करें.

Best Hair Care Tips At Home: लंबे और हेल्दी बाल हर किसी का सपना होता है. हम अपनी स्किन का तो ख्याल रखते हैं लेकिन बालों (Hair) पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं. ऐसे में बाल ड्राई (Dry Hair) हो जाते हैं और बालों की स्केल्प भी कमजोर हो सकती है. धीरे-धीरे बाल झड़ने  (Hair Fall) शुरू हो जाते हैं. यह समस्या काफी तेजी से बढ़ सकती है. ऐसे में आपको इस लॉकडाउन (Lockdown) का फायदा उठा सकते हैं. लॉकडाउन में अपने बालों के लिए हेयर केयर रुटीन (Hair Care Routine) बनाकर बालों को झड़ने से रोकने के उपाय (Ways to Prevent Hair Loss) कर सकते हैं साथ ही डैंड्रफ से भी छुटकारा पाया जा सकता है. लॉकडाउन के दौरान आप अपने बालों के लिए एक हेल्दी रुटीन (Healthy Routine For Hair) बना सकते हैं.

अपने बालों को जरूरी पोषण प्रदान कर सकते हैं. बालों की गुणवत्ता और मात्रा पूरी तरह से आनुवंशिकी, लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य के समस्याओं पर निर्भर करती है. कोलंबिया एशिया अस्पताल में स्किन एक्सपर्ट और कॉस्मेटोलॉजिस्ट डॉ. श्रव्या चौधरी टिपिरनेनी की बालों को हेल्दी रखने की कुछ सिफारिशें इस तरह से हैं.

हेल्दी और लंबे बालों के लिए अपनाएं ये हेयर केयर टिप्स | Follow These Hair Care Tips For Healthy And Long Hair

1. स्केल्प को मैंटेन रखना

डबल क्लींजिंग सही तरीका है! यह सुझाव दिया जाता है कि हेल्दी बालों के विकास के लिए स्केल्प से धूल मिट्टी और तेल को बाहर निकालने के लिए आपको सिर को अच्छे से धोना होगा. आप शैम्पू दो बार कर सकते हैं. दूसरी बार वॉश करने पर स्कैल्प से पूरी मात्रा में गंदगी भर निकल जाएगी.

2. तेल

तेल बालों और स्केल्प पर लगाया जा सकता है. यह बालों के प्रकार और आपकी खोपड़ी की प्रकृति पर निर्भर करता है. अगर आपके स्कैल्प में डैंड्रफ या अन्य फंगल इंफेक्शन है तो इससे बचें. बालों को शॉफ्ट करने के लिए शॉवर करने से आधे घंटे पहले सिर की मालिस करें. एक सौम्य मालिश से बालों की जड़ों तक परिसंचरण बढ़ता है और बालों के स्वास्थ्य में सुधार होता है.

एक लोकप्रिय मिथक यह है कि तेल रात भर लगाने पर सबसे अच्छा काम करता है. यह बिल्कुल सच नहीं है. बाल 30 मिनट के बाद कुछ भी अतिरिक्त अवशोषित नहीं करते हैं कोई अतिरिक्त लाभ नहीं है जो आपको इसे रात भर छोड़ने से मिलता है.

08h47nu8Hair Care Routine: अपने बालों और खोपड़ी पर तेल लगाने से उन्हें सही पोषण मिलेगा

3. पौष्टिक और हाइड्रेशन

कोशिश करें कि हफ्ते में दो बार सघन हेयर मास्क का शेड्यूल लें ताकि एक बार आपके बाल हाइड्रेट हो जाएं. आप कुछ DIY होममेड मास्क भी आज़मा सकते हैं.

अत्यधिक ड्राई बालों के लिए ऐसे बनाएं मास्क

सामग्री

- 2 टेबलस्पून बादाम का तेल
- 2 चम्मच जैतून का तेल
- 2 बड़े चम्मच जोजोबा तेल
- 2 बड़े चम्मच नारियल तेल

विधि: खोपड़ी और बालों पर 30 मिनट के लिए गर्म तेल लगाएं और शैम्पू और कंडीशनर से धो लें. डबल क्लींजिंग का पालन करें.

उलझे बालों के लिए

सामग्री

- 1 केला
- 2 बड़े चम्मच सादा दही
- 1 बड़ा चम्मच शहद

विधि: केले को दही और शहद के साथ ब्लेंड या मैश करें. बालों को नम करने के लिए मास्क को अपने स्कैल्प से लगाएं. एक बार जब आप अपने बालों को मास्क के साथ पर्याप्त रूप से लेपित कर लेते हैं, तो इसे बांध लें और शॉवर कैप या तौलिया के साथ कवर करें. 

रासायनिक रूप से क्षतिग्रस्त बाल

हां, मेयो! मेयो में वसा की मात्रा का उच्च स्तर एक मॉइस्चराइज़र के रूप में कार्य करता है, जिससे आपके बाल तुरंत नरम हो जाते हैं. नम बालों पर पूर्ण वसा, सादे मेयोनेज़ मास्क का उपयोग करें और इसे कम से कम 30 मिनट तक रखें. हमेशा की तरह डबल सफ़ाई.

एलोवेरा का मास्क

यह फैटी एसिड, विटामिन, आवश्यक अमीनो एसिड और जस्ता और तांबे जैसे खनिजों से समृद्ध है जो बालों के विकास को बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं.

llishodg

Aloe vera is beneficial for your skin and hair both
 

जरूरी तेल

-  रोजमैरी
- पुदीना
- लैवेंडर
- वाहक तेल

इन तेलों का उपयोग आवश्यक तेलों को पतला करने के लिए किया जाता है.

- नारियल
- बादाम
- जोजोबा
- रेंड़ी का तेल

कैस्टर ऑयल में रिकिनोइलिक एसिड और ओमेगा 6 आवश्यक फैटी एसिड होते हैं, जो खोपड़ी को रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देते हैं, जिससे बालों की वृद्धि होती है.

4. हीट ट्रीटमेंट

जब तक आवश्यक न हो, घर में स्टाइलिस उपकरणों का प्रयो न करें. आपके बाल ठीक हो जाएंगे.

ppmijil8Hair Care Routine: बेहतर विकास के लिए अपने बालों को सही पोषण दें

5. डैंड्रफ

फंगस को दूर करने में सप्ताह में केवल दो बार एंटी-डैंड्रफ शैम्पू का उपयोग करें. गंभीर रूसी वाले लोगों को खोपड़ी पर तेल नहीं लगाना चाहिए. अगर सूखे तो केवल बालों को ही इसकी आवश्यकता होती है.

6. स्वस्थ भोजन कर सकते हैं सबसे अधिक अंतर शीर्ष बालों के झड़ने पोषण संबंधी कमियों पर आधारित है. हमेशा चमकदार बालों के लिए अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए निम्न सामग्री पर जोर देने के साथ एक संतुलित आहार खाने का प्रबंधन करें.

- प्रोटीन
- ओमेगा -3 फैटी एसिड
- जस्ता
- आयरन युक्त खाद्य पदार्थ
- बायोटिन की खुराक
- पोस्टमेनोपॉज़ल महिलाओं के लिए प्रिमरोज़ तेल की खुराक

(डॉ. श्रव्य चौधरी टिपिरनी, कंसल्टेंट डर्मेटोलॉजिस्ट एंड कॉस्मेटोलॉजिस्ट, कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल व्हाइटफील्ड)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानती है.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com