Valentine's Day 2020: 7 फरवरी यानी कल है ‘Rose Day’, उन्‍हें रोज देने से पहले जान लें क‍िस रंग का गुलाब देना रहेगा सही...

वेलेंटाइन डे 2020 (Valentine's Day 2020) के मौके पर भी जोडि़यां इस दिन और हफ्ते को यकीनन यादगार बनाना चाहेंगी. अक्‍सर 14 फरवरी (February 14th) के आसपास यह सवाल पूछा जाता है क‍ि वेलेंटाइन डे का मतलब क्या होता (Valentine's Day Meaning) है? अक्‍सर पूछा जाता है क‍ि रोज डे कब है (When Is Rose Day), रोज डे कब मनाया जाता है, रोज डे कब आता है या रोज डे कब होता है. 7 फरवरी से वेलेंटाइन वीक (Valentine Week) की शुरुआत होती है, जोक 14 फरवरी (14th February) के दिन वेलेंटाइन डे (Valentine's Day) मनाने के साथ खत्‍म होता है.

Valentine's Day 2020: 7 फरवरी यानी कल है ‘Rose Day’, उन्‍हें रोज देने से पहले जान लें क‍िस रंग का गुलाब देना रहेगा सही...

Rose Day 2020: 7 फरवरी को रोज डे से वेलेंटाइन वीक (Valentine Week) की शुरुआत होती है.

खास बातें

  • 7 फरवरी यानी कल है ‘Rose Day’.
  • इस मौके पर वेलेंटाइन डे शायरी (Valentine's Day Shayari) शेयर करते हैं.
  • किस रंग के गुलाब का क्‍या मतलब होता है.

Happy Rose Day 2020: 7 फरवरी से वेलेंटाइन वीक (Valentine Week) की शुरुआत होती है, जोक 14 फरवरी (14th February) के दिन वेलेंटाइन डे (Valentine's Day) मनाने के साथ खत्‍म होता है.  अक्‍सर पूछा जाता है क‍ि रोज डे कब है (When Is Rose Day), रोज डे कब मनाया जाता है, रोज डे कब आता (Rose Day Kab Hai) है या रोज डे कब होता है. तो आपको बता दें क‍ि इसी खास दिन से शुरु होता है प्‍यार करने वालों लिए बेहद खास यह पूरा हफ्ता जिसे वेलेंटाइन वीक के नाम से जाना जाता है. वेलेंटाइन डे 2020 (Valentine's Day 2020) के मौके पर भी जोडि़यां इस दिन और हफ्ते को यकीनन यादगार बनाना चाहेंगी. अक्‍सर 14 फरवरी (February 14th) के आसपास यह सवाल पूछा जाता है क‍ि वेलेंटाइन डे का मतलब क्या होता (Valentine's Day Meaning) है? तो अगर आसान शब्‍दों में कहें तो यह दिन प्‍यार करने वालों का है, जिसे संत वेलेंटाइन की याद में मनाया जाता है जो क‍ि प्रेमी जोड़ों का विवाह कराते थे.

Bigg Boss 13 Couples! ब‍िग बॉस में बनते और बिगड़ते हैं र‍िश्‍ते... इस सीजन में कौन-कौन गिरा प्‍यार में...

इस दिन लोग अपने चाहने वालों को वेलेंटाइन डे शायरी (Valentine's Day Shayari) भेजते हैं. लोग फोन पर वेलेंटाइन डे वॉलपेपर (Valentine's Day Wallpaper) तक लगाते हैं. लेकिन कुछ लोग वेलेंटाइन का अर्थ भी जानना चाहते हैं, तो कुछ लोगों के मन में यह सवाल भी उठतो है क‍ि वेलेंटाइन डे को हिंदी में क्या कहते हैं? अब ये तो कुछ ऐसे सवाल है जो पूरे वेलेंटाइन वीक में आपके दिमाग में घूमने वाले है और इनका जवाब देने के लिए आपके और हमारे पास बहुत समय है. इससे पहले क्‍या हम कल के पेपर की तैयारी कर लें. जी हां, कल 7 फरवरी है और कल से ही वेलेंटानइ वीक की शुरुआत हो रही है, और वह भी रोज डे (Rose Day 2020) से. तो जनाब कल ही के दिन आप उन्‍हें देने वाले हैं एक रोज. लेक‍िन चल‍िए इससे पहले जान लेते हैं क‍ि आपके उनके रिश्‍ते के हिसाब से उन्‍हें किस रंग का गुलाब देना चाहिए और किस रंग के गुलाब का क्‍या मतलब होता है.

