Hair Growth Natural Oil: बालों को तेजी से बढ़ाएगा कलौंजी का तेल, हेयर फॉल की समस्या होगी दूर, घर पर इन 4 चीजों से ऐसे बनाएं!

How To Grow Hair Faster: कई लोगों लंबे बालों के लिए घरेलू उपाय (Home Remedy For Long Hair) भी आजमाते हैं. अगर आप लंबे, काले और घने हैं तो आपकी पर्सानालिटी में चार चांद लग जाते हैं. बालों की ग्रोथ (Hair Growth) के लिए तेल सबसे मुख्य चीज है. बालों की हर समस्या (Hair Problems) आपके इस्तेमाल किए जाने वाले तेल पर निर्भर करती है.

Hair Growth Natural Oil: बालों को तेजी से बढ़ाएगा कलौंजी का तेल, हेयर फॉल की समस्या होगी दूर, घर पर इन 4 चीजों से ऐसे बनाएं!

Hair Growth Natural Oil: बालों की ग्रोथ के लिए कलौंजी का तेल है कमाल, हफ्ते में 3 दिन जरूर लगाएं

खास बातें

  • बालों की ग्रोथ के लिए कमाल है कलौंजी का तेल.
  • कलौंजी का तेल बालों के झड़ने की समस्या से भी राहत दिला सकता है.
  • यहां जानें घर पर कैसे बनाएं कलौंजी का तेल.

Kalonji Oil Benefits For Hair: हर कोई चाहता है कि उसके बाल लंबे और घने हों. कई लोगों लंबे बालों के लिए घरेलू उपाय (Home Remedy For Long Hair) भी आजमाते हैं. अगर आप लंबे, काले और घने हैं तो आपकी पर्सानालिटी में चार चांद लग जाते हैं. बालों की ग्रोथ (Hair Growth) के लिए तेल सबसे मुख्य चीज है. बालों की हर समस्या (Hair Problems) आपके इस्तेमाल किए जाने वाले तेल पर निर्भर करती है. आजकल की लाइफस्‍टाइल, नींद की कमी, खाने में पोषक तत्‍वों की कमी, केमिकल प्रोडक्‍ट के बहुत ज्‍यादा इस्‍तेमाल, प्रदूषण, बहुत ज्‍यादा तनाव के चलते, बाल कमजोर, दोमुंहे बाल,  हेयरफाल, डैंड्रफ व बालों से जुड़ी अन्य कई तरह की समस्याएं हो रही हैं. ऐसे में अगर आप बालों की ग्रोथ के लिए उपाय (Remedy For Hair Growth) तलाश रहे हैं तो आपको सबसे पहले अपने तेल का बदलने की जरूरत है और घर पर ही कुछ कारगर चीजों से एक हेयर ऑयल बनाना चाहिए.

बालों के लिए कलौंजी का तेल (Nigella Oil For Hair) काफी फायदेमंद माना जाता है. बालों की ग्रोथ के लिए कलौंजी का तेल (Nigella Oil For Hair Growth) रामबाण उपाय साबित हो सकता है. अगर आप रोजाना बालों में कलौंजी के तेल की मालिश करते हैं तो आपको कमाल के फायदे मिल सकते हैं. न सिर्फ बालों को बढ़ाने में मदद मिलती है बल्कि हेयर फॉल से भी छुटकारा मिल सकता है. यहां जानें घर पर कैसे बनाएं कलौंजी का तेल और बालों के लिए इसके फायदे...

बालों के लिए कलौंजी के तेल के फायदे | Benefits Of Nigella seeds Oil For Hair

1. कलौंजी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपकी स्‍कैल्‍प से जलन को कम करते हैं. स्कैल्प की सूजन के कारण डैंड्रफ और बालों की अन्य समस्याएं होने लगती हैं जो आगे चलकर बालों के झड़ने का कारण बनती हैं.
2. बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी कलौंजी के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है. कलौंजी के तेल में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो न सिर्फ बालों को झड़ने से बचा सकता है बल्कि यह ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मददगार हो सकता है. इससे बालों की ग्रोथ को भी बढ़ावा मिलता है.
3. कलौंजी का तेल बालों की ज्यादातर समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. आपके बालों के रोम के स्वास्थ्य में सुधार करके यह तेल आपके बालों के समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है.
4. बेहतर रिजल्ट के लिए कलौंजी का तेल बनाते समय इसमें नारियल का तेल और मेथी दाना दोनों को मिलाया जा सकता है. यह दोनों आपके बालों के लिए बहुत अच्छे होते हैं. इनका मिश्रण बालों के झड़ने की समस्या को दूर कर बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है.
5. कलौंजी के तेल में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह आपके बालों को जरूरी पोषक तत्व देते है और आपके बालों की ग्रोथ को बढ़ावा मिल सकता है.
6. अगर आप कलौंज के तेल का लगातार इस्तेमाल करते हैं कलौंजी में पाए जाने वाला लिनोलिक एसिड बालों को सफेद होने से भी रोक सकता है.

0dkc11d8

Kalonji Oil Benefits For Hair: बालों के झड़ने से भी राहत दिला सकता है कलौंजी का तेल 

कलौंजी का तेल बनाने के लिए सामग्री

- कलौंजी के बीज- 1 बड़ा चम्मच 
- नारियल का तेल- 200 मिली 
- कैस्‍टर ऑयल- 50 मिली 
- मेथी दाना- 1 बड़ा चम्‍मच 

बनाने का तरीका

- कलौंजी के बीज और मेथी के दानों को पीसकर पाउडर बना लें.
- अब इस पाउडर को कांच की बोतल में डालें.
- इसमें नारियल तेल और कैस्‍टर ऑयल को अच्‍छी तरह से मिक्‍स करें। 
- अब बोतल को बंद करें और इसे धूप में रखें.
- इसे 2 से 3 हफ्ते तक रोजाना धूप में रखें.
- हर दो दिन में तेल को हिलाते रहें और 2-3 हफ्ते के बाद इसे छान लें.

कलौंजी का तेल इस्‍तेमाल करने का तरीका | How To Use Nigella Oil For Hair

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

- थोड़ा सा तेल लेकर इससे अपने स्कैल्प पर मसाज करें. आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर धो लें. 
- अन्य हेयर ऑयल जैसे ऑलिव ऑयल के कॉम्बिनेशन के साथ कलौंजी के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. 
- समान मात्रा में कलौंजी के तेल और दूसरे तेल को लेकर मिलाएं और अपने बालों पर लगा सकते हैं. 
- अच्छी तरह से मसाज करें और फिर 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर शैम्पू से धो लें.
- आप नींबू के रस के साथ कलौंजी के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 
- नींबू में विटामिन सी होता है जो आपके स्‍कैल्‍प पर कोलेजन लेवल को बढ़ा सकता है. कलौंजी के तेल के साथ इसका इस्तेमाल करने बालों के झड़ने की समस्या दूर हो सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.