Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

हेयर केयर टिप्स: ये नुस्खे अपना लिए तो नहीं झड़ेंगे बाल

कौन ऐसा है, जिसे ये शिकायत या परेशानी नहीं कि उसके बाल झड़ते हैं. शायद कोई विरला ही होगा जिसे आज की जीवनशैली में यह शिकायत न हो. बाल झड़ने के पीछे कई कारण होते हैं. इनमें रूसी, बदलता मौसम, कोई बीमारी, गर्भावस्थाी या बालों की सही देखभाल न करना वगैरह शामिल हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
हेयर केयर टिप्स: ये नुस्खे अपना लिए तो नहीं झड़ेंगे बाल

कौन ऐसा है, जिसे ये शिकायत या परेशानी नहीं कि उसके बाल झड़ते हैं. शायद कोई विरला ही होगा जिसे आज की जीवनशैली में यह शिकायत न हो. बाल झड़ने के पीछे कई कारण होते हैं. इनमें रूसी, बदलता मौसम, कोई बीमारी, गर्भावस्था या बालों की सही देखभाल न करना वगैरह शामिल हैं. अगर आप चाहते हैं कि बिना कुछ करे या किसी आसान तरीके से बिना मेहनत के आपके बाल हेल्दी हो जाएं, तो एक बात याद रखें कि बालों को हेल्दी बनाने का कोई शॉर्ट कट नहीं है. इसके लिए आपको उनकी केयर तो करनी ही होगी. हां, केयर कैसे करनी है यह हम आपको बताते हैं- 


धोने से पहले: 
नहाने से पहले अपने बालों में कंघी करें. इससे बाल गीले होने पर ज्यादा नहीं उलझेंगे. बालों को धोने के लिए हमेशा ठंडे पानी का इस्तेमाल करें. क्योंकि ठंडे पानी से बाल सीधे और मजबूत होते हैं. स्वस्थ बालों के लिए कुनकुने तेल की मसाज के बाद बालों को स्टीम दें. नीबू और आंवला के रस को मिला कर बालों की जड़ों पर लगाएं. पूरी रात रखने के बाद इसे धो दें. सिर से रूसी का नामोनिशां खत्म हो जाएगा.

टिप्पणियां

धोने के बाद:
शैम्पू करते समय छोटे दांतों वाले कंघे का इस्तेमाल करें. ये कंडीश्नर को आपके सारे बालों तक पहुंचा देता है. बालों को सुलझाने के लिए सबसे बेहतर समय वह है जब उन पर कंडीश्ननर लगा हो. बालों पर कंडीश्नंर लगाने के बाद उन्हें कंघी करें. सूखे बालों को सुलझाते समय उन्हें हिस्सों में बांट लें. पूरे सिर में एक साथ कंघी करने के बजाए थोडे़-थोडे़ बालों को कंघी करें.


कुछ नुस्खे:

  • जब भी बालों की मसाज करें, हल्क हाथों से ही करें. तेज और जोर- जोर से मसाज करने से बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं.
  • स्वस्थ बाल पाने के लिए उन्हें हफ्ते में दो बार कुनकुने नारियल के तेल कर हल्की मसाज दें. 
  • बालों को चमकदार बनाने के लिए नियमित रूप से कंडीश्नकर का इस्तेलमाल करें. 
  • चाय की पत्तियां और नीबू का रस बालों के झड़ने की समस्या को कम कर सकता है. इतना ही नहीं इससे बाल चमकदार और सॉफ्ट भी होते हैं.
  • अगर बालों में रूसी है, तो प्याज का रस 5 मिनट तक बालों में लगा कर धो लें. 
  • रूसी की समस्या बरसात और ठंड के मौसम में अधिक होती है, इसलिए इस मौसम में बालों की साफ- सफाई का पूरा ध्यान रखें.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... कैसे तेजस्वी और नीतीश की मुलाक़ात के आधे घंटे के अंदर NPR के ख़िलाफ़ प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित हो गया

Advertisement