Valentine's Week Days List: 7 फरवरी को Rose Day और 13 को है Kiss Day, यहां है पूरी Date Sheet, जानें वेलेंटाइन वीक के Gift Ideas

9bc9t4p

Happy Rose Day 2020: रोज डे शायरी के साथ आप अपने साथी को रोज गिफ्ट कर कर सकते हैं.  

Mallika Sherawat 43 की उम्र में भी लगती हैं 23 की, एक्ट्रेस ने बताया अपनी फिटनेस का राज! मल्लिका शेरावत लेती हैं ये डाइट

रोज डे पर अपने साथी को किस रंग का गुलाब दें (Happy Rose Day 2020: Rose Colours and Their Meaning)

लाल गुलाब (Red Rose): अब ये कौन नहीं ? क्‍या कहा, आप नहीं जानते? तो कोई बात नहीं हम आपको बताते हैं इसका मतलब. लाल गुलाब युवाओं में बहुत प्रचलित है. यह प्‍यार का प्रतीक माना जाता है. लाल गुलाब का गहरा लाल रंग प्‍यार की गहराई को दर्शाता है. 

पीला गुलाब (Yellow Rose): अगर आप किसी के अच्‍छे दोस्‍त हैं और अपने दोस्‍त से बहुत प्‍यार करते हैं और इस वेलेंटाइन वीक उससे अपने दोस्‍ती प्‍यार का इजहार करना चाहते है तो आप अपने दोस्‍त पीला गुलाब तोहफे में दे सकते हैं. पीले रंग को दोस्‍ती की गहराई का दर्शाने वाला माना जाता है.

सफेद गुलाब (White Rose): क्‍या आप जानते हैं क‍ि शादियों में सबसे ज्‍यादा सफेद फूलों का इस्‍तेमाल होता है. असल में सफेद रंग के फूल पवित्रता और शांति का प्रतीक माने जाते हैं. तो अगर आप अपने शुद्ध प्रेम को द‍िखाने के ल‍िए आप यह दे सकते हैं. अपनी मां, दादी को आप इस दिन यह रोज दे सकते हैं.

Premature Ejaculation: शीघ्रपतन की समस्या को दूर करेंगे ये 8 फूड

गुलाबी गुलाब (Pink Rose): अगर आपकी जिंदगी में कोई ऐसा है, जो आपको बहुत इंस्‍पायर करता है या आप जिनकी प्रशंसा करते हैं, तो उनको गुलाबी रंग का गुलाब दे सकते हैं. 

संतरी या नारंगी गुलाब (Orange Rose): हालांक‍ि आपको इस रंग के गुलाब बाजार में बहुत ही कम मिलते हैं. लेक‍िन अगर आप अपने प्‍यार के जूनून को दर्शाना चाहते हैं और साथ ही साथ यह भी बताना चाहते हैं क‍ि आप उनके लिए कृतज्ञ है, तो आप उनको संतरी या नारंगी गुलाब तोहफे में दे सकते हैं.

जरूरी नहीं क‍ि आप अपने प्‍यार या लवर को ही गुलाब तोहफे में दें. आप अपने दोस्‍तों, मां, दादी, पापा या भाई को रोज डे पर गुलाब देना चाहते हैं तो कलर का ख्‍याल जरूर रखें.क‍िसी भी र‍िश्‍ते को मजबूत बनाने के लिए आपको सामने वालों की भावनाओं का ख्‍याल रखना होता है. तो उनकी भावनाओं का सम्‍मान भी करें. अगर आप किसी से प्‍यार करते हैं और उससे रोज डे पर गुलाब के साथ इजहार करना चाहते हैं, लेक‍िन उनकी भावनाएं आपके लिए सेम नहीं हैं... ऐसे में परेशान न हों और खुद को संभाल कर चलें.

क्या पीरियड के दौरान सेक्स सही है या ग़लत? डॉक्टर से जानें क्या करें और क्या नहीं

Happy Rose Day 2020! 

और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये 4 बीज तेजी से घटाएंगे आपका वजन, इन कमाल के सुपर सीड्स से मोटापा भी होगा कम!

क्‍या है लाइम रोग, इसके लक्षण, कारण, इलाज और बचाव के उपाय

दांत साफ करने और दांतों का पीलापन दूर करने के घरेलू उपाय

डायब‍िटीज, ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर वजन घटाने में मदद करेंगे ये 4 जूस...

फूले हुए पेट को करना है अंदर, तो पिएं ये 3 तरह के जूस, जल्द मिलेगा मोटापे से छुटकारा

वजन कम करने और घटाने के आसान उपाय तलाश रहे हैं? पहले छोड़ें ये 5 आदतें

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com