Hair Care Tips: पतले बालों से हैं परेशान? घने और लंबे बाल पाने के लिए दही के साथ मिलाकर लगाएं सिर्फ ये एक चीज!

Remedy For Thick Hair Growth: बालों को सही पोषण न मिलने से ये पतले और बेजान होने लगते हैं. ऐसे में आपको चाहिए एक ऐसा उपाय जो बालों को घना (Thick Hair) और मोटा बनाए. अगर आप भी बालों की ग्रोथ (Hair Growth) के लिए पोषण का रामबाण उपाय तलाश रहे हैं तो यहां एक कारगर तरीका बताया गया है.

Hair Care Tips: पतले बालों से हैं परेशान? घने और लंबे बाल पाने के लिए दही के साथ मिलाकर लगाएं सिर्फ ये एक चीज!

Remedy For Thick Hair Growth: कमजोर और पतले बालों से छुटकारा पाने के लिए बालों में लगाएं ये हेयर पैक

खास बातें

  • पतले बालों से पाना है छुटकारा तो इस हेयर पैक को लगाएं.
  • घर पर आसानी से बनाएं त्रिफला से कारगर हेयर पैक.
  • बालों की ग्रोथ के लिए हफ्ते में दो बार जरूर लगाएं!

Thin Hair Remedies: बालों की समस्याओं के कारण कई हो सकते हैं. बालों को सही पोषण न मिलने से ये पतले और बेजान (Thin And Lifeless Hair) होने लगते हैं. ऐसे में आपको चाहिए एक ऐसा उपाय जो बालों को घना (Thick Hair) और मोटा बनाए. अगर आप भी बालों की ग्रोथ (Hair Growth) के लिए पोषण का रामबाण उपाय तलाश रहे हैं तो यहां एक कारगर तरीका बताया गया है. पतले और झड़ते बालों की समस्या (Hair Fall Problem) से कई लोग परेशान रहते हैं. बालों को झड़ने से रोकने के लिए उपाय (Remedies To Prevent Hair Loss) भी करते हैं लेकिन फिर भी समस्या जस की तस बनी रहती है. ऐसे में बाल पतले और कमजोर हो जाते हैं. पतले और झड़ते बाल हमेशा ही नुकसानदेह होते हैं. यही मौका है जब आपको अपने हेयर केयर रुटीन (Hair Care Routine) को बदलने करने की जरूरत होती है. अच्छी डाइट के अलावा आपका हेयर केयर रुटीन ऐसा होना चाहिए जो बालों की ग्रोथ को बढ़ाए और उन्हें सही पोषण दे. यहां बालों के झड़ने का उपाय (Hair Loss Remedy) के साथ बालों की ग्रोथ को बढ़ाने का भी तरीका साझा कर रहे हैं.

दही के साथ मिलाएं त्रिफला | Mix Triphala With Curd

दही के साथ त्रिफला और अन्य सामग्री मिलाकर बनाया गया एक हेयर पैक पतले बालों के लिए काफी करगर साबित हो सकता है. यह आपके बालों की ग्रोथ को सुधारने के लिए काफी कारगर हो सकती है. इस हेयर पैक में आपको दही, विटामिन ई, त्रिफला पाउडर इस्तेमाल करना है. क्योंकि त्रिफला पाउडर में तीन तरह के आयुर्वेदिक हर्ब्स होते हैं इसलिए ये न सिर्फ बालों के लिए बल्कि ये स्किन के काफी फायदेमंद हो सकते हैं. 

इस हेयर पैक में मौजूद त्रिफला हेयर ग्रोथ के लिए काफी असरदार हो सकती है. साथ ही इस हेयर पैक में बालों को पोषण देने के लिए विटामिन ई और दही का इस्तेमाल भी किया जाता है. इसमें मौजूद सभी इंग्रीडियंट्स पतले बालों वाले लोगों के लिए काफी कारगर हो सकते है.

9v016448Thin Hair Remedies: बालों की ग्रोथ को बढ़ावा दे सकता है त्रिफला का ये नुस्खा

इस बात का रखें ध्यान

यहां एक बात ध्यान रखने वाली है और वो ये कि जो भी दही आप इस्तेमाल करें वो हंग कर्ड होना चाहिए। यानि दही में से एक्स्ट्रा पानी निकल गया हो। आप घर में दही जमा रही हैं तो ये बहुत अच्छी बात है नहीं जमा पा रहीं तो बाज़ार के दही का इस्तेमाल भी कर सकती हैं, लेकिन इसमें से पानी निकाल देना है। 

हेयर पैक बनाने के लिए सामग्री | Ingredients For Making Hair Packs

- 1 चम्मच नारियल का तेल

- 2 चम्मच हंग कर्ड (पानी निकला हुआ दही)

- 1 चम्मच फ्रेश एलोवेरा जेल

- 2 चम्मच त्रिफला पाउडर

- 1 कैप्सूल विटामिन ई 

पतले बालों से निजाता पाने के लिए ऐसे बनाएं हेयर पैक

- दो चम्मच त्रिफला पाउडर लें. 
- इसमें हमें प्रेश एलोवेरा जेल डालें. 
- विटामिन ई कैप्सूल, हंग कर्ड. 
- 1 चम्मच नारियल का तेल.
- इन सभी चीजो को मिलाकर ग्राइंड कर लें. 
- स्मूथ पेस्ट को बालों में लगाएं. 
- इसे आप स्कैल्प और बालों की लेंथ दोनों में लगा सकते हैं. 
- बालों में 30 मिनट तक लगाकर रखें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बेहतर रिजल्ट पाने के लिए आप इस हेयर पैक को दो से तीन हफ्ते तक इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे बालों का झड़ने से भी राहत पा सकते हैं. इसके साथ ही कमजोर और पतले बाल भी हेल्दी हो सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.