NDTV Khabar

Health Tips : दिवाली पर ये गलतियां बिगाड़ सकती हैं आपकी सेहत, जानें कैसे रखें ख्याल

Health Tips: 27 अक्टूबर के दिन दुनियाभर में लोग दिवाली के त्योहार को मनाएंगे. दिवाली हिंदू धर्म का एक अहम पर्व है. दिवाली 5 दिनों का पर्व है, छोटी दिवाली के बाद 27 अक्टूबर को दिवाली और इसके बाद गोवर्धन पूजा (Govardhan Pooja) और फिर भाई दूज (Bhai Dooj) के साथ यह पर्व समाप्त होता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Health Tips : दिवाली पर ये गलतियां बिगाड़ सकती हैं आपकी सेहत, जानें कैसे रखें ख्याल

Diwali 2019: दिवाली में इन टिप्स से रखें सेहत का ख्याल

Health Tips: 27 अक्टूबर के दिन दुनियाभर में लोग दिवाली के त्योहार को मनाएंगे. दिवाली हिंदू धर्म का एक अहम पर्व है. दिवाली 5 दिनों का पर्व है, छोटी दिवाली के बाद 27 अक्टूबर को दिवाली और इसके बाद गोवर्धन पूजा (Govardhan Pooja) और फिर भाई दूज (Bhai Dooj) के साथ यह पर्व समाप्त होता है. आपने भी अपने चाहने वालों को दिवाली की शुभकामनाएं (Happy Diwali 2019 Wishes), दिवाली स्टेटस (Diwali Status), फोटो  (Images), भेजी होंगी. दिवाली एक ओर जहां खुशियां और सेलेब्रेशन लेकर आता है, वहीं दूसरी ओर कुछ लोगों को सेलेब्रेशन या जश्न मनाने का तरीका परेशानियां दे सकता है. आपने सुना ही होगा कि आजकल ईको फ्रेंडली दिवाली की बातें की जाती हैं. इसकी वजह है कि दिवाली की खुशियों के बीच दिवाली के बाद बढ़ने वाला प्रदूषण परेशानी पैदा कर देता है. इस दिवाली जानें क्या करें कि सबकी दिवाली शुभ हो. साथ ही दिवाली की रौनक के बीच हमें अपनी सेहत का ख्याल भी रखना है. स्किन के साथ, गला दर्द, खराश, पेट की समस्याएं को कैसे करें ठीक. आपकी सेहत अच्छी है तो त्योहारों का मजा भी बना रहेगा तो यहां जानिए दिवाली पर हेल्थ टिप्स...

Diwali 2019: दिवाली में खाएंगे ज्यादा मीठा तो ये होंगे नुकसान, रहें सावधान

दिवाली 2019 में इन टिप्स से रखें स्वास्थ्य का ध्यान


1. दिवाली की रात काफी ज्यादा मात्रा में पटाखे जलाए जाते हैं, ऐसे में पटाखों का धुआं और हानिकारक केमिकल हवा में घुल जाते हैं. ऐसे में त्वचा का हवा के साथ सीधा संपर्क रोकने के लिए त्वचा की नमी बनाए रखना बहुत जरूरी है.

Diwali 2019: दिवाली पर प्रदूषण से बचें, यूं मनाएं पॉल्यूशन फ्री दिवाली

2. दिवाली पकवानों का त्योहार भी है. ऐसे में सेहत को देखते हुए आपको कोशिश करनी चाहिए कि तली-भुनी चीजें कम खाएं क्योंकि पटाखों के धुएं से आपका मन खराब हो सकता है। तली-भुनी चीजों में ज्यादा भारीपन होता है,  जिसे पचने में वक्त लगता है. 

Diwali 2019, Health Tips: दिवाली पर अस्थमा, दिल के रोगी और गर्भवती के लिए हेल्थ टिप्स

3. आंखों का ऊपरी हिस्सा सबसे नाजुक होता है, जिसपर धुएं का असर सबसे ज्यादा होता है इसलिए आपको इस हिस्से पर एलोवेरा जेल लगाना है जिससे आंखों पर पटाखों के केमिकल और धुएं का कम असर पड़े. इससे आपकी आंखों में जलन नहीं होगी. 

Weight Loss: ये 3 डाइट टिप्स करेंगे वजन कम, गायब होगा बैली फैट...

diabetes heart diseasesDiwali 2019: दिवाली के खास मौके पर बरतें एहतियात, रहें स्वस्थ

4. अगर आपको या आपके घर में किसी को अस्थमा या श्वास सम्बधी कोई अन्य बीमारी है, तो आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए कि परेशानी होने पर आपको सबसे पहले कौन से कदम उठाने हैं या होम ट्रीटमेंट के क्या तरीके हो सकते हैं. कोशिश करें कि ऐसी जगह पर रहें, जहां पर पटाखों का धुआं या शोर न पहुंचे. 

Coconut Water: ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है नारियल पानी, जानें और भी कई फायदे

5. पटाखों में कई केमिकल ऐसे होते हैं, जो आपके लिए बहुत हानिकारक है. इनमें से कुछ केमिकल तो ऐसे होते हैं, जिन्हें छूते ही आपकी त्वचा में जलन होने लगती है. ऐसे में आपके बच्चे या आप पटाखें जलाते हैं, तो आपको हाथ धोकर कोई और काम करना चाहिए. 

High Blood Pressure: बीपी बढ़ा हुआ है तो इन घरेलू नुस्खों से मिलेगी राहत, होंगे कई फायदे

6. दिवाली में ज्यादा मात्रा में मीठा खाने से भी कई बीमारियां हो सकती है. वृद्धावस्था में अल्जाइमर्स की समस्या हो सकती है. याद्दाशत में कमी, निर्णय ना ले पाने में परेशानी हो सकती है. दिवाली में मीठे पर कंट्रोल रखें ताकि आपकी दिवाली हो सेहत वाली.

Hair Care Tips: हेयर फॉल से हैं परेशान तो ये नुस्खा आएगा काम, बालों को बनाएगा घना और काला!

और खबरों के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें

लगातार हो रही गले में खराश के ये हो सकते हैं कारण... जानिए बचाव के घरेलू उपाय

इन 4 चीजों से पल में हवा होगी एसिडिटी, यहां हैं घरेलू नुस्खे...

बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम और फीवर से कैसे बचें, जाने कुछ आसान से टिप्स

ग्रीन टी के हैं कई फायदे, डार्क सर्कल को करती है दूर, एक्‍ने भी नहीं करेंगे परेशान

जादू की तरह कम होगा बेली फैट, इस तरह कलौंजी करेगी यह कमाल...

Home Remedies: कैसे घर पर कम करें बुखार, शरीर का तापमान कम करने के 6 नुस्खे

टिप्पणियां

जानिए अमरूद खाने से आपके शरीर में क्‍या होता है?



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement