NDTV Khabar

Hair Care Tips: हेयर फॉल से हैं परेशान तो ये नुस्खा आएगा काम, बालों को बनाएगा घना और काला!

Hair Care Tips: क्या आप अक्सर अपने बालों के सुस्त और पतले होने से परेशान हैं. बालों का झड़ना एक आम परेशानी बनती जा रही है. क्या आप भी अपने बालों पर पड़ने वाले बुरे असर से अक्सर चौंक जातें हैं, आप सोचते हैं कि एक अच्छी डाइट लेने, अच्छे तेल का इस्तेमाल करने के बाद भी बाल रूखे, सूखे से क्यों हो रहे हैं तो हम बताएंगे आपको इसके कई कारणों के बारे में.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Hair Care Tips: हेयर फॉल से हैं परेशान तो ये नुस्खा आएगा काम, बालों को बनाएगा घना और काला!

Hair Care Tips: नारियल का दूध बालों के लिए है फायदेमंद

Hair Care Tips: क्या आप अक्सर अपने बालों के सुस्त और पतले होने से परेशान हैं. बालों का झड़ना (Hair fall) एक आम परेशानी बनती जा रही है. क्या आप भी अपने बालों पर पड़ने वाले बुरे असर से अक्सर चौंक जातें हैं, आप सोचते हैं कि एक अच्छी डाइट लेने, अच्छे तेल का इस्तेमाल करने के बाद भी बाल रूखे, सूखे से क्यों हो रहे हैं तो हम बताएंगे आपको इसके कई कारणों के बारे में. घने, मुलायम और रेशमी बाल किसे नहीं पसंद लेकिन जैसे हमारे शरीर के लिए एक अच्छी डाइट की जरूरत होती है ठीक वैसे ही बालों के लिए भी एक अच्छी डाइट का होना काफी जरूरी है. बालों के झड़ने का कारण (Hair Loss Causes) क्या होता  है ये कुछ ही लोगों को पता होता है. नारियल तेल के फायदों के बारे में आपने सुना ही होगा लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि नारियल के दूध भी बालों के लिए फायदेमंद हो सकता है. तो आज यहां जान लीजिए नारियल का दूध कैसे करता है बालों की समस्याओं को दूर.. सर्दियों में बालों का झड़ना, रूखापन बढ़ने लगता है, लेकिन आज हम आपके लिए एक ऐसा नुस्खा लेके आए हैं जो बालों का झड़ना तो रोकेगा ही साथ ही बालों को काला और घना भी कर सकता है. 

Hair Care Tips: इन कारणों से कम उम्र में सफेद हो सकते हैं बाल



नारियल को आपने कई बार खीर या और चीजों को स्वादिष्ट बनाने के लिए उपयोग किया होगा लेकिन यहां जानिए कि नारियल के दूध से कैसे बालों का झड़ना रोका जा सकता है. नारियल में मौजूद वसा मॉइस्चराइजिंग गुण की तरह काम करता है और आपके बालों को मुलायम बनाने के साथ ही इनके उलझने की समस्या को दूर करता है. साथ ही यह दो मुंहे बालों की समस्या को दूर करने में भी सहायक है. अगर ऐसा कहा जाए कि जिस तरह नारियल पानी स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है, वैसे ही नारियल का दूध बालों के संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए जरूरी है.

Grey Hair Home Remedies: 4 घरेलू नुस्खे बच्चों के सफेद हो रहे बालों के लिए होंगे फायदेमंद, जानें डाइट में क्या लें

p5c5gmaoHair Care Tips: नारियल के दूध से रोक सकते हैं बालों का झड़ना

कैसे करें इस्तेमाल

1. बालों को झड़ने से बचाने के लिए नारियल के दूध में थोड़ा सा पानी मिलाकर इसमे थोड़ा सा कपूर का पाउडर डालें. इसे बालों की जड़ों पर लगाएं और कुछ घंटों बाद बालों को शैंपू से धो लें जिससे बाल खूबसूरत और जड़ों से मजबूत बनते हैं.

Hair Care Tips At Home: प्याज का ये नुस्खा बालों का झड़ना करेगा कम! जानें कैसे करें तैयार

2. नारियल के दूध को बालों में लगाएं, 30 मिनट बाद बालों को शैंपू से धो लें जिससे बालों का रूखापन दूर होता है और आपके बाल स्वस्थ और खूबसूरत बनते हैं.

Hair Care Tips: बालों के झड़ने से हैं परेशान, अपनाएं ये 7 घरेलू नुस्खे

3. सफेद बालों से छुटकारे के लिए-नारियल दूध में नारियल का तेल मिलाएं और इस मिश्रण को बालों पर लगाएं. 30-60 मिनट तक बालों पर लगा कर रखें और फिर हल्के गर्म पानी से बालों को धो लें जिससे बाल काले और खूबसूरत बनते हैं.

4. बालों की कंडीशनिंग के लिए- नारियल दूध को शैंपू करने के बाद कंडीशनर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं. शैंपू करने के बाद नारियल के दूध को हाथेलियों पर रगड़कर बालों पर लगाएं और फिर पानी से धो लें. इससे बालों की समस्यों में फायदा लिया जा सकता है.

आंवला के फायदे, जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल?

और खबरों के लिए क्लिक करें

इन्हें भी पढ़ें

बालों की ग्रोथ के लिए कैसे इस्तेमाल करें आंवला, रीठा और शिकाकाई? बालों का झड़ना होगा कम

कैसे करें कलर किए हुए बालों की देखभाल, यहां पढ़ें हेयर केयर टिप्स

बाल झड़ना होंगे बंद, आएगी इनमें चमक, इन नेचुरल तरीकों को अपनाकर देखें

वजन घटाने के लिए सेब के सिरके का करें इस्तेमाल, 5 वजहों से जानें क्यों है असरदार

त्वचा और बालों की सेहत का ध्यान रखना है जरूरी, यहां पढ़ें टिप्स

बच्चों में भी बढ़ रहे हैं डायबिटीज के मामले, क्या हैं लक्षण, इलाज और बचाव

जानिए आपकी हेल्‍थ के बारे में क्‍या कहते हैं बाल, स्किन और आंखें

टिप्पणियां

बालों की हर समस्या को करना है दूर, तो यहां हैं घरेलू उपाय


 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement