NDTV Khabar

बालों का टूटना, झड़ना, और बेजान होने का कारण हो सकती है आपकी हेयर स्टाइलिंग

Hair Straightening Side Effects: अगर आपके बाल भी डल, पतले, उलझे हुए हैं तो यह बालों की स्टाइलिंग जैसे ब्लो ड्राइंग, स्ट्रेटनिंग, कर्लिंग या केमिकल रिलैक्सेंट के कारण हो सकता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बालों का टूटना, झड़ना, और बेजान होने का कारण हो सकती है आपकी हेयर स्टाइलिंग

Hair styling: रेगुलर हेयर स्टाइलिंग करने से झड़ सकते हैं आपके बाल

Hair Fall Problem: क्या आप अक्सर अपने घुंघरालेपन, सुस्त और पतले बालों के पीछे का कारण जानना चाहते हैं, क्या आप भी अपने बालों पर पड़ने वाले बुरे असर से अक्सर चौंक जातें हैं, आप सोचते हैं कि एक अच्छी डाइट लेने, अच्छे तेल का इस्तेमाल करने के बाद भी बाल रूखे, सूखे से क्यों हो रहे हैं तो हम बताएंगे आपको इसके कई कारणों के बारे में. बालों को कर्ली करने से स्ट्रेटनिंग करने से आप बेशक खूबूसूरत दिख सकते हैं, कई तरह के प्रोडक्ट लगाकर आप अपने बालों को चमका सकते हैं लेकिन इससे पड़ने वाले बुरे असर को आप इग्नोर तो नहीं  करना चाहेंगे. थोड़े से समय का ग्लेमर आपको जिंदगीभर के लिए बालों की समस्या दे सकता है. अगर आप इस समस्या को इगनोर नहीं करना चाहते तो हम लाये हैं आपके लिए कुछ आसान से टिप्स जिन्हें जानकर आप समझ सकते हैं कि बाल क्यों हो रहे हैं बेजान और इसका क्या है उपाय.        

बालों की ग्रोथ के लिए कैसे इस्तेमाल करें आंवला, रीठा और शिकाकाई? बालों का झड़ना होगा कम

m9vbrvr8

 Dry Hair: बालों को स्टाइलिंग करने के लिए इस्तेमाल किए गए प्रोडक्ट्स से हो सकते हैं बाल बेजान.


1. सूखे बाल (Dry hair): जब आप अपने बालों को हेयर स्ट्रेटनिंग या ड्राई करते हैं तो आपके बालों का नेचुरल मॉइस्चर खत्म होन लगता है. कई हेयर प्रोडक्ट हैं जो आपके बालों के संवारने का दावा करते हैं लेकिन इनके साइडइफेक्ट के बारे में आपको जानना काफी जरूरी है. कई बार आपको नेचुरल ऑयल लगाने की सलाह भी दी जाती है. जो आपके बालों को फायदा देने की बजाय कई तरह के नुकसान पहुंचा सकते हैं. आप जब भी अपने बालों को धोएं तो हेयर स्ट्रेटनिंग, डायर जैसी चीजों के इस्तेमाल से बचें, क्योंकि ये भी आपके बालों की नेचुरल नमी को कम कर देत है.       

जानिए आपकी हेल्‍थ के बारे में क्‍या कहते हैं बाल, स्किन और आंखें

2. बालों का टूटना: (Hair Breakage): बालों के टुटने का के कई कारण हो सकते हैं जैसे हेयर स्टाइल करने के लिए हेयर टूल्स का इस्तेमाल करना, कैमिकल का प्रयोग करना. ये सारी चीजों हमारे बालों को कमजोर बनाती हैं. बालों के टूटने से आपकी खूबसूरी खराब हो सकती है. ऐसे में इस तरह के उपकरणों का प्रयोग आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है.

k2na24go

Hair Loss And Hair Thinning:  कुछ समय के ग्लेमर के लिए आप आपने बालों के साथ खिलवाड़ करने से बचें 

3. घुंघटराले बाल (Frizzy Hair): सूखापन आपके बोलों को घुंघराले और कमजोर कर सकता है. बालों के खराब होने से आप सबसे ज्यादा खराब दिखते हैं. बालों का घुघटरापन कम करने के लिए हेयर ब्लो ड्राईिंग, हेयर स्ट्रेटनिंग और बालों को कर्लिंग करने से बचें बचें. बाल घुघराले न हो इसके लिए उनकी रोजाना तेल से मसाज करें. तेल में आप नारियल तेल, जैतून का तेल, सरसों का तेल, आंवला तेल और बादाम का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं.

टिप्पणियां

4. बालों का पतला होना (Hair Thinning): ऊपर बताए गए सभी टिप्स से बालों का झड़ना कम होता है और लास्ट में  झड़ना बंद हो जाता है. कहा जाता है कि आप तरह की डाइट लेते हैं इसका सीधा असर आपके बालों पर पड़ता है. आप किस मात्रा में पौष्टिक तत्वों को ले रहे हैं यह आपके बालों को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है, लेकिन अच्छी अच्छी भी आपके बालों की स्टाइलिंग, ब्लो ड्राइंग और स्ट्रेटनिंग करने से बालों का झड़ना रोक नहीं पाती. 

और खबरों के लिए क्लिक करें



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement