NDTV Khabar

Diwali 2019: दिवाली में इन पौधों से करें सजावट, अस्थमा और इंफेक्शन के बचाने के साथ और भी कई फायदे

Diwali 2019: दिवाली की तैयारियां जारी हैं, लेकिन स्वास्थ्य हेल्दी रहे इसके लिए भी तैयारियां करना जरूरी हो जाता है. कैसे मनाएं दिवाली की सेहत का भी रखा जाए ख्याल. खुशियों के इस त्योहार में फूटने वाले पटाखे कुछ के लिए सांसों के लिए परेशानी खड़ी कर सकते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Diwali 2019: दिवाली में इन पौधों से करें सजावट, अस्थमा और इंफेक्शन के बचाने के साथ और भी कई फायदे

Happy Diwali: दिवाली की सजावट में शामिल करें ये प्लांट

Diwali 2019: दिवाली की तैयारियां जारी हैं, लेकिन स्वास्थ्य हेल्दी रहे इसके लिए भी तैयारियां करना जरूरी हो जाता है. कैसे मनाएं दिवाली की सेहत का भी रखा जाए ख्याल. खुशियों के इस त्योहार में फूटने वाले पटाखे कुछ के लिए सांसों के लिए परेशानी खड़ी कर सकते हैं. दिवाली में बाकि सभी तैयारियां कर लेते हैं लेकिन स्वास्थ्य के लिए कुछ भी नहीं करते हैं. ऐसे में थोड़ी सी एहतियात बरतने के बाद ही इस त्योहार का पूरा आनन्द ले सकते हैं. अगर आप दिवाली के लिए अपने घर को बिल्‍कुल नए तरीके से सजा रहे हैं, तो डेकोरेशन में इस बार हरियाली (Green Diwali decoration) शामिल करें. छोटी दिवाली (Choti Diwali) पर ये तैयारी कर दीजिए खुद को और परिवार वालों को सेहत का खजाना. आपने छोटी दिवाली के लिए अपने चाहने वालों को दिवाली के शुभकामना संदेश (Choti Diwali Wishesh) दिए होंगे. साथ ही दिवाली के इस खास मौके पर आपने दिवाली की स्टेटस (Happy Diwali Image) फोटो भी शेयर की होंगी लेकिन अगर आपने ये काम नहीं किया तो आपकी दिवाली में खलल पड़ सकता है. हरियाली न केवल आपके घर को सुंदर बनाएगी बल्कि घरेलू प्रदूषण से भी बचाएगी. दिवाली में फैलने वाले प्रदूषण से न केवल आपको अस्थमा ब्ल्कि स्किन से लेकर इंफेक्शन भी हो सकता है. तो हम बता रहे कैसे और कौन से प्लांट लगाकर ये दिवाली बनेगी हेल्दी दिवाली...

दूसरों को गिफ्ट देकर अपनी सेहत बना सकते हैं आप, जानें कैसे...


ये दिवाली हेल्‍दी बनाएंगे ये पौधे | Green Diwali Decoration


आपने की सफाई से लेकर कई तरह की डेकोरेशन की होगी. पर दिवाली के बाद यही डेकोरेशन संभालनी मुश्किल हो जाती है. कुछ तो ऐसी चीजें हैं जो थोड़े दिन बाद ही कचरा लगने लगती हैं. जो प्रदूषण में और इजाफा कर देती हैं. इसलिए इस दिवाली डेकोरेशन में ग्रीनरी यानी हरियाली को शामिल करें. इस दिवाली घर में लगाएं खास पौधे जो आपके पूरे परिवार को बीमारियों से बचाएंगे.

Diwali 2019: दिवाली में खाएंगे ज्यादा मीठा तो ये होंगे नुकसान, रहें सावधान

1. तुलसी का पौधा जरूर लगाएं

तुलसी का पौधा घर में लगाने की परंपरा बरसों से भारतीय घरों में चली आ रही है. इसे न केवल आध्‍यात्मिक माना गया है, बल्कि यह अपने आप में कई औषधीय गुण भी समेटे हुए हैं. अगर अगर घरेलू वातावरण की बात करें तो तुलसी का एक पौधा 20 घंटे तक सांस लेने वाली ऑक्‍सीजन देता है. जो स्‍वास्‍थ्‍य के लिए काफी फायदेमंद है.

Diwali 2019: दिवाली पर प्रदूषण से बचें, यूं मनाएं पॉल्यूशन फ्री दिवाली

g87gnc68Diwali 2019: तुलसी का पौधा रखेगा आपकी सेहत का ध्यान 

2. पाम ट्री होगा फायदेमंद

पाम ट्री की कोई भी किस्‍म हो वह सुंदर भी लगता है और सदाबहार भी होता है. इसकी अलग-अलग किस्‍में होती हैं. पर एक बार लगाने के बाद यह फैलता ही जाता है. इसमें से लगातार नई पत्तियां निकलती रहती हैं और घर के वातावरण को शुद्ध करने में मदद करती हैं.

Diwali 2019, Health Tips: दिवाली पर अस्थमा, दिल के रोगी और गर्भवती के लिए हेल्थ टिप्स

3. ये पौधा रखेगा आपको बीमारियों से दूर 

दिन भर आप अलग-अलग कामों से बाहर रहते हैं. जबकि रात को घर के सभी सदस्‍य लौट आते हैं. इस समय घर में सबसे ज्‍यादा कार्बनडाइऑक्‍साइड रिलीज होती है। ऐसे समय में आपको रात में एक ऐसे फि‍ल्‍टर की जरूरत होती है, जो कार्बनडाइऑक्‍साइड को प्‍यूरीफाई कर इसे फि‍र से ऑक्‍सीजन में बदल सके. स्‍नेक प्‍लांट यही काम करता है.

Health Tips: त्योहारों में कैसे रखें सेहत का ख्याल, ये टिप्स आएंगे काम

4. एलोवेरा है कारगर 

एलोवेरा को खूबसूरती बढ़ाने वाला प्‍लांट कहा जाता है. इससे त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं से छुटकारा मिलता है. इसका जूस पीने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है. वहीं इसके जैल को त्‍वचा के दाग-धब्‍बे दूर करने के लिए इस्‍तेमाल किया जाता है. इसे आप छोटे या बड़े किसी भी गमले में लगा सकते हैं. बहुत कम पानी में भी यह ताजा बना रहता है. इसलिए इसे घर में लगाने से फर्श खराब होने की चिंता भी नहीं होती.

Type 2 diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के ये उपाय होंगे असरदार, जरूर जानें फायदे की बात

और खबरों के लिए क्लिक करें

Health Tips : दिवाली पर ये गलतियां बिगाड़ सकती हैं आपकी सेहत, जानें कैसे रखें ख्याल

Diabetes Diet: डायबिटीज के मरीज इन 5 फलों का जरूर करें सेवन!

Benefits Of Garlic: ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए कैसे खाएं लहसुन, जानें इसके फायदे

टिप्पणियां

Health Tips: त्योहारों में कैसे रखें सेहत का ख्याल, ये टिप्स आएंगे काम

Health Care Tips: दालचीनी का सेवन करने से मोटापा होगा दूर! बाल, स्किन, कोलेस्ट्रोल में भी मिलेगा फायदा



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